नेशनल स्टील की फैक्ट्री कुर्क, बिजली कंपनी ने दी 15 दिन की मोहलत

0

घाटाबिल्लोद की इस्पात कंपनी नेशनल स्टील लिमिटेड की फैक्ट्री को बिजली कंपनी ने बकाया वसूली के लिए कुर्क कर दिया। पुलिस और फैक्ट्री के अधिकारियों की मौजूदगी में बिजली कंपनी के अधिकारियों ने गुरुवार को कुर्की की कार्रवाई को अंजाम दिया। 99 करोड़ 17 लाख रुपये के बकाया बिल वसूली के लिए एक दिन पहले पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों फैक्ट्री का बिजली कनेक्शन काट दिया था। दूसरेे दिन भी आपूर्ति बहाल नहीं हुई, बल्कि बिजली कंपनी ने सख्त कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी।

विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री (ग्रामीण) ध्रुव नारायण शर्मा के साथ कुर्क अमीन, पदेन तहसीलदार चंद्रशेखर झा, कार्यपालन यंत्री टीसी चतुर्वेदी ने कार्रवाई को अंजाम दिया। विरोध की आशंका में बतौर एहतियात पुलिस फोर्स को भी मौके पर बुला लिया गया था। बिजली कंपनी ने पंचनामा तैयार कर फैक्ट्री कुर्क कर दी गई। कंपनी के एचआर मैनेजर व अन्य अधिकारियों के हस्ताक्षर कुर्कीनामे पर लिए गए।

बिजली कंपनी के अनुसार फैक्ट्री प्रबंधन की ओर से अब तक बकाया बिल राशि जमा करने के लिए कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया है। कंपनी ने प्रबंधन को 15 दिन का समय दिया है कि वह बिजली का बकाया बिल जमा करें। अगर तय अवधि में बकाया चुकता नहीीं होता तो बिजली कंपनी फैक्ट्री को सील कर कब्जा लेने की कार्रवाई करेंगी। बाद में वसूली के लिए तय प्रक्रिया के अनुसार संपत्तियों की नीलामी की जा सकती है।

उल्लेखनीय है कि छह साल पहले बिजली कंंपनी ने जांच कर स्टील फैक्ट्री पर बिजली के नियमविरुद्ध उपयोग का प्रकरण बनाया था। तब से अब तक स्टील फैक्ट्री बिजली कंपनी के प्रकरण के खिलाफ अलग-अलग न्यायालयों में केस लड़ती रही। तमाम अदालतों में केस हारने के बाद बिजली कंपनी ने ब्याज समेत बिल की वसूली के लिए कार्रवाई शुरू की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here