बालाघाट : शिक्षा विभाग की लापरवाही, वैक्सीनेशन लगाने वाले शिक्षकों की नहीं जुटाई जानकारी

0

स्कूल शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश शासन द्वारा करीब 17 महीनों के बाद 1 सितंबर से स्कूल खोले जाने के आदेश जारी किए जा चुके हैं। जारी किए गए आदेश में यह स्पष्ट किया गया है कि जिन सरकारी या प्राइवेट स्कूलों में शिक्षकों को कोविड- वैक्सीनेशन लगाना अनिवार्य है, ताकि छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के दौरान विषम स्थिति पैदा ना हो।

इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है कि वह स्कूलों को कोविड- वैक्सीनेशन को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दें लेकिन आदेश जारी किए जाने के बाद भी अब तक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से किसी भी प्रकार के निर्देश सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को जारी नहीं किए गए हैं।

हालात यह है कि स्कूलों में पढ़ाने वाले कितने शिक्षक वैक्सीनेटेड हैं इसकी जानकारी भी जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के पास उपलब्ध नहीं है।

मोबाइक पर चर्चा के दौरान राष्ट्रीय शिक्षा मिशन के समन्वयक मोहन बोपचे ने बताया कि शासन के द्वारा जारी किए गए आदेश के तहत स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को वैक्सीन लगाना अनिवार्य है और लगभग 99 फ़ीसदी सरकारी स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों ने टीका लगवा लिया है वहीं उन्होंने प्राइवेट स्कूलों के संदर्भ में कहा कि इस विषय में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।

जिला शिक्षा अधिकारी पीआर मेश्राम ने बताया कि शासन के द्वारा 1 सितंबर से स्कूल खोले जाने के आदेश जारी किए गए हैं लेकिन वैक्सीनेशन को लेकर किसी तरह का पत्र जारी नहीं किया गया है लेकिन शीघ्र ही सभी स्कूलों को पत्र जारी कर निर्देशित किया जाएगा कि उनके स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक वैक्सीनेटेड होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here