बिना स्टीयरिंग वाली कार चलते देख उड़े लोगों के होश:अमेजन के जोक्स ने सेल्फ ड्राइविंग कार से कर्मचारियों को एक बिल्डिंग से दूसरी बिल्डिंग तक ड्रॉप किया

0

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन (Amazon) के जोक्स (Zoox) ने पहली बार सेल्फ-ड्राइविंग कार ‘रोबोटैक्सी’ को पब्लिक रोड पर चलाने का दावा किया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि पिछले हफ्ते उसने एक ऐसे इलेक्ट्रिक व्हीकल को सड़को पर दौड़ाया जिसमें स्टीयरिंग व्हील नहीं है।

जोक्स ने कैलिफोर्निया के फोस्टर सिटी में अपने एंप्लॉइज को लंच के दौरान सेल्फ-ड्राइविंग कार में बैठाकर कंपनी की एक बिल्डिंग से दूसरी बिल्डिंग तक ड्रॉप किया। इस दौरान सार्वजनिक रोड पर ड्राइवलेस पैसेंजर कार को 1 किलोमीटर से ज्यादा चलाया गया। ये टेस्ट नो-कॉस्ट एम्प्लॉय शटल सर्विस के लॉन्च का हिस्सा था जो कंपनी को अपनी टेक्नोलॉजी को रिफाइन करने में भी मदद करेगा।

सिटी ड्राइव के लिए किया डिजाइन
ये रोबोटैक्सी बिना स्टीयरिंग व्हील और पैडल के आता है और इसमें 4 पैसेंजर बैठ सकते हैं। ये कार 55 किमी प्रति घंटे तक की टॉप स्पीड पकड़ सकती है। जोक्स ने 2020 के अंत में रोबोटैक्सी को पेश किया था। कंपनी ने कहा कि जोक्स को शहर की सड़कों के लिए डिजाइन किया है, लेकिन ये हाइवे पर भी अच्छा परफॉर्म कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here