बाजार मे अव्यवस्थाए, लोग हो रहे परेशान

0

बालाघाट (पद्मेश न्यूज)। रक्षाबंधन के बाद त्यौहारो का दौर शुरू हो गया है जहां आगामी समय में कृष्ण जन्माष्टमी, एकादशी व्रत, हरतालिका तीज, गणेश चतुर्थी सहित दिसंबर माह तक समय-समय पर विभिन्न तीज त्यौहार मनाए जाने हैं त्योहारों का सीजन शुरू होते ही नगर के मुख्य बाजार में आवागमन की व्यवस्था एक बार फिर बिगडऩे लगी है जिससे ना केवल राहगीरों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है बल्कि बाजार में जगह-जगह जाम की स्थिति भी नजर आ रही है त्यौहारो के सीजन को देखते हुए जहां दुकानदारों ने दुकान का सामान सडक़ तक निकाल कर रख दिया है तो वही सिजनी धंधा करने वाले फुटकर दुकानदारों ने भी सडक़ के दोनों और अपनी दुकानें सजा ली है जिससे यातायात बाधित हो रहा है वहीं नगर में त्यौहार बाजार के लिए अब तक कोई स्थान तय नहीं किया गया है जिसे फुटकर दुकानदार सडक़ के दोनों और दुकान लगाकर पहले से छोटे मार्ग को और छोटा कर रहे है। इस तरह नगर में पहले से चरमराई हुई यातायात व्यवस्था अब रोजाना बिगड़ रही है जिस पर नगर पालिका और यातायात प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है।


सडक़ पर पार्क हो रहे वाहन

त्यौहारो के सीजन में सडक़ किनारे दुकान लग जाने के चलते जहां एक और सडक़ दोनों ओर से सकरी हो गई है तो वहीं दूसरी ओर सडक़ किनारे दुकान लगने से ग्राहक सडक़ पर ही अपने वाहन पार्क कर रहे हैं जिससे आवागमन करने में लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आपको बताए कि शहरी क्षेत्र से खरीदारी करने बड़ी संख्या में गावो से लोग नगर पहुचते है। ऐसे में संकरी मार्ग से दोनों तरफ से लोगों को आवाजाही में खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं उस संकरी मार्ग में मवेशियों की धमाचौकड़ी बनी रहती है।जिससे जगह जगह ट्रैफिक जाम हो रहा है।
बेकाबू अतिक्रमण पर नपा नहीं लगा पा रही लगाम
नगर के बाजारों से लगी सडक़ों में यातायात व्यवस्था लगातार बदहाल होती जा रही है।दिन भर व्यस्त रहने वाला यह मार्ग पर पूरी तरह अतिक्रमण से घिर गया हैं। जिससे कभी भी बड़ा हादसा घटित हो सकता है।वहीं नगर के आम रास्ते भी अब सिमटते नजर आ रहे है। नगर के प्रमुख स्थानों, चौक-चौराहों सहित नगर का गुजरी व इतवारी बाजार भी अतिक्रमण की चपेट में है। जिससे नगर की यातायात व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हो रही है और सडक़ दुर्घटनाओं में इजाफा हो रहा।जहा चारों ओर अतिक्रमण पसरा हुआ हैं।जिसपर नपा का कोई ध्यान नही है।


त्यौहार सीजन में अक्सर बिगड़ती है व्यवस्था
त्यौहारो का सीजन आते ही बाजारों में यातायात व्यवस्था बिगडऩे लगी है। स्थिति यह है कि लोगों का निकलना मुश्किल हो रहा है।इन दिनों बाजार में अब काफी गहमागहमी दिखाई दे रही है। त्यौहार को लेकर अब लोग खरीदारी में जुट गए हैं। इस कारण दिनभर दुकानों पर भीड़ हो रही है।एक साथ शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के ग्राहकों के बाजार में आने के कारण व्यवस्था खराब होने लगी है। जगह ना होने के चलते दुकानों के आगे वाहन खड़े हो रहे हैं।आपको बताए कि पहले बाजार में यातायात व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस बेरीकेड्स लगाकर वाहनों की आवाजाही रोकती थी,लेकिन वर्तमान में ऐसा कुछ नजर नही आ रहा है।वही नपा भी इसपर कोई ध्यान नही दे रही है ऐसे में हर दिन व्यवस्था बिगड़ती जा रही है।
आने वाले दिनों में बढ़ सकती है परेशानी
अब त्यौहार को लेकर दिनोंदिन ग्राहकों की भीड़ बढ़ती ही जाएगी। लोग खरीदी करने के लिए बाजार में पहुंचेंगे तो व्यवस्था काफी खराब होगी।यदि नपा प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने इससे पहले ही कोई स्थायी व्यवस्था कर दी तो हो सकता है कि इस बार ग्राहकों को कुछ रहत मिल सके। हालांकि अभी तक ऐसा कुछ दिखाई नहीं दे रहा है।
हाथ ठेले, चार पहिया वाहनों से बिगड़ा यातायात
बाजारों में यातायात व्यवस्था को खराब करने में हाथ ठेलों और चार पहिया वाहनों की अधिक भूमिका रहती है। इनके जगह-जगह पर खड़े रहने के कारण सडक़ें गलियों में तब्दील दिखाई देती हैं। जब तक इनके लिए कोई व्यवस्था नहीं कराई जाती तब तक समस्या बनी रहेगी।
दुकानदार भी सडक़ पर सजा रहे सामान
वैसे ही बाजारों की सडक़ें संकरी हैं। ऊपर से त्योहार के समय दुकानदार भी दुकानों का सामान बाहर तक रख देते हैं। ऐसे में व्यवस्था बिगडऩे लगती है। सबसे अधिक भीड़ कपड़े से लेकर किराना तक की दुकानों में हो रही है। यही हाल इलेक्ट्रिकल्स की दुकानों का है। इस कारण से सडक़ों पर वाहन खड़े दिखाई दे रहे हैं।
वन वे मार्ग में हो रही सबसे ज्यादा परेशानी
नगर के बाजार में अव्यवस्थाएं चरम पर है। मार्ग के बीचों-बीच हाथ ठिलिया,व सडक़ के दोनों ओर दुकान लगाने के कारण मार्ग काफी सकरी हो जाता है। ऐसे में वन-वे निर्मित मार्ग पर दोनों ओर की दुकानों के सामने ग्राहक खड़े रहते है। जिसके चलते यहां से गुजरने वाले पैदल राहगीरों व बाइक चालकों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि इससे पहले प्रशासन ने सुचारू रूप से आवागमन को लेकर फुटकर दुकानदारो को सडक़ किनारे से हटाया था। लेकिन धीरे-धीरे फुटकर व्यापारियों ने पुन: मार्ग पर कब्जा कर दुकानें लगा ली।

करीब 3 वर्ष पूर्व हुई थी ताबड़तोड़ कार्यवाही
शहर में इन दिनों आम नागरिक शहर की अव्यवस्था से परेशान हैं, सडक़ पर फैला अतिक्रमण के कारण सडक़ सकरी है वही वाहनों की पार्किंग नहीं होने से बाजार पहुचने वाले ग्राहक कहीं भी वाहन खड़ा कर देते हैं, जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। बता दें कि लगभग 3 वर्ष पहले जिला प्रशासन,नगर पालिका प्रशासन और राजस्व अमले ने ताबडतोड़ कार्यवाही करते हुए।नगर के अतिक्रमण को हटाकर यातायात की सुचारू व्यवस्था की थी लेकिन उस कार्यवाही के बाद अब इस पर विराम लग गया है।


नपा वालों को सिर्फ पैसे से मतलब है-अशोक चौरसिया
इस पूरे मामले के संदर्भ में की गई चर्चा के दौरान दुकानदार अशोक चौरसिया ने बताया कि उनकी दुकान के सामने रोजाना ही सडक़ किनारे फुटकर दुकानदार अपनी दुकान लगा देते हैं मना करने पर भी वे नहीं मानते इससे लगातार यातायात प्रभावित हो रहा है सडक़ पर दुकान लगे होने के चलते लोग सडक़ों पर ही अपने वाहन पार्क कर रहे हैं नगरपालिका वाले आते हैं जो सडक़ किनारे दुकान लगाने वालों को रसीद देकर पैसे लेकर चले जाते हैं उन्हें नगर की चरमराई हुई इस यातायात व्यवस्था से कोई मतलब नहीं है उन्हें सिर्फ अपने पैसों से मतलब होता है हमारी मांग है कि त्यौहारो के सीजन में लगने वाली दुकानों के लिए नगर में अलग से स्थान तय किया जाना चाहिए और उसी स्थान में त्यौहार से संबंधित बाजार लगाना चाहिए ताकि नगर की यातायात व्यवस्था भी सुचारू बनी रहे और हमारी ग्रहकी भी खराब ना हो।
दुकानों को व्यवस्थित किया जाएगा- मटसेनिया
इस पूरे मामले के संदर्भ में की गई चर्चा के दौरान मुख्य नगरपालिका अधिकारी सतीश मटसेनिया ने बताया कि वे तुरंत इस मामले का संज्ञान लेंगे और तहसीलदार से चर्चा कर बाजार और बाजार में लगने वाली फुटकर दुकानों को व्यवस्थित करने का कार्य किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here