भारत के राजदूत से मिले चीन के डिप्टी फॉरेन मिनिस्टर:कहा- दोनों देशों को दूर का सोचना होगा, अभी बॉर्डर पर सब ठीक है

0

बीजिंग में चीन के डिप्टी मिनिस्टर सुन वेइडोंग ने भारत के राजदूत प्रदीप कुमार रावत से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान सुन वेइडोंग ने कहा कि चीन-भारत बॉर्डर पर अभी सब ठीक चल रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत और चीन के संबंधों को केवल अभी के संदर्भ में देखने के बजाय भविष्य को भी ध्यान में रखने की जरूरत है। दोनों देशों को दूर का सोचना चाहिए। सुन ने यह भी कहा कि दोनों देशों के बीच जो विवाद हैं उन्हें ठीक से सुलझाने की जरूरत है।

PM मोदी और शी जिनपिंग के बीच आम सहमति बनाने को कहा
भारत के गणतंत्र दिवस के हफ्ते भर पहले हुई मुलाकात के बाद चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान भी जारी किया है। इसमें कहा गया है कि चीन को भारत के साथ बातचीत को बढ़ाना होगा। दोनों देशों के नेताओं यानी PM मोदी और शी जिनपिंग को कई मुद्दों पर आम सहमति बनाने पर जोर देना चाहिए।

चीन में भारत के राजदूत प्रदीप कुमार रावत ने भी दोनों देशों के बीच शांति कायम करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि दुनिया अभी बहुत तरह के हालातों से गुजर रही है। इस बीच भारत और चीन के बीच तालमेल बढ़ाने से दोनों देशों को फायदा होगा।

पूर्वी लद्दाख के कई पेट्रोलिंग पॉइंट्स पर गश्त नहीं कर पा रहे भारतीय जवान
चीन की तरफ से यह मुलाकात तब की गई है जब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन की वजह से पूर्वी लद्दाख के 65 में से 26 पेट्रोलिंग पॉइंट्स ऐसे हैं, जहां भारतीय सैनिक गश्त नहीं कर पा रहे हैं।

यह रिपोर्ट लेह-लद्दाख के SP पीडी नित्या ने पिछले दिनों एक मीटिंग में पेश की थी। इस मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, होम मिनिस्टर अमित शाह और NSA अजीत डोभाल भी मौजूद थे।

हमने कोई जमीन नहीं खोई
इस रिपोर्ट के बारे में सबसे पहले जानकारी अंग्रेजी अखबार द हिंदू ने दी थी। द हिंदू से बातचीत में डिफेंस से जुड़े एक सूत्र ने कहा- हमने अपनी जमीन का कोई हिस्सा नहीं गंवाया। कुछ इलाके ऐसे जरूर हैं जहां दोनों ही देशों के सैनिक गश्त नहीं कर रहे हैं। जिन क्षेत्रों से पीछे हटने का समझौता हुआ था वहां हमारे भी कई कैमरे लगे हैं।

इन इलाकों में सेना सिविल एडमिनिस्ट्रेशन के साथ काम कर रही है। यह रिपोर्ट ऐसे वक्त सामने आई है, जब एक महीने पहले ही भारत ने आरोप लगाया था कि चीन एकतरफा तौर पर इलाके में बदलाव की कोशिश कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here