बालाघाट : झोपड़ी मे पन्नी लगाकर रह रहे आधा सैकड़ा परिवार

0

गरीब व्यक्तियों को आवास और मूलभूत सुविधाएं दिए जाने की बात सरकार तो करती है लेकिन जमीनी स्तर पर इसका अमल होते हुए नहीं दिखता है। यही कारण है कि बहुतायत लोग अभी भी मूलभूत सुविधाओं को पाने तरस रहे हैं। जिला मुख्यालय से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत गर्रा के अंतर्गत आने वाले वार्ड नंबर 19 शिवाजी नगर में रह रहे लोगों को 15 वर्ष बाद भी मूलभूत सुविधा नहीं मिल पाई है वह अभी भी सडक़ आवास और रोजगार के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। शिवाजी नगर के लोगों का नाम ग्राम पंचायत के वार्ड नंबर 19 में जुड़ तो गया है लेकिन उन्हें शासन की किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।


पीएम आवास योजना का नहीं मिल रहा लाभ


यहां के लोगों के पास वोटर आईडी कार्ड तो है लेकिन अधिकांश लोगों के पास ना तो राशन कार्ड है और ना ही आधार कार्ड है। यह भी बताया जा रहा है कि शिवाजी नगर में करीब 80 परिवार रहते हैं जिनमें से किसी को भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल रहा है इस वर्ष आधा दर्जन से अधिक लोगों का पीएम आवास के लिए स्वीकृति मिली थी और उनके प्रथम किस्त 40 हजार रुपए भी आए थे लेकिन वह रुपए भी वापस कर दिए गए।

आधा सैकड़ा से अधिक परिवार झोपड़ी में पन्नी लगाकर रह रहे


शिवाजी नगर में रहने वाले लोगों ने बताया कि पक्का मकान नहीं होने के कारण उन्हें रहने में बहुत ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है यहां अधिकांश लोग झोपड़ी बनाकर रह रहे हैं गरीब परिस्थिति के होने के कारण आधा सैकड़ा से अधिक परिवार झोपड़ी में पन्नी लगाकर रहने के लिए विवश है। बारिश के दिनों में बहुत समस्या का सामना करना पड़ता है। लोगों को होने वाली समस्या के बारे में ग्राम पंचायत को जानकारी है लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
अभी तक सिर्फ पहचान पत्र ही बना है – अजय शेंडे


वार्ड नंबर 19 निवासी अजय शेंडे ने बताया कि शिवाजी नगर में 12 वर्ष से रहते हैं लेकिन उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला। शासन की कोई भी योजना का लाभ उन्हें नहीं मिल रहा है आधार कार्ड राशन कार्ड तक भी उनका नहीं बन पाया है। शासन की योजना के नाम पर उनका सिर्फ पहचान पत्र ही बना है जिसके आधार पर वह चुनाव के समय वोट डालते हैं।

पीएम आवास की पहली किस्त आई थी लेकिन वह पैसे वापस हो गए – परमेंद्र कामड़े
शिवाजी नगर निवासी परमेंद्र कामड़े ने बताया कि वहां पिछले कई वर्षों से रह रहे हैं फिर भी उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है हमारे नाम से भी पीएम आवास के लिए पैसे आए थे उनके अलावा आधा दर्जन अन्य लोगों के भी नाम से पैसे आए थे 40 – 40 हजार रुपए, लेकिन वह पैसे वापस हो गए। जमीन का पट्टा नहीं है यह कहते हुए पीएम आवास योजना की पहली किस्त वापस हो गई।


मात्र 15 किलो राशन से कैसे गुजारा करेंगे – ललिता बिसेन


शिवाजी नगर निवासी ललिता बिसेन ने कहा कि सरकार की ओर से उन्हें कोई लाभ नहीं मिल रहा है बच्चों का आधार कार्ड भी नहीं है मात्र 15 किलो चावल मिलता है इतने से राशन से गुजारा कर पाना बहुत मुश्किल होता है। मजबूरी के कारण ऐसे छोटे से झोपड़े में रहना पड़ता है बारिश में सांप बिच्छू निकलते हैं वही बहुत ज्यादा परेशानी होती है। शासन की योजनाओं का लाभ हम गरीबों को भी दिया जाना चाहिए।
जरूरत पड़ी तो आंदोलन किया जाएगा – विपत राव


शिवाजी नगर में रह रहे नवजागरण समिति के अध्यक्ष विपत राव कोरे ने बताया कि यहां बहुत गरीब परिस्थिति के लोग रहते हैं पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिलने के कारण अपने पुराने झोपडिय़ों में पन्नी लगाकर लोग रहते हैं इन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाना चाहिए। यहां पर लोग पिछले 15 वर्षों से रह रहे हैं आधार कार्ड और वोटर आईडी के लिए इसी वर्ष यहां के लोगों के नाम डलवाया हूं। यहां के कुछ लोगों का पीएम आवास योजना में नाम आने के बाद उनकी प्रथम किस्त भी आई थी लेकिन बाद में लॉक हो जाना बताया गया इसके बारे में सरपंच से बात की जाएगी। अगर इन्हें शासन की योजनाओं का लाभ नहीं दिया जाता है तो इसके लिए जरूरत पड़ी तो आंदोलन भी किया जाएगा।


मेरे द्वारा प्रयास कर शिवाजी नगर के आधे लोगों के राशन कार्ड बनवाए गए – वैभव बिसेन


जनपद सदस्य वैभव बिसेन ने बताया कि शिवाजी नगर के लोगो के राशन कार्ड बनाने उनके द्वारा काफी प्रयास किया गया आधे से अधिक लोगों के राशन कार्ड उनके द्वारा बनवाए गए, बाद में भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाए जाने के कारण उनके द्वारा भेजे गए कार्यों को प्रशासन द्वारा नहीं किया जा रहा है। वही जहां तक आधार कार्ड की बात है तो आधार कार्ड बनवाने के लिए वहां के लोगों को स्वयं जाना होगा तभी आधार कार्ड बन पाएंगे। यहां रहने वाले लोगों की जो भी समस्या है उसका निराकरण हो और शासन की योजनाओं का लाभ मिले इसके लिए प्रयास आगे भी किया जाएगा। वही इस मामले में ग्राम पंचायत गर्रा की सरपंच श्रीमती रीना त्रिवेदी से चर्चा करने का प्रयास किया गया लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका।


जनगणना सूची में नाम जुडऩे पर मिलेगा आवास योजना का लाभ – दीपक आर्य
इसके संबंध में चर्चा करने पर कलेक्टर दीपक आर्य ने बताया कि वर्ष 2011 जनगणना सूची में जिनके नाम आए हैं उनको आवास योजना का लाभ मिल रहा है जिनका नाम नहीं जुड़ा है उनका आगामी जनगणना में नाम सूची में जुड़ जाएगा और उनको भी मकान मिल जाएगा। इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि उन लोगों के पास प्लॉट है या नहीं। फर्क इस बात से पड़ता है कि उनका नाम वर्ष 2011 की सामाजिक आर्थिक जनगणना में है या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here