सीएम के हट्टा कॉलेज खोलने की घोषणा बनी हवा हवाई !

0

जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर किरनापुर तहसील के अंतर्गत आने वाले हट्टा पंचायत में शासकीय महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा पर एक बार फिर बीते दिनों किरनापुर प्रवास पर आए प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने मोहर लगा दी है। लेकिन उसके बाद भी स्थानीजनों को कालेज खुलने की उम्मीद कम और सीएम की चुनावी घोषणा अधिक दिखाई दे रही है।

इस विषय पर जब हमने हट्टा के स्थानीयजनों से चर्चा की तो उन्हें इस बात की खुशी जरूर है कि सीएम द्वारा एक बार फिर हट्टा में कालेज खोले जाने की घोषणा को दोहराया गया है, इसी सत्र में कालेज खुलने की बात कही गई है लेकिन वहीं दूसरी और कुछ लोग इसे केवल चुनावी घोषणा ही मान रहे हैं।

स्थानीजनों के अनुसार हट्टा 50 से अधिक गांव का सेंटर है बस से छात्र बालाघाट तक नहीं पहुंच पाते इसलिए बीच में पढ़ाई छोड़ देते हैं।

हट्टा के अन्य लोग बताते हैं कि गांव के लोगों ने बीते वर्ष के दौरान महाविद्यालय कॉलेज खोले जाने के लिए आंदोलन किया था। जिस पर प्रदेश शासन ने सर्वे करवाया और कॉलेज खोले जाने का आश्वासन दिया था। लेकिन कई वर्ष बीत गए यह वादा शासन द्वारा पूरा नहीं किया जा रहा है।

स्थानीय निवासी याद दिलाते हैं कि यह पहला मौका नहीं जब मुख्यमंत्री द्वारा हट्टा में कॉलेज खोले जाने की घोषणा की गई है। इसके पूर्व 7 साल पहले भी हाईस्कूल मैदान में जब सीएम शिवराज सिंह चौहान आए थे। इस दौरान भी हट्टा में कॉलेज खोले जाने की घोषणा की गई थी। लेकिन उनका वादा आज तक पूरा नहीं हुआ है, बीते दिनों एक बार फिर इस वादे को दोहराया गया है।

हट्टा निवासी कुँवर सावजी बताते हैं कि गांव में यदि कॉलेज खुल जाता है तो आसपास के आधा सैकड़ा से अधिक गांव के छात्रों को उसका फायदा मिलेगा खासतौर पर ऐसी छात्राएं जो 12वीं के बाद शहर जाने की परेशानी को देखते हुए पढ़ाई छोड़ देती है वह पढ़ाई कर पाएंगी।

जिला कांग्रेस कमेटी सचिव और हट्टा निवासी दीपक रंगारे बताते हैं कि तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा हट्टा में कॉलेज खोले जाने का प्रस्ताव भेजा गया था। इसके लिए सिंचाई विभाग की जमीन का सर्वे भी हुआ था। लेकिन उसके बाद सरकार बदली और अब तक हट्टा कॉलेज खोले जाने के लिए किसी तरह का कोई आदेश नहीं आया है।

इस विषय पर जब हमने जिले के अग्रणी शिक्षण संस्थान जटाशंकर त्रिवेदी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर गोविंद सिरसाठे से चर्चा की तो उन्होंने यही बताया कि हट्टा महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा के विषय में जानकारी मिली है। लेकिन अभी तक इस सत्र में महाविद्यालय होना जाना है फर्स्ट ईयर में एडमिशन लिए जाने हैं इस विषय पर कोई लिखित आदेश प्राप्त नहीं हुआ है।

आपको बता दें कि हट्टा में एक हायर सेकेंडरी स्कूल छोड़कर ऐसा कोई भी भवन नहीं है जहां पर कॉलेज संचालित किया जा सकता है। दूसरी और यदि कॉलेज संचालित किया जाना है तो उसके लिए 15 दिन पहले से कम से कम 3 से 4 लोगों का स्टाफ हट्टा में भेजा जाएगा। इसके लिए भी कोई आदेश नहीं आए हैं। जिस से हट्टा कॉलेज खुलने के लिए अभी उच्च शिक्षा विभाग से आदेश का इंतजार है। अब देखना यह है कि आदेश आखिर आता कब तक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here