बिटकॉइन में निवेश का झांसा, 1.63 करोड़ रुपए ठगे:यू-ट्यूब पर वीडियो देख युवक ने मुनाफे के लालच में गवाई रकम

0

ग्वालियर में एक युवक को बिटकॉइन करेंसी में निवेश का झांसा देकर मुम्बई एक कंपनी ने 1 करोड़ , 63 लाख 30 हजार 750 रुपए की चपत लगा दी। घटना विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र के सिटी सेंटर की है। ठगी का पता उस समय चला जब पीड़ित युवक ने अपने पैसे विड्राल करना चाहे तो हुए नहीं। कई बार कस्टमर केयर व डायरेक्टर से बात करने के बाद भी रुपए नहीं मिले तो पीड़ित ने मामले की शिकायत एसएसपी अमित सांघी से की। जिस पर वरिष्ठ कप्तान ने मामले की जांच व कार्रवाई के लिए क्राइम ब्रांच को निर्देशित किया। जांच के बाद क्राइम ब्रांच ने मामला दर्ज कर लिया है।

ठग पूर्व में पकड़ा जा चुका है

ग्वालियर के विश्विद्यालय थाना क्षेत्र के सेंटर इलाके में रहने वाले अजय कुमार टंडन एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करते हैं। वर्ष 2017 में ऑनलाइन यू-ट्यूब पर एक वीडियो देखा जो सुभाष जेवरिया द्वारा शेयर किया गया था जिसमें उन्होंने डिजीटल करेंसी की खरीद फरोख्त पर कई गुना ज्यादा मुनाफा देना बताया था। 3 महीने में बिटकॉइन की कीमत 110 गुना बढ़ी जब उसने बिजनेस शुरू किया तो सुभाष जेवरिया द्वारा शुरू किए गए बिटकॉइन की कीमत एक रुपए थी जो तीन माह में ही 110 रुपए की हो गई। जो बिटकॉइन एक रुपए का था वह बढ़कर 110 रुपए कीमत का हो गया। डिजीटल करेंसी में अधिक मुनाफा की जानकारी मिलने पर अजय ने सुभाष जेवरिया से संपर्क किया तो उसने अजय को बिजिनेस पर दस प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न देने का आश्वासन दिया और बताया कि वह इस ऑनलाइन बिजिनेस से लोगों को जोड़ेगा तो एक आईडी पर पांच हजार रुपए मिलेगा।

उधार लेकर लगाया रुपया

पीड़ित ने बताया कि कंपनी में इंवेस्ट करने के लिए उसने अपने परिचितों व रिश्तेदारों से काफी मोटे ब्याज पर पैसा लिया हुआ था और जब उसने अपना पैमेंट विड्रॉल करना चाहा तो सुभाष जेवरिया ने ऑनलाइन पैमेंट निकालने पर रोक लगा दी। इसका पता चलते ही उसने कस्टमर केयर व सुभाष जेवरिया से बात की तो जल्द ही उसका रुपया वापस करने का आश्वासन मिला। लेकिन काफी समय बीतने के बाद भी रुपए नहीं मिले तो पीड़ित ने ग्वालियर पुलिस कप्तान से शिकायत की। पुलिस कप्तान ने मामले की जांच और कार्रवाई के लिए क्राइम ब्रांच को निर्देशित किया।

जांच में जुटी क्राइम ब्रांच

क्राइम ब्रांच एडिशनल एसपी राजेश दंडोतिया ने बताया कि बिटकॉइन में निवेश के नाम पर एक युवक से मुंबई की एक कंपनी के डायरेक्टर ने डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी की है। जिस कंपनी के डायरेक्टर ने युवक से ठगी की है वह पूर्व में भी एक ठगी के मामले में पकड़ा जा चुका है इसके बाद उसने एक नई आईडी बनाकर युवक को झांसा देकर ठगा है। पीड़ित की शिकायत पर धोखाधड़ी करने वाले कंपनी के डायरेक्टर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है जांच की जा रही है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here