मप्र हाई कोर्ट ने कहा- बक्सवाहा में मिली रॉक पेंटिंग की स्टेट्स रिपोर्ट पेश करें

0

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने पुरातत्व विभाग को छतरपुर के बक्सवाहा के जंगल में मिली रॉक पेंटिंग की स्टेट्स रिपोर्ट की जाए, ताकि सच्चाई सामने आ सके। मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक व जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की युगलपीठ ने केन्द्र एवं राज्य सरकार के सांस्कृतिक मंत्रालय, राज्य के माइनिंग मंत्रालय और पुरातत्व विभाग को नोटिस जारी कर जवाब देने का निर्देश दिया है। मामले की अगली सुनवाई 16 अगस्त को निर्धारित की गई है।

नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच, जबलपुर के प्रांताध्यक्ष डॉ. पीजी नाजपांडे की ओर से दायर याचिका में कहा गया है कि बक्सवाहा के जंगल में 25 हजार वर्ष पुरानी रॉक पेंटिंग मिली है। यह रॉक पेंटिंग पाषाण युग में मानव जाति की जानकारी देने वाले स्त्रोत के रूप में महत्वपूर्ण है। इसको देखते हुए रॉक पेंटिंग को पुरातात्विक संपदा घोषित की जाए। सुनवाई के दौरान पुरातत्व विभाग ने बताया कि कुछ दिन पूर्व ही बक्सवाहा में रॉक पेंटिंग मिलने की जानकारी मिली है। िवभाग की ओर से टीम भेजी जा रही है।

याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता सुरेंद्र वर्मा ने दलील दी कि इस मामले में पुरातत्व विभाग को स्टेट्स रिपोर्ट पेश करना चाहिए। सुनवाई के बाद हाई कोर्ट ने पुरातत्व विभाग को रॉक पेंटिंग के संबंध में स्टेट्स रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है।

वयोवृद्ध अधिवक्ता पिता वे अधिवक्ता बेटी पर लगाया फर्जी वसीयत बनाकर पुश्तैनी मकान पर कब्जे का आरोप :

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की अधिवक्ता अनुभूति योगी ने एक दिन पूर्व अपने माता-पिता व भाई पर नानी की वसीयत के आधार पर मिले मकान से बेदखल करने की कोशिश का आरोप लगाया था। अब उसके वयोवृद्ध अधिवक्ता पिता अनुराग दीपक योगी सामने आए हैं, जिनका आरोप है कि जिस मकान को लेकर विवाद खड़ा किया जा रहा है, वास्तव में वह उनकी पुश्तैनी संपत्ति है। लेकिन बेटी अनुभूति योगी और उसका पति जोजप माईकल गोविंद प्रसाद मिलीभगत करके मकान पर अपना कब्जा बनाने की कोशिश में जुटे हैं।

इसके तहत उन दोनों ने कूटरचित दस्तावेज तैयार किए हैं। फर्जी वसीयत दिखाकर हक जता रहे हैं। जबकि ऐसी कोई वसीयत नानी ने कभी बनाई ही नहीं थी। लिखित शिकायत में अधिवक्ता अनुराग दीपक योगी ने बताया है कि उनकी बेटी का विवाह न्यूजीलैंड निवासी जोजप माईकल गोविंद प्रसाद के साथ हुआ था। विदेश से अनुभूति ने मां डोरथी स्नेहलता योगी को फोन किया कि पति से पट नहीं रही है। लिहाजा, मां ने तरस खाकर जबलपुर बुला लिया। अब दो बच्चों की मां बेटी अनुभूति मकान हथियाने की साजिश रच रही है।बावजूद इसके कि जब वह गर्भवती थी, तब माता-पिता दोनों न्यूजीलैंड गए थे, और सेवा की थी।अब उसके द्वारा किए जा रहे विवाद की शिकायत ओमती थाने के अलावा एसपी ऑफिस में कर दी गई है हाई कोर्ट व जिला बार को भी सूचित कर दिया है। शीघ्र ही सक्षम न्यायालय की शरण ली जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here