पीओएस मशीन से कटने लगे ई-चालान

0

पुलिस मुख्यालय से मिले निर्देश के आधार पर पुलिस विभाग द्वारा अब रसीद के माध्यम से वाहन चालकों के चालान काटना बंद कर ई चालान काटना प्रारंभ कर दिया गया है। यातायात पुलिस के द्वारा नगर के विभिन्न स्थानों में चेकिंग अभियान प्रारंभ कर यातायात का उल्लंघन करने वालों के चालान काटे गए, यह सभी चालान बुधवार को पीओएस मशीन के माध्यम से काटे गए।
सभी थानों में उपलब्ध करवाई गई ई डिवाइस चालान मशीन
आपको बताये की पुलिस विभाग द्वारा अब तक रसीद के माध्यम से वाहन चालको के चालान काटे जाते थे लेकिन अब पुलिस विभाग को ई डिवाइस चालान मशीन उपलब्ध करवाई गई है। इस मशीन के संबंध में सभी थानों के थानेदार एवं पुलिस अधिकारी कर्मचारियों को सेमिनार के माध्यम से प्रशिक्षण दे दिया गया है तथा थानों में यह पीओएस मशीन उपलब्ध कराकर इसके जरिए चालान काटने के निर्देश दे दिए गए। यातायात पुलिस के अमले द्वारा उत्कृष्ट स्कूल के सामने चेकिंग अभियान चलाते हुए यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान काटे गए। पीओएस मशीन से चालान काटना प्रारंभ करने के पहले दिन ही यातायात पुलिस द्वारा करीब डेढ़ दर्जन लोगों के ई चालान काटे गए।
पहले दिन कर्मचारी हुए परेशान
वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश मिलते ही पुलिस विभाग द्वारा पीओएस मशीन से ई चालान काटना प्रारंभ कर दिया गया है लेकिन कई जगहो में इस मशीन के जरिए चालान काटने के संदर्भ में कर्मचारियों को परेशान होते हुए देखा गया। रसीद में उन्हें वाहन नंबर नाम वगैरह डालना होता था लेकिन इसमें मशीन चलाने के दौरान चालान काटने में कोई गड़बड़ी न हो जाए इसका उनमें भय व्याप्त था। बताया जा रहा है कि इस पीओएस मशीन में वाहन नंबर डालते ही वाहन मालिक का उसमें ऑनलाइन रिकॉर्ड आ जाता है।
ई चालान कटने से पुलिस पर आक्षेप नहीं लगेंगे – शैलेंद्र यादव
वही इसके संबंध में चर्चा करने पर यातायात थाना प्रभारी शैलेंद्र यादव ने बताया कि पुलिस मुख्यालय के माध्यम से पुलिस विभाग को डिजिटल करने के लिए बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से 33 पीओएस मशीनें प्राप्त हुई थी। थाना यातायात को 6 मशीनें प्राप्त हुई है उसी परिप्रेक्ष्य में आज उत्कृष्ट स्कूल के सामने चेकिंग लगाई गई है, कहीं ना कहीं पुलिस विभाग पर आक्षेप लगाया जाता था यातायात कर्मी जो पैसे लेते हैं पैसे लेकर वाहनों को छोड़ दिया जाता है। निष्पक्ष कार्यवाही हेतु इन मशीनों का उपयोग किया जा रहा है आज हमारे द्वारा तीन सवारी, ब्लैक फिल्म, नाबालिक बच्चों द्वारा वाहन चलाने वालों के विरुद्ध पीओएस मशीन से चालान काटे गए। कुछ लोगों ने कैश दिया कुछ ने ऑनलाइन पेमेंट किया तो कुछ ने एटीएम के माध्यम से भुगतान किया। श्री यादव ने बताया कि शुरू में जब कंप्यूटर आया था तब जनमानस में यह सवाल था इससे कैसे काम होगा। इसी प्रकार पीओएस मशीन आई है जो एंड्राइड मोबाइल की तरह है, इसमें एक दो दिन लगेंगे। मैनुअल चालान जैसे कटते थे उसी प्रकार की इसमें प्रोसेस है। इसमें एक फायदा यह है गाड़ी का नंबर डालते ही ओनर का नाम पूरी डिटेल इसमें आ जाती है। यातायात के नियमों का जिस प्रकार से उल्लंघन होगा उस प्रकार का समन शुल्क नियत है उसी के आधार पर ई चालान काटे जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here