पाकिस्तान ने उठाया कश्मीर और कनाडा का मुद्दा, भारत का पलटवार- ‘तुरंत खाली करो PoK’

0

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNGA) की बैठक में पाकिस्तान ने एक बार फिर कश्मीर का मुद्दा उठाया। पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर (Pakistan caretaker PM) ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन में कनाडा के साथ चल रहे भारत (India Canada Relations) के विवाद का जिक्र भी किया। बाद में भारत की ओर से करारा जवाब दिया गया और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को तत्काल खाली करने को कहा गया।

UNGA: क्या बोले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र की आम बहस को संबोधित करते हुए काकर ने कहा कि पाकिस्तान अपने सभी पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण संबंध चाहता है।

उन्होंने कहा, ‘कश्मीर पाकिस्तान और भारत के बीच शांति की कुंजी है। विकास शांति पर निर्भर करता है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को कश्मीर पर अपने प्रस्तावों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करना चाहिए। भारत और पाकिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (यूएनएमओजीआईपी) को ‘मजबूत’ किया जाना चाहिए।

UNGA: पाकिस्तान को जवाब

पाकिस्तान को जवाब देते हुए यूएनजीए में दूसरी समिति की प्रथम सचिव पेटल गहलोत ने कहा, ‘तकनीकी कुतर्क में उलझने के बजाय, हम पाकिस्तान से मुंबई आतंकवादी हमलों के अपराधियों के खिलाफ पुख्ता कार्रवाई करने का आह्वान करते हैं। इस हमले के पीड़ित 15 साल बाद भी न्याय का इंतजार कर रहे हैं।’

‘दक्षिण एशिया में शांति स्थापित करने के लिए पाकिस्तान को तीन कदम उठाने की जरूरत है। पहला, सीमा पार आतंकवाद को रोकना और उसके आतंकवाद के बुनियादी ढांचे को तुरंत बंद करना। दूसरा, उसके अवैध और जबरन कब्जे वाले भारतीय क्षेत्रों को खाली करना। और तीसरा , पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के खिलाफ गंभीर और लगातार हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन को रोकें।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here