बालाघाट-सिवनी मार्ग पर बने अनगिनत गड्डे, दुर्घटना को दे रहे आमंत्रण

0

बालाघाट से सिवनी पहुंच मार्ग में अनगिनत गड्डे बन गये है साथ ही सबसे अधिक ग्राम पंचायत कंजई से लेकर गर्रा (बालाघाट) के बीच सिहोरा के पास, कटंगटोला, लालबर्रा बस स्टैण्ड के समीप, पांगा तालाब मोड़ाई, ओरीयंटल कालेज सहित मार्ग के अन्य स्थानों पर जानलेवा गड्डे बन चुके है। जिसके कारण मार्ग से गुजरने वाले राहगीरों व स्कूल के बच्चों को आने-जाने में खासा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है एवं गड्डों के कारण दुर्घटनाएं भी घटित हो रही है परन्तु जिम्मेदारों के द्वारा इस ओर कोई ध्यान नही दिया जा रहा है जिससे शासन-प्रशासन के प्रति आमजनों में आक्रोश व्याप्त है। विदित हो कि बालाघाट-सिवनी राज्यमार्ग का लोक निर्माण विभाग के द्वारा लंबे समय से मरम्मत कार्य नही करवाया गया जबकि यह हाईवे मार्ग है एवं इस मार्ग से २४ घंटे छोटे-बड़े वाहन गुजरते है और इस मार्ग से रोजाना जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारी व जनप्रतिनिधि भी आना-जाना करते है परन्तु उन्हे भी मार्ग पर बने गड्डे दिखाई नही दे रहे है जिससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि वे भी जानबूझकर अपनी जिम्मेदारी से बच रहे है। अगर समय रहते हाईवे मार्ग पर बने गड्डों का मरम्मत कार्य नही करवाया गया तो किसी भी समय बड़ा हादसा घटित हो सकता है और पूर्व में मार्ग में बने गड्डों के कारण दुर्घटनाएं भी घटित हो चुकी है। जागरूक नागरिकों ने ग्राम पंचायत कंजई से गर्रा (बालाघाट) पहुंच मार्ग के बीच में बने अनगिनत गड्डों का मरम्मत कार्य जल्द करवाने की मांग शासन-प्रशासन से की है।

आपकों बता दे कि नगर मुख्यालय के बस स्टैण्ड के समीप स्कूल मार्ग के प्रवेश द्वार, विश्राम गृह, पांगा तालाब मोड़ाई एवं ओरीयंटल कालेज के पास मार्ग के बीच व किनारे में जानलेवा गड्डा बन गया है और उक्त स्थान व्यस्ततम स्थान है इन स्थानों से दिनभर लोग दो पहिया, चार पहिया, साइकिल से व पैदल आना-जाना करते है परन्तु मार्ग के बीच में बने गड्डे दूर से दिखाई नही देने के कारण लोग दुर्घटनाओं के शिकार भी हो रहे है परन्तु जिम्मेदारों के द्वारा इस ओर ध्यान ही दिया जा रहा है। बालाघाट मार्ग स्थित पांगा तालाब के सामने स्थित कालेज के सामने पूर्व में तालाब का अत्यधिक पानी मार्ग के ऊपर से बहने के कारण रोड़ के किनारे की मिट्टी कट चुकी है एवं मार्ग के बीच में दो बड़े गड्डे बनने के साथ ही पटरी की मिट्टी बहने के कारण साईड में भी डेढ़ फीट का गड्डा है इसी तरह पांगा तालाब की मोड़ाई मार्ग के ब्रेकर के साईड में जानलेवा गड्डा बन गया है और उक्त स्थानों से जब बड़े वाहन गुजरते है तो मोटरसाइकिल व साइकिल एवं पैदल चलने वाले लोगों को किनारे से चलना पड़ता है इस दौरान गड्डों में पानी अधिक होने के कारण उन्हे समझ में नही आता और वे अनियंत्रित होकर चोटिल हो रहे है।

चर्चा में कृपाशंकर बुराड़े ने बताया कि बालाघाट से सिवनी मार्ग के बीच में अनगिनत गड्डे बन चुके है जिसके कारण आने-जाने में लोगों को खासा परेशानी हो रही है और पांगा तालाब के सामने स्थित कालेज के पास मार्ग के बीच में दो गड्डे है जो दूर से दिखाई नही देता है जिसके कारण दुर्घटनाएं भी घटित हो रही है, मैं भी गिरते-गिरते बचा हुआ जबकि इस मार्ग से स्कूली बच्चों के साथ ही राहगीर भी आना-जाना करते है किसी भी समय बड़ा हादसा घटित हो सकता है इसलिए शासन-प्रशासन से मांग है कि हाईवे मार्ग पर बने गड्डों का मरम्मत कार्य जल्द करवाये।

दूरभाष पर चर्चा में लोक निर्माण विभाग के सहायक महाप्रबंधक दीपक आड़े ने बताया कि बालाघाट-सिवनी मार्ग ९० किमी. की सड़क है और जिन स्थानों में सड़क अधिक खराब हो चुकी है उक्त स्थानों पर मरम्मत कार्य जारी है, जल्द ही लालबर्रा से बालाघाट पहुंच मार्ग में बने गड्डों का भी मरम्मत कार्य करवा दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here