महिला टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज आज से:भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ

0

महिला टी-20 वर्ल्ड कप के 8वें एडिशन की शुरुआत आज से साउथ अफ्रीका में होने जा रही है। मेजबान साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच रात 10:30 बजे से पहला मुकाबला खेला जाएगा। इंडियन विमेंस टीम अपना पहला मैच 12 फरवरी को चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से खेलेगी।

10 टीमों का टूर्नामेंट 17 दिन तक चलेगा। आगे स्टोरी में हम टूर्नामेंट की टीमें, टाइमिंग और शेड्यूल से लेकर सभी जरूरी बातें जानेंगे। साथ ही टूर्नामेंट के कुछ अहम रिकॉर्ड्स भी देखेंगे।

17 दिन में होंगे 23 मैच
इस बार 17 दिन तक चलने वाले टूर्नामेंट में 10 टीमों को 5-5 के 2 अगल ग्रुपों में बांटा गया है। 21 फरवरी तक 10 टीमों के बीच ग्रुप स्टेज के 20 मुकाबले खेले जाएंगे। ग्रुप स्टेज के कुछ मुकाबले शाम 6:30 और कुछ रात 10:30 बजे से शुरू होंगे।

दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। 23 और 24 फरवरी को दोनों सेमीफाइनल के बाद 26 फरवरी को केप टाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। सभी नॉकआउट मुकाबले शाम 6:30 बजे से शुरू होंगे।

भारत के ग्रुप में 2 वर्ल्ड चैंपियन टीमें
इस बार टूर्नामेंट में 10 ही टीमों को रखा गया। 5 टीमों को ग्रुप-1 और बाकी 5 टीमों को ग्रुप-2 में रखा गया। टीम इंडिया एक-एक बार की चैंपियन इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के साथ ग्रुप-2 में है। पाकिस्तान और आयरलैंड भी इसी ग्रुप में हैं। वहीं, डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टीम बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के साथ ग्रुप-1 में है।

भारत का पहला मैच पाकिस्तान से
12 फरवरी को टीम इंडिया अपना पहला मैच पाकिस्तान से खेलेगी। केप टाउन में ही भारत का मैच शाम 6:30 बजे से शुरू होगा। 15 फरवरी को वेस्टइंडीज, 18 फरवरी को इंग्लैंड और 20 फरवरी को आयरलैंड से भारत के बाकी मैच होंगे। सभी मैच शाम 6:30 बजे से शुरू होंगे।

इंडिया विमेंस टीम हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में उतरी है। हरमनप्रीत की ही कप्तानी में टीम इंडिया ने 2020 में पिछला टूर्नामेंट खेला था। तब टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया से हारकर खिताब नहीं जीत सकी थी। हरमनप्रीत की ही कप्तानी में टीम ने पिछले महीनों बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स का फाइनल भी खेला था। ऐसे में टीम इस बार खिताब जीतने की प्रबल दावेदार भी मानी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here