महराजपुर नल जल योजना का कार्य प्रारंभ नही होने से ग्रामीण आक्रोशित

0

वारासिवनी(पद्मेश न्यूज)। वारासिवनी जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत डोंगरगांव के ग्राम महाराजपुर में नल जल योजना का निर्माण कार्य बंद पड़ा हुआ है। जिससे ग्रामीणों में खासा आक्रोश पंचायत एवं पीएचई विभाग के खिलाफ भरा हुआ है। ग्रामीणों के द्वारा जल्द पाइपलाइन का विस्तार कर उनके मकान में शासन की नल जल योजना के उद्देश्य हर घर नल हर घर जल के तहत अति शीघ्र पानी उपलब्ध कराने की मांग की जा रही है। किंतु कार्य बंद होने के कारण यह संभव नहीं दिख रहा है ऐसे में ग्रामीणों को दूरी तय कर हैंडपंप और कुएं से पानी लाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। तो वहीं इस दौरान उन्हें 20 से 40 मिनट अपनी बारी का इंतजार करने के लिए समय खराब करना पड़ रहा है। ऐसे में उन्हें इतना समय लगाकर दो गुंडी पानी ही उपलब्ध हो पा रहा है पानी लाने में उन्हें काफी मुश्किलों का भी सामना करना पड़ रहा है जिससे वह बहुत ज्यादा परेशान है। ग्राम पंचायत डोंगरगांव में नल जल योजना स्वीकृत की गई थी जिसके तहत पानी की टंकी का निर्माण कर दिया गया है जहां पर मकान में पानी मिल रहा है। परंतु ग्राम महाराजपुर में लोगों के द्वारा जल स्रोतों के माध्यम से पानी घर तक लाया जा रहा है जिनके द्वारा लंबे समय से नल जल योजना का लाभ दिए जाने की मांग की जा रही है। जिसको लेकर नल जल योजना स्वीकृत भी कर दी गई है परंतु वर्तमान तक उसका कार्य प्रारंभ भी नहीं किया गया है। बीते करीब 10 दिनों पूर्व ही पाइपलाइन का विस्तार करने पहुंचे मजदूर और मिस्त्री वापस लौट गए हैं जहाँ कोई कार्य नल जल योजना का नहीं हुआ है।

हैंड पंप की कमी से ग्रामीण परेशान

नल जल योजना का कार्य वर्तमान तक महाराजपुर में नहीं हुआ है ऐसे में लोग हैंडपंप पर पानी लेने के लिए जा रहे हैं। परंतु वहां हैंडपंप की कमी होने के कारण बहुत ज्यादा भीड़ लग जाती है जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ग्रामीणों ने बताया कि वार्ड नंबर 12 में एक हैंडपंप है जिसमें 80 से 85 घर के लोग पानी भरते हैं उसके बाद दूसरा एक और हैंडपंप है जिसमें 25 से 30 मकान के लोग पानी भरते हैं। जहां अभी पानी अच्छा मिल रहा है परंतु गर्मी में बहुत ज्यादा समस्या हो जाती है एक हैंडपंप पूरा बंद हो जाता है और एक हैंड पंप के भरोसे पूरे परिवार रहते हैं। ऐसे में लोगों को करीब 100 मीटर से अधिक की दूरी तय कर पानी लाना पड़ रहा है जिसको देखते हुए ग्रामीणों के द्वारा नल जल योजना की मांग की जा रही है।

इनका कहना है

ग्राम में विभाग के द्वारा पानी के सोर्स ढूंढने का कार्य किया जा रहा है जिसमें उनके द्वारा सोर्स नहीं मिला है ऐसा बताया जाता है। जबकि इसके पहले पांच ट्यूबवेल करवा दिए गए हैं जिसमें तीन ट्यूबवेल में अच्छा खासा पानी है। जिनकी मदद से यह योजना प्रारंभ की जानी चाहिए और ग्रामीणों को पानी दिया जाना चाहिए ऐसा हमारे द्वारा विभाग से कहा जा रहा है परंतु वह पर्याप्त पानी का सोर्स ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here