ब्रिटेन बच्चों के ब्रेन ट्यूमर, मांसपेशियों की उम्र बढ़ने संबंधी प्रयोगों को अंतरिक्ष में भेजेगा, कई अरब पाउंड का होगा प्रोजेक्‍ट

0

ब्रिटेन की अंतरिक्ष एजेंसी दो प्रयोगों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना बना रही है, जिसका उद्देश्य लाइलाज बच्चों के ब्रेन ट्यूमर और मांसपेशियों की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को समझने में सुधार करना है। अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा, 2.6 मिलियन पाउंड की यह परियोजना 2025 में लॉन्च की जाएगी, जिसके परिणामों का विश्लेषण करने के लिए पृथ्वी पर लौटने से पहले छह महीने तक आईएसएस पर अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा निगरानी की जाएगी। इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर रिसर्च के डी (एमजी) 2 प्रोजेक्ट को यूके स्पेस एजेंसी से 1.2 मिलियन पाउंड का फंड मिला।

क्‍या है इसका मकसद
डी (एमजी) 2 का उद्देश्य यह समझना है कि मिडलाइन ग्लियोमा को कैसे फैलाना है – बच्चों को पीड़ित करने के लिए प्राथमिक उच्च ग्रेड ब्रेन ट्यूमर के सबसे सामान्य प्रकारों में से एक। अब तक, इसमें मौजूद विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं की मात्रा के कारण इसे ठीक करना असंभव रहा है। अंतरिक्ष एजेंसी ने यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल के माइक्रोएज-2 प्रोजेक्ट को 1.4 मिलियन पाउंड से सम्मानित किया, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कक्षा का माइक्रोग्रैविटी वातावरण अंतरिक्ष यात्रियों की मांसपेशियों को अंतरिक्ष में कैसे कमजोर बनाता है – ठीक उसी तरह, जैसे वे पृथ्वी पर उम्र के साथ करते हैं।

होगा काफी फायदा
बयान में विज्ञान, नवाचार और प्रौद्योगिकी विभाग के राज्यमंत्री जॉर्ज फ्रीमैन ने कहा, इस अनुसंधान से दुनिया भर में मानव जाति और स्वास्थ्य प्रणालियों को काफी लाभ मिलेगा। यूके स्पेस एजेंसी के चीफ एक्जीक्यूटिव डॉ. पॉल बेट ने कहा, यह ग्राउंड-ब्रेकिंग रिसर्च अंतरिक्ष की शक्ति को बाधाओं के माध्यम से आगे बढ़ाने, विज्ञान में क्रांति लाने और हमारे जीवन को बढ़ाने पर प्रकाश डालता है। बेट ने कहा कि आईएसएस में रहने के दौरान डी (एमजी) 2 वैज्ञानिकों की इस समझ में सुधार करेगा कि कैसे कैंसर कोशिकाएं त्रि-आयामी संरचनाओं के भीतर एक-दूसरे के साथ बातचीत करती हैं और ट्यूमर के विकास को बाधित करने के लिए नए विचारों का नेतृत्व करती हैं।

माइक्रोएज 2 के लिए आईएसएस प्रयोग माइक्रोग्रैविटी के प्रभावों का निरीक्षण करने और परीक्षण करने के लिए प्रयोगशाला में विकसित मानव मांसपेशियों का उपयोग करेगा कि क्या माइटोकॉन्ड्रिया अंतरिक्ष में मांसपेशियों के नुकसान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और यह निर्धारित करते हैं कि क्या तनाव लागू करने से अध: पतन प्रक्रिया धीमी हो सकती है, जो वैज्ञानिकों को तेजी से मदद कर सकती है। हम उम्र के रूप में मांसपेशियों के नुकसान को कम करने के लिए उपचार विकसित करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here