पांढरवानी मवेशी व बैठकी बाजार की नीलामी प्रक्रिया हुई स्थगित

0

नगर मुख्यालय की ग्राम पंचायत पांढरवानी के सभाकक्ष में २८ मार्च को बैठकी व मवेशी बाजार की नीलामी प्रक्रिया का आयोजन किया गया था। यह नीलामी की प्रक्रिया ग्राम पंचायत पांढरवानी सरपंच अनीस खान, प्रभारी सचिव केशव मोहबे, सुरेन्द्र भंडारकार व ठेकेदारों की उपस्थिति में प्रारंभ हुई। इस अवसर पर सर्वप्रथम ११ बाजार ठेकेदारों से अमानत राशि जमा करवाने एवं नीलामी के नियम शर्तोंकी जानकारी देने के बाद प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी इसी दौरान जनपद पंचायत लालबर्रा से एक पत्र आया कि नीलामी प्रक्रिया में नियम शर्तोंका पालन नही किया गया है इसलिए कुछ दिनों के लिए मवेशी व बैठकी बाजार की नीलामी की प्रक्रिया को स्थगित किया गया है। जिसके बाद ठेकेदारों को नीलामी प्रक्रिया निरस्त करने की जानकारी देकर जमा अमानत राशि को ठेकेदारों को वापस कर दिया गया और उनसे कहा गया कि जब भी नीलामी प्रक्रिया के आदेश प्रशासन के द्वारा दिये जायेगें उस तिथि पर नीलामी होने की सूचना दी जायेगी। आपकों बता दे कि जनपद पंचायत लालबर्रा की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत पांढरवानी ला. है एवं सबसे बड़ा मवेशी व बैठकी बाजार भी लगता है और सभी को पांढरवानी की मवेशी व बैठकी बाजार नीलामी का इंतेजार रहता है। ग्राम पंचायत पांढरवानी के द्वारा २८ मार्च को मवेशी व बैठकी बाजार की नीलामी किये जाने की तिथि तय की गई थी जिसके बाद लालबर्रा एवं जिले से भी बाजार ठेकेदारों के द्वारा बाजार का ठेका लेने के लिए पंचायत भवन आये थे और सरपंच अनीस खान व प्रभारी सचिवों की उपस्थिति में नीलामी की प्रक्रिया एवं अमानत राशि जमा करने के बाद प्रक्रिया प्रारंभ हो गई थी तभी अचानक नीलामी प्रक्रिया को स्थगित कर देने के आदेश जनपद पंचायत लालबर्रा के द्वारा किया गया। जिसकी जानकारी लगते ही पंचायत के कर्मचारी व ठेकेदार आश्चर्यचकित रह गये है कि प्रक्रिया शुरू होने के बाद ऐसा क्यों हो गया अगर होना ही था तो पूर्व में कर देना था। इस तरह नीलामी की प्रक्रिया शुरू होने के बाद स्थगित होने से ठेकेदारों को भी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ा। जनपद पंचायत के द्वारा जो आदेश जारी किया गया है जिसमें उल्लेख किया गया है कि पांढरवानी पंचायत के मवेशी व बाजार नीलामी की प्रक्रिया त्रुटिपूर्ण है इसलिए नीलामी की प्रक्रिया को स्थगित कर सूक्ष्म परीक्षण एवं उच्चाधिकारियों के मार्गदर्शन लेकर आगामी समय में तिथि तय कर निर्धारित प्रक्रिया का पालन करवाकर मवेशी व बैठकी बाजार की नीलामी की प्रक्रिया संपन्न करवाई जायेगी।

चर्चा में ग्राम पंचायत पांढरवानी सरपंच अनीस खान ने बताया कि पंचायत भवन में मवेशी व बैठकी बाजार की नीलामी की प्रक्रिया में ११ ठेकेदारों ने अमानत राशि जमा किये उसके बाद प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी इसी दौरान जनपद पंचायत लालबर्रा मुख्य कार्यपालन अधिकारी का पत्र प्राप्त हुआ कि कुछ शिकायतकर्ताओं ने नीलामी प्रक्रिया में आपत्ति दर्ज करवाई है, प्रक्रिया को स्थगित करें इसलिए आगामी समय तक के लिए नीलामी प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया है एवं जब भी नीलामी की प्रक्रिया की जायेगी उसकी सूचना विज्ञापन व समाचार पत्रों के माध्यम से ठेकेदारों को दे दी जायेगी।

दूरभाष पर चर्चा में मुख्य कार्यपालन अधिकारी गायत्रीकुमार सारथी ने बताया कि २८ मार्च को ग्राम पंचायत पांढरवानी में मवेशी व बैठकी बाजार की नीलामी की प्रक्रिया संपन्न होना था परन्तु शिकायत प्राप्त हुई थी कि नियमों का पालन नही किया जा रहा जिसके बाद जांच करने पर प्रक्रिया त्रुटिपूर्ण पाई गई इसलिए नीलामी की प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया है और सूक्ष्म परीक्षण एवं उच्चाधिकारियों से मार्गदर्शन लेकर नियमों अनुसार आगामी समय में नीलामी की प्रक्रिया संपन्न करवाई जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here