मंकीपॉक्स संक्रमण पर सरकार अलर्ट, निगरानी के लिए किया टास्क फोर्स का गठन अब तक चार मामलों की पुष्टि

0

कोरोना महामारी के बाद देश में मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण की आहट से केंद्र सरकार सतर्क हो गई और मामलों की निगरानी और जांच सुविधाओं के विस्तार पर सलाह देने के लिए ने एक टास्क फोर्स का गठन किया है। टास्क फोर्स संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण की संभावना का भी पता लगाएगी। सूत्रों ने बताया, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पाल टास्क फोर्स के अध्यक्ष होंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव समेत कुछ अन्य अधिकारी इसके सदस्य बनाए गए हैं। टास्क फोर्स बनाने का फैसला एक बैठक के दौरान लिया गया जिसमें कैबिनेट सचिव, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, अतिरिक्त सचिव (पीएमओ) और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।
भारत में अब तक मंकीपॉक्स के चार मामले सामने आए हैं। इनमें तीन मामले केरल और एक मामला दिल्ली का है। केरल में मंकीपॉक्स जैसे लक्षणों वाले एक युवक की मौत हो गई। इसके बाद राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जार्ज ने उच्च स्तरीय जांच का आदेश दिया है। जार्ज ने बताया कि किसी अन्य देश में युवक की जांच रिपोर्ट पाजिटिव आई थी। त्रिशूर में उसने इलाज कराया था। उन्होंने कहा कि इलाज में देरी की जांच कराई जाएगी। युवक की मंकीपॉक्स से मौत को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पुन्नयूर में बैठक बुलाई है। मृतक युवक की संपर्क सूची और रूट मैप भी तैयार किया गया है। संपर्क में आए लोगों को आइसोलेशन में जाने की सलाह दी जाती है।
विश्व के अन्य देशों में संक्रमण की संख्या बढ़ने के बाद केंद्र सरकार अलर्ट पर है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार ने इस बीमारी को नियंत्रण में रखने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। डॉ. पॉल ने जोर देकर कहा कि किसी भी तरह की घबराहट की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन यह भी कहा कि यह अभी भी महत्वपूर्ण है कि देश और समाज सतर्क रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here