देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चर कंपनी मारुति सुजुकी ने घरेलू बाजार में 25 मिलियन (2.5 करोड़) गाड़ियां बेचने की बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन (SMC) ने सोमवार को भारत में अपने डोमेस्टिक सेल्स का आंकड़ा जारी किया।
SMC ने बताया कि उसकी पार्टनर कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने भारत में 9 जनवरी 2023 को 2.5 करोड़ कारें बेचने का आंकड़ा हासिल किया। सुजुकी ने 1982 में मारुति के साथ एक ज्वाइंट वेंचर एग्रीमेंट साइन किया था। इसके बाद 1983 में पहली बार बाजार में मारुति 800 को उतारा था।
फरवरी 2012 में कंपनी ने देश में एक करोड़ और जुलाई 2019 में कारों की बिक्री का आंकड़ा हासिल किया था। यह आंकड़ा को छूने में कंपनी को करीब 40 साल लगे। मारुति सुजुकी ने अगस्त 2010 में भारत में पहली बार सीएनजी मॉडल लॉन्च किया था। इसके बाद से अब तक कंपनी ने हाइब्रिड और सीएनजी मॉडल की कारों की लगभग 21 लाख यूनिट बेच दी है।
देश में कारों के 17 मॉडल बेच रही कंपनी
कंपनी फिलहाल कारों की 17 मॉडल्स बना और बेच रही है। इनमें ब्रेजा, स्विफ्ट, स्विफ्ट डिजायर, अर्टिगा, बलेनो, ऑल्टो 800, वैगन आर, ऑल्टो के10, सेलेरियो, ईको, एक्सएल6, एस-प्रेसो, इग्निस, सियाज, ईको कार्गो और ग्रैंड विटारा जैसी गाड़ियां शामिल हैं।
एक्सपो में पेश की पहली इलेक्ट्रिक कार EVX
कंपनी का फोकस हाइब्रिड (पेट्रोल और बिजली से चलने वाले) और सीएनजी मॉडल के साथ-साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल पर भी है। कंपनी ने हाल ही में हुए दिल्ली ऑटो एक्सपो में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ईवीएक्स को पेश किया था। यही नहीं, मारुति सुजुकी एसयूवी सेगमेंट के बढ़ते क्रेज को देखते हुए भी अपने पोर्टफोलियो को मजबूत कर रही है। एक्सपो में कंपनी ने 5 डोर जिम्नी और फ्रोंक्स भी पेश की थी।