बेलारूस में रूस-यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत जारी, हो सकता है समझौता

0

रूस और यूक्रेन की जारी जंग के बीच दोनों देश एक बार फिर बातचीत हो रही है। बेलारूस के विदेश मंत्रालय ने बताया है कि बेलारूस में रूस-यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की वार्ता शुरू हुई। इस बातचीत में कोई अंतिम समझौता होने के आसार हैं। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रूसी राष्ट्रपति पुतिन से करीब 550 मिनट तक फोन पर बात की। इस दौरान उन्होंने यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा करते हुएराष्ट्रपति पुतिन से आग्रह किया कि वे अपनी टीमों के बीच चल रही बातचीत के अलावा यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ सीधी बातचीत करें। प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेन्स्की के साथ भी करीब 35 मिनट तक बातचीत की थी।

ब्रिटेन करेगा यूक्रेन की मदद

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन को मानवीय सहायता के रूप में 175 मिलियन पाउंड (लगभग 1750 करोड़ रुपये) देने का ऐलान किया। ब्रिटेन ने इस तरह यूक्रेन को युद्ध के दौरान अब तक 400 मिलियन पाउंड (लगभग 4000 करोड़ रुपये) की मदद की है। इस दौरान उन्होंने कहा कि 12 दिनों के बाद ये स्पष्ट है कि पुतिन ने गलत अनुमान लगाया है। उन्होंने यूक्रेन के लोगों और उनके प्रतिरोध को कम करके आंका है।

कनाडा ने लगाए प्रतिबंध

लंदन में कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि कनाडा ने रूस के खिलाफ कुछ और कदम उठाए हैं। कनाडा इस अन्यायपूर्ण आक्रमण में शामिल 10 व्यक्तियों पर नए प्रतिबंधों की घोषणा कर रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि हम लोकतंत्र की रक्षा करना जारी रखेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि पुतिन को इस युद्ध और तबाही के लिए जवाबदेह ठहराया जाए।

भारतीय नागरिकों की वापसी

यूूक्रेन में फंसे भारतीयों पर ताजा जानकारी देते हुए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया है कि ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन के पड़ोसी देशों से सोमवार को विशेष विमान द्वारा 1,314 भारतीयों को एयरलिफ्ट किया गया। इस तरह अब तक 17,400 से अधिक भारतीयों को वापस लाया जा चुका है। लेकिन सुमी में अभी भी सैकड़ों भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। उन्हें निकालने के प्रयास किये जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here