प्रधानमंत्री मोदी की कैबिनेट कमेटियों में किन्हें मिली जगह

0

केंद्र सरकार की सबसे प्रभावशाली मानी जाने वाली राजनीतिक मामलों की कैबिनेट कमेटी का पुनर्गठन किया गया है. प्रधानमंत्री की अगुवाई वाली इस कमेटी में केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी, भूपेंद्र यादव और सर्बानंद सोनोवाल को शामिल किया गया है.

कैबिनेट सचिवालय की ओर से सोमवार रात जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक़ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली संसदीय मामलों की कैबिनेट कमेटी में केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार, किरेन रिजीजू और अनुराग सिंह ठाकुर को लिया गया है.

हालांकि देश के सुरक्षा मामलों पर फ़ैसला लेने वाली कैबिनेट कमेटी और कैबिनेट की अपॉइंटमेंट मामलों कमेटी के सदस्यों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. कैबिनेट की अपॉइंटमेंट कमेटी संयुक्त सचिव और उससे ऊपर के स्तर की सभी महत्वपूर्ण नियुक्तियों पर निर्णय लेती है.

सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति के सदस्य हैं- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री सुब्राह्मण्यम जयशंकर. जबकि कैबिनेट की अपॉइंटमेंट कमेटी में केवल दो सदस्य हैं और वे प्रधानमंत्री और गृह मंत्री.

प्रधानमंत्री की अगुवाई वाली निवेश और विकास मामलों की कैबिनेट कमेटी के नए सदस्य हैं केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, ज्योतिरादित्य सिंधिया और अश्विनी वैष्णव.

रोज़गार और स्किल डेवेलपमेंट मामलों की कैबिनेट कमेटी के नए सदस्य है अश्विनी वैष्णव, भूपेंद्र यादव, रामचंद्र प्रसाद सिंह और जी किशन रेड्डी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here