फर्जी तरीके से राजस्व विभाग के व्हाट्सअप गु्रप में जुड़े युवक को तहसीलदार ने किया पुलिस के हवाले

0

नगर मुख्यालय में स्थित तहसील कार्यालय में ६ दिसंबर को तहसीलदार रामबाबू देवांगन के द्वारा फर्जी रूप से राजस्व विभाग के वाट्सअप ग्रुप में जुड़कर कर्मचारियों को डरा-धमकाकर दबाव में कार्य करवाने वाले सुरजाटोला मोहगांव (ध.) निवासी उमाशंकर दशरिये को पकड़कर पुलिस के हवाला किया गया। वहीं पुलिस ने युवक उमाशंकर दशरिये को अभिरक्षा में रखकर पुछताछ कर आवश्यक कार्यवाही की। प्राप्त जानकारी के द्वारा ग्राम पंचायत मोहगांव ध. के अंतर्गत आने वाले ग्राम सुरजाटोला निवासी उमाशंकर दशरिये तहसील कार्यालय लालबर्रा के आरआई कनकी सर्किल के द्वारा शासकीय कार्याें के लिये बनाये गये व्हाट्सअप ग्रुप पर अवैधानिक रूप से जुड़ गया था और उसके द्वारा अपनी व्हाट्सअप डीपी पर भी राजस्व विभाग तहसील लालबर्रा का लोगो लगाकर अपने आप को वह राजस्व विभाग का कर्मचारी बताता था और गांव के लोगों से राजस्व से संबंधित कार्य करवाने के लिये पैसे लेकर तहसील कार्यालय के कर्मचारियों को डरा-धमकाकर कार्य करवाया जाता था। जिसकी जानकारी दो दिवस पूर्व तहसील कार्यालय के रिडर के द्वारा तहसीलदार को भी दी गई थी। ६ जनवरी को सूरजाटोला मोहगांव ध. निवासी उमाशंकर दशरिये किसी काम से तहसील कार्यालय आया था जिसे तहसील कार्यालय के कर्मचारियों ने पहचान लिया और तहसीलदार को सूचना दी। जिसके पश्चात उसका मोबाईल चेक किया गया तो पाया गया कि वहां अवैध रूप से राजस्व विभाग द्वारा कनकी सर्किल के नाम से बनाये गये व्हाटसअप गु्रप में जुड़ा हुआ है एवं व्हाट्सअप की डीपी में राजस्व विभाग तहसील लालबर्रा लिखा हुआ है जिसका दुरूपयोग करना पाया । इस तरह उमाशंकर दशरिये के द्वारा राजस्व विभाग का कर्मचारी बताकर ग्रामीणजनों के साथ ही राजस्व विभाग के कर्मचारियों को परेशान करने का कार्य किया जा रहा था। तहसीलदार रामबाबू देवांगन की शिकायत पर पुलिस ने कार्यवाही शुरू कर दी है।

चर्चा में तहसीलदार रामबाबू देवांगन ने बताया कि दो दिन पूर्व रिडर के द्वारा बताया गया कि सूरजाटोला मोहगांव ध. युवक उमाशंकर दशरिये ने सरकारी मोनो का उपयोग अपनी व्हाट्सअप नंबर पर कर रहा है और फोन करके अनावश्यक बाते करकें अभिलेखों से संबंधित कार्य करवाने के लिए दबाव बनाता था। शुक्रवार को जब युवक लालबर्रा तहसील कार्यालय में पहुंचा तो कर्मचारियों ने उसे पहचान लिया जिसके बाद उसके मोबाईल को चेक किया गया तो पाया गया कि सहारा एप की आईडी उसने अपने मोबाईल पर लगाई हुई थी और उसका दुरूपयोग कर रहा था इसके साथ ही राजस्व विभाग के कनकी सर्किल के व्हाट्सअप गु्रप में भी अवैध रूप से जुड़ा हुआ था जिसके खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करने के लिए पुलिस को सूचित कर पुलिस के हवाले किया गया। श्री देवांगन ने बताया कि सोशल मिडिया का उपयोग करने की आजादी सभी को है परंतु यह उपयोग वैधानिक रूप से किया जाना चाहिये अवैधानिक कृत्यों के लिये सोशल मिडिया का उपयोग करना गैर कानूनी है और हमारे सभी पटवारी अपना काम स्वयं करते है एवं सरकारी काम के लिए किसी भी व्यक्ति को अपने पास नही रखते है और आजकल सभी तरह का डाटा ऑनलाईन हो गया है इसलिये हमारे सभी पटवारी अपना कार्य स्वयं करते है उसके द्वारा जो बात कही जा रही है कि पटवारी के अधीन उसने काम किया है तो ऐसा नही है हमारे पटवारी निरंतर बदलते रहते है।

दूरभाष पर चर्चा में उपनिरीक्षक कलशराम उइके ने बताया कि सूरजाटोला मोहगांव ध. निवासी उमाशंकर दशरिये राजस्व विभाग कनकी सर्किल में जुड़ा हुआ था एवं व्हाट्सअप गु्रप की डीपी में राजस्व विभाग तहसील लालबर्रा लिखा हुआ था जिसकी शिकायत तहसीलदार के द्वारा की गई थी जिसके बाद युवक को थाना लाकर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here