मृतक छात्र नील बछले को न्याय दिलाने के लिए ग्रामीणों ने किया समनापुर बंद

0

जिला मुख्यालय से 17 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत समनापुर में शिक्षक की प्रताड़ना से तंग आकर शासकीय माध्यमिक विद्यालय समनापुर के 12वीं के कृषि संकाय के छात्र के द्वारा आत्महत्या करने का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है जहां इस मामले में ग्रामीणों में आक्रोश देखा जा रहा है वही आवेदन निवेदन करने पर भी कोई कार्रवाई न होने पर 13 सितंबर को ग्रामीणों ने समनापुर बंद का आह्वान भी किया था जो 10 बजे तक पूर्ण रूप से सफल रहा हालांकि ग्रामीणों द्वारा चक्का जाम की भी योजना बनाई गई थी जहां पर ग्रामीण चक्का जाम करने एकत्र हुए थे लेकिन ग्रामीण थाना पुलिस को मामले की जानकारी मिलते ही मौके में पहुंचकर ग्रामीण थाना पुलिस ने ग्रामीणों को उचित कार्रवाई का भरोसा दिलाया इसके आधार पर ग्रामीण मान गए।
आपको बता दे ग्राम समनापुर शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल के १२ कक्षा के छात्र नील बछले ने २८ अगस्त की रात कीटनाशक वस्तु का सेवन कर लिया था जिसकी ३० अगस्त को उपचार के दौरान मौत हो गई थी। इस मामले में छात्र के पिता ने २ सितम्बर को पुलिस अधीक्षक को शिकायत देकर स्कूल प्राचार्य व दो शिक्षकों पर छात्र को प्रताडि़त करने से आत्महत्या किये जाने का आरोप लगाते हुये मामले की जांच कर दोषियों पर कार्यवाही किये जाने की मांग की थी।तो वही शिक्षक अपने आप को निर्दोष बता रहे हैं।लेकिन मामले में कोई कार्यवाही नहीं होने पर छात्र के पिता सहित ग्रामीणों ने ९ सितम्बर को विरोध प्रदर्शन करते हुये कलेक्टर को शिकायत कर १२ सितम्बर तक मामले में कोई कार्यवाही न होने पर १३ सितम्बर को चक्काजाम व समनापुर बंद करने की चेतावनी दी है।

ग्रामीण थाना पुलिस ने निष्पक्ष जांच का दिलाया भरोसा = उमाशंकर बछले
मृतक छात्रा के पिता उमाशंकर बछले ने बताया की मेरे पुत्र को शिक्षकों के द्वारा प्रताड़ित किया गया जिससे मेरे पुत्र नील ने आत्महत्या कर ली उसे न्याय दिलाने के लिए बुधवार को ग्रामीणों के द्वारा समनापुर बंद किया गया था लेकिन पुलिस की समझाइस के बाद प्रदर्शन बंद कर दिया गया है ग्रामीण थाना निरीक्षक साहब ने आश्वासन दिया है की इस मामले की निष्पक्ष जांच की जाएगी कार्रवाई पूर्ण रूप से होगी किसी भी प्रकार का एविडेंस मिलता है तो इसका निष्पक्ष जांच की जाएगी हम उनकी बातों से सहमत है हमने सभी से कह दिया कि अपने-अपने प्रतिष्ठान खोल दीजिए।

छात्र नील बछले को न्याय मिले उसके लिए समनापुर किया गया था बंद= ओमू दशहिरे
पूर्व सरपंच ओमु दशहिरे ने बताया कि आज छात्र नील बछले को को न्याय दिलाने के लिए ग्रामीण और व्यापारियों के द्वारा अपने-अपने प्रतिष्ठान स्वेच्छा से बंद कर विरोध प्रकट किया जा रहा था और मृतक छात्र के मामले में निष्पक्ष जांच हो और दोषियों के खिलाफ में कठोर से कठोर कार्रवाई की मांग को लेकर समनापुर बंद था। उन्होंने आगे कहा कि ग्रामीण थाना टीआई कमल सिंह गहलोत के द्वारा आश्वासन दिया गया है कि इस मामले की निष्पक्ष की जाएगी। और उन्होंने इस मामले में यह भी बताया कि तीन टीचर है जिनके बयान लिए जा चुके हैं और उन्होंने कहा कि जो भी ठोस सबूत मिलेंगे उसके आधार पर मामला दर्ज किया हम उनकी बातों से सहमत है।

कार्रवाई न होने ना होने से ग्रामीणों ने किया गया समनापुर बंद= गणेश लिल्हारे
ग्राम पंचायत समनापुर सरपंच प्रतिनिधि गणेश लिल्हारे ने बताया की मृतक के परिजन और ग्रामीणों की राय से समनापुर बंद किया गया था और इसके पूर्व पीड़ित परिवार के द्वारा उचित कार्यवाही हो आवेदन भी दिया गया था लेकिन 10 से 12 दिन होने पर भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही थी जिसकी वजह से लगा कि पीड़ित के साथ न्याय नहीं हो रहा है इसके चलते समनापुर आज बंद किया गया और हम तो चाहते हैं कि पीड़ित परिवार को न्याय मिलना चाहिए। आज ग्रामीण थाना प्रभारी कमल सिंह गहलोत के द्वारा समनापुर पहुंचकर ग्रामीणों को समझाइए दी और भरोसा दिलाया कि इस मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी जिसके आधार पर ग्रामीणों के द्वारा अपना प्रदर्शन बंद किया गया।

सभी के बयान लिए जा रहे हैं उसी के आधार पर कार्रवाई की जाएगी= कमल सिंह गहलोत
ग्रामीण थाना निरीक्षक कमल सिंह गहलोत ने बताया कि 28 तारीख की घटना थी और 30 तारीख को छात्र की मृत्यु हो गई थी पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम कर जांच में लिया गया था पीड़ित पक्ष के इस मामले में बयान नहीं हो पाए हैं। और सभी के बयान लेंगे जो भी सबूत मिलेंगे उसी के आधार पर कार्रवाई की जाएगी और इस मामले की निष्पक्ष जांच की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here