बड़े बकायादारों को दी गई 10 दिनों की मोहलत खत्म

0

नगर से लाखों रुपए का टैक्स वसूल करने वाली नगर पालिका की वित्तीय स्थिति गड़बड़ा गई है जिसके चलते नगर पालिका द्वारा कराए जाने वाले विभिन्न निर्माण कार्य रुक से गए हैं। तो वही विभिन्न योजनाओं के क्रियावायन के लिए उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा कर्मचारी और श्रमिकों का वेतन करने में भी नपा को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है इन सभी परेशानियों से उभरने के लिए नपा ने कड़ाई से बड़े बकायादारों से कर वसूल करने की योजना बनाई है। जहां वित्तीय स्थिति को मजबूत करने और बकाया टैक्स को वसूल करने को लेकर अब नगर पालिका वारासिवनी की तर्ज पर बालाघाट नगर में भी कार्यवाही किए जाने का एलान किया है। जिसके लिए नगर पालिका ने 28 दिसंबर को एक बैठक का आयोजन कर बड़े बकायादारों को टैक्स जमा करने के लिए 10 दिनों की मोहल्ला दी थी। जहां सभी बकायादारों से 5 जनवरी तक टैक्स जमा करने की अपील की गई थी। वही 5 जनवरी तक टैक्स जमा ना करने पर 06 जनवरी से संपत्ति जप्त व कुर्की की कार्यवाही किए जाने की चेतावनी दी थी। जहां आज शुक्रवार 5 जनवरी को नपा द्वारा दी गई मोहलत समाप्त हो गई है। जिस पर अब नपा ने बड़े बकायादारों पर आगामी कार्यवाही करने का मन बनाया है। जिसके चलते कल 6 जनवरी शनिवार को नगर पालिका द्वारा नगर के विभिन्न स्थानों पर बड़े बकायादारों के नाम से बैनर पोस्टर चिपकाए जाएंगे जहां बैनर पोस्टर के माध्यम से नगर पालिका द्वारा बकाया दारो से टैक्स जमा करने की अपील की जाएगी। बताया जा रहा है कि यदि बैनर पोस्टर होर्डिग चिपकने और समाचार पत्रों में बड़े बकायेदारों के नाम का प्रकाशन करने के बाद भी यदि बकायादार टैक्स जमा नहीं करते, तो फिर टैक्स वसूली के लिए बकायादारो की संपत्ति जप्ती व कुर्की की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी।

पहले चरण में बैनर पोस्टर में नाम, तो दूसरे चरण में सम्पत्ति जप्ती कुर्की की होंगी कार्यवाही
बताया जा रहा है कि 28 दिसंबर गुरुवार को नगर पालिका राजस्व शाखा में आयोजित एक बैठक में बकाया करदाताओं से टैक्स वसूली को लेकर एक कार्ययोजना बनाई गई थी। इस बैठक में राजस्व करों के बड़े बकायादारों से अधिक से अधिक टैक्स की वसूली,औऱ वसुली को लेकर आ रही परेशानियो पर चर्चा की गई थी।जहा नपाध्यक्ष एवं सीमएओ ने राजस्व वसुली में लगे कर्मियों को सख्ती से टैक्स वसुली के निर्देश दिए थे,ताकि बकाया टैक्स की वसुली से नपा की आर्थिक स्थिति को संभाला जा सके।28 दिसंबर बुधवार को नपा के राजस्व कक्ष में आयोजित राजस्व की समीक्षा बैठक में नपाध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीतसिंह ठाकुर, राजस्व सभापति वकील वाधवा, गिरीश कावड़े, श्वेता सौरभ जैन, राज हरिनखेड़े, सीएमओ दिशा डेहरिया और राजस्व प्रभारी बी.एल. लिल्हारे सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी प्रमुख रूप से उपस्थिति थे। जहां बड़े बकायदाओं को 10 दिनों की मोहल्ला दी गई थी।बड़े कर दाताओ से 5 जनवरी तक सभी प्रकार के टैक्स जमा करने को कहा गया था। वहीं 5 जनवरी के बाद 6 जनवरी से कार्यवाही किए जाने की बात कही गई थी। उसी के अनुसार आज 5 जनवरी शुक्रवार को नपा द्वार दी गई मोहलत समाप्त हो गई और 6 जनवरी से अब नगर पालिका द्वारा दो चरणों में कार्यवाही किए जाने की चेतावनी दी गई है। जिसका प्रथम चरण 06 जनवरी से शुरू होगा। जिसके प्रथम चरण में अधिक बकाया कर वाले करदाताओं के नाम की सूची नगर के विभिन्न चौक चौराहों में लगाई जाएगी तो वहीं द्वितीय चरण के दौरान उनकी संपत्ति जप्त करने की कार्यवाही की जाएगी। जहां संपत्ति को जप्त करने के बाद उन संपत्ति की कुर्की किए जाने की बात नपा अधिकारियों द्वारा कही जा रही है

सवा करोड़ से अधिक का बकाया है टैक्स
बताया जा रहा है कि नगर पालिका के अंतर्गत आने वाले ऐसे कई शासकीय व निजी करदाता है जिन्होंने 8-10 वर्षों से टैक्स जमा नहीं किया है। जिनसे सवा करोड़ रु से अधिक का टैक्स वसूला जाना है। बार-बार नोटिस देने के बावजूद भी वे टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं इसमें नगर पालिका की दुकानों के दुकानदार ,निजी दुकानदार, मकान टैक्स संपत्ति कर, समेकित कर, शिक्षा उपकर,जलकर, नगरी विकास उपकार तथा विभिन्न प्रकार के टैक्स शामिल है। जहां टैक्स जमाना ना करने के चलते नगर पालिका के कर्मचारी श्रमिकों के वेतन करने के अलावा जन सामान्य हितलाभ भुगतान प्रभावित हो रहे हैं। इसके अलावा कई विकास कार्य रुक से गए हैं। तो वही नपा की कई योजनाओं का क्रियावयन भी नहीं हो रहा है।जिसके चलते नपा को यह ठोस कदम उठाना पड़ा है। जिसके तहत टैक्स वसूल करने के लिए नपा द्वारा दो चरणों में कार्यवाही की जा रही है जिसका पहला चरण आज 6 जनवरी शनिवार से शुरू होगा जहां नगर के विभिन्न चौक चौराहों में बकायादारों के नाम के बैनर पोस्टर तक लगाए जाएंगे।

तीन चरणों में लगेंगे बैनर पोस्टर फिर संपत्ति जप्त और कुर्की की होगी कार्यवाही
नगर पालिका कार्यालय द्वारा शुक्रवार देर शाम जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार कई बकायादारो ने टैक्स जमा नहीं किया है जिसके चलते उनके नाम समाचार पत्रों एवं फ्लेक्स, बैनर, होर्डिंग के माध्यम से नगर के चौराहों में प्रकाशित कर सार्वजनिक किए जाएंगे। जिससे बड़े बकायादारो के मान-सम्मान पर होने वाले विपरीत प्रभाव के लिए उन्हें स्वयं जिम्मेदार बताया गया है जानकारी के अनुसार तीन चरणों में बकायादारो के नाम बैनर पोस्टर और फ्लेक्स में लगाए जाएंगे इसके प्रथम चरण में 1 लाख रु से अधिक कर वाले बकायादार के नाम होंगे, तो वहीं दूसरे चरण में 50 हजार से लेकर 1 लाख रु तक के बकायादारो के नाम बैनर पोस्टर में लगाए जाएंगे।तो वहीं तीसरे चरण में 25000 से लेकर 50,000 रु तक बकायादारों के नाम होंगे जहां तीनों चरण समाप्त होने के बाद नपा द्वारा वारासिवनी नगर पालिका की तर्ज पर बड़े बकायेदारों की संपत्ति जप्त कर उसकी कुर्की किए जाने की चेतावनी दी गई है।

बैनर पोस्टर तैयार है, शाम को तीन जगह पर लगाए जाएंगे बैनर पोस्टर- बीएल लिल्हारे
इस पूरे मामले को लेकर की गई चर्चा के दौरान नपा राजस्व शाखा प्रभारी आरआई बीएल लिल्हारे ने बताया कि कर वसूली को लेकर नगर पालिका द्वारा सघनता से अभियान चलाया जा रहा है नगर पालिका अध्यक्ष, मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशन के अनुसार कर वसूली की कार्य योजना बनाई गई है। बकायदाओं के नाम की लिस्टिंग की जा चुकी है। वही उनके नाम के बैनर होर्डिंग तैयार किया जा रहे हैं। जो लगभग तैयार हो चुके हैं। कल 6 जनवरी शनिवार की शाम नगर के तीन प्रमुख चौक चौराहों पर उनके नाम की बैनर होडिंग्स लगा दी जाएगी। जिसके माध्यम से अपील की जाएगी कि वे जल्द से जल्द टैक्स जमा करें क्योंकि नगर पालिका वित्त स्थिति से जूझ रही है नगर पालिका के ऐसे कई कार्य है जिनका क्रियावायन में बाधा आ रही है। सभी बैनर हिडिंग्स में डिफाल्टर करदाताओं के नाम रहेंगे। नगर के सर्किट हाउस, काली पुतली चौक और नपा परिसर के आसपास यहां होडिंग्स लगाए जाएंगे ।क्योंकि इन करदाताओ के ऊपर सवा करोड रुपए से अधिक का कर बकाया है। लेकिन वह 8 -10 वर्षों से टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं। टैक्स वसूली के लिए ही यह योजना बनाई गई है। इसके बाद अगले चरण की कार्यवाही शुरू की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here