बस स्टैंड में अब व्यवस्थित नजर आएंगी बसें

0

बालाघाट(पदमेश न्यूज़)
आज से करीब 9 वर्ष पूर्व नगर के बस स्टैंड को संवारकर मॉडल बस स्टैंड बनाने की योजना बनाई गई थी।जो अब जाकर साकार होती नजर आ रही है। वर्तमान समय में प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी समय-समय पर दौरा कर नए प्लान के तहत बस स्टैंड को संवारने का प्रयास कर रहे हैं जिसकी अब पहल भी शुरू कर दी गई है। इस कड़ी में जहां यात्री प्रतीक्षालय के जर्जर हिस्से को तोड़कर उसकी रिपेयरिंग कर रंग रोगन किया जा चुका है तो वही दोनों यात्री प्रतीक्षालय में आकर्षक चित्रकारी उकेरी गई है।इसी बीच अब बसों को व्यवस्थित करने, के लिए लाइनिग का कार्य भी शुरू कर दिया गया।वही अतिक्रमण हटाकर बस स्टैंड को बढ़ाने और इसे मॉडल बस स्टैंड की तर्ज पर तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है।जिसका एक नजारा सोमवार को नगर के बस स्टैंड में देखने को मिला जहा बालाघाट बस स्टैंड का स्वरूप बदला हुआ नजर आया।

बस स्टैंड की सूरत बदली, अब जाकर व्यवस्था में आ रहा सुधार
शहर के दोनों बस स्टैंड में सोमवार से बसों की व्यवस्था बदली-बदली नजर आने लगी है। यहां बकायदा निर्धारित समय पर छूटने वाली बसों के लिए पार्किंग लाइन निर्धारित की गई है। इन पार्किंग लाइन में बसों के खड़े होने पर पूरा बस स्टैंड परिसर व्यवस्थित नजर आने लगा है। इस तरह की व्यवस्था बनाने के बाद यात्रियों और अन्य कार्यो से पहुंचने वालों को ना सिर्फ बेतरतीब खड़ी होने वाली बसों की समस्या से निजात मिलेगी। बल्कि बस स्टैंड में प्रवेश कर व्यवस्था बिगाडऩे वाले फुटकर व्यवसायी, फल विक्रेता, आटो व हाथ ठेला चालकों की मनमानी पर भी विराम लगेगा।

व्यवस्थित नजर आ रहे स्टैंड
कुछ व्यवस्था बनाने के बाद दोनों बस स्टैंड व्यवस्थित भी नजर आ रहे हैं। जहा बस अपने छूटने के समय के कुछ देर पहंले बस स्टैंड में पहुंचकर पार्किंग लाइन में खड़ी हो रही है। ऐसे में यात्रियों के अलावा यहां दोपहिया व अन्य छोटे चार पहिया वाहन भी आसानी से आवागमन कर पा रहे हैं। बता दें कि पूर्व में बस स्टैंड में आवश्यकता से अधिक करीब 50 से अधिक बसों के बेतरतीब ढंग से खड़े रहने से बस स्टैंड में यात्रियों को खड़े रहने भी स्थान नहीं बच पाता था। वहीं यात्रियों को छोडऩे वाले वाहन भी प्रवेश नहीं कर पाते थे। अब व्यवस्था बनाने पर करीब 17 से 18 बसें ही बस स्टैंड में प्रवेश कर पाएगी। शेष बसों को बस संचालकों को अन्यत्र स्थान पर खड़ा करवाना पड़ेगा।

पार्किंग जोन का अलग से किया निर्माण-
उधर बस स्टैंड में न सिर्फ बसों को व्यवस्थित करने का काम किया गया है बल्कि बस स्टैंड में खड़े होने वाले दो पहिया वाहनों के लिए भी अलग से पार्किंग व्यवस्था बनाई गई है।इसके लिए खंडेलवाल पेट्रोल पंप की दीवार के पीछे अलग से पार्किंग जोन बनाया गया है।जहां स्थानीय दुकानदारों के वाहन एक कतार में खड़े हुए नजर आए ,तो वही बस स्टैंड व्यवस्थित तौर पर खुला खुला दिखाई दिया।

नियमों का पालन कराने ,की जाएगी मॉनिटरिंग- इंजीनियर
सोमवार को बस स्टैंड में पार्किंग जोन का निर्माण करवाने टीम के साथ पहुंची नगरपालिका की सब इंजीनियर ने बताया कि कलेक्टर मृणाल मीना ने पिछले दिनों बस स्टैंड का निरीक्षण किया था। तब उन्होंने पूरा मुआयना करने के बाद इस तरह की व्यवस्था बनाए जाने निर्देश दिए थे। उन्हीं के निर्देशों के परिपालन में आज नपा टीम के साथ वे बस स्टैंड पहुंची है। बकायदा पेंट से बसों के निर्धारित समय में खड़े होने के लिए पार्किंग लाइन बनाई गई है। वहीं बस चालकों से भी पार्किंग जोन में ही छूटने के समय के कुछ देर पहले बसे खड़े करने कहा गया है। इन्होंने बताया कि कुछ दिनों तक व्यवस्था में निगरानी भी की जाएगी। बनाई गई व्यवस्था के अनुरूप बसों का खड़ा न करने वालों पर सख्ती भी बरती जाएगी। ताकि हर हाल में नियमों का पालन हो सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here