रमजान की आमद मरहबा

0
Lantern that have moon symbol on top and small plate of dates fruit with night sky and city bokeh light background for the Muslim feast of the holy month of Ramadan Kareem.

इस्लाम धर्म के लोगों पर 5 फर्जों की अदायगी अनिवार्य की गई है.इसमें रमजान के रोजे रखना भी एक अहम फर्ज है।अपनी इसी फर्ज की अदायगी के लिए प्रतिवर्ष मुस्लिम समुदाय के लोग रमजान के महीने में पूरे 1 माह तक रोजा रख एक अल्लाह की विशेष इबादतें किया करते हैं।तमाम महीनों में अफ़ज़ल,अजीम नेमतों व बरकतों वाले इस माहे रमजान की आमद का एलान गुरुवार शाम को चाँद की तस्दीक़ के साथ किया गया।जिसके बाद से मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में रौनक छा गई. जहा लोग एक दूसरे को रमज़ान की मुबारकबाद पेश करते हुए नजर आए, वही जिले भर के मुस्लिमो ने रमजान मे तराविह की विशेष नमाज अदा की. आज शुक्रवार को सूर्योदय के पूर्व अलसुबहा मुस्लिम बंधुओं द्वारा सहरी कर, रमजान का पहला रोजा रखा जाएगा। जहां पूरे दिन भूखे प्यासे रहकर मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा एक अल्लाह की इबादत की जाएगी। वहीं शाम को रोजा इफ्तार कर पहला रोजा मुकम्मल किया जाएगा। इसी तरह लगातार तीस रोजे मुकम्मल कर एक महा बाद ईद का पर्व मनाया जाएगा।

देर रात तक चलता रहा मुबारकबाद का दौर
गुरुवार शाम को चाद के दीदार के साथ ही माहे रमजान की शुरुवात हो गई. जहां माहे रमजान की आमद का ऐलान होते ही सभी तरफ मुबारकबाद देने का सिलसिला शुरू हो गया। जहां मुस्लिम बंधुओं ने अपने परिजनों, रिश्तेदारों सामाजिक बंधुओं, दोस्तों से मिलकर उन्हें माहे रमजान की मुबारकबाद पेश की। वहीं मुबारकबाद का यह सिलसिला सोशल मीडिया पर देर रात तक चलता रहा। जहां मुस्लिम बंधुओं ने अपने दूर के रिश्तेदारों दोस्तों को व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम ,जी मेल, ई मेल, ट्विटर सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से माहे रमजान आमद की बधाइयां दी। वहीं माहे रमजान से जुड़े फोटो, वीडियो, हदीस सहित रमजान के बारे में अन्य जानकारियां एक दूसरे से शेयर की।

बाजार रहा गुलजार
माहे रमजान की आमद से पूर्व ही मुस्लिम बंधुओं ने माहे रमजान की तैयारी पूरी कर ली थी.वही रमजान की आमद का ऐलान होते ही शेष तैयारियों को लेकर लोग बाजार की तरफ जाते दिखाई दिए। जहां देर रात तक नगर का बाजार गुलजार रहा। जहां से मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा सहरी में लगने वाली आवश्यक सामग्रियों की जमकर खरीदारी की गई ।

शहरी व रोजा इफ्तार पार्टी का होगा आयोजन
माहे रमजान का आगाज होते ही एक बार फिर जिला मुख्यालय सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों की विभिन्न मस्जिदों, मदरसों व अन्य इबादतगाहो में सामूहिक सहरी व रोजा इफ्तार पार्टी का आयोजन किया जाएगा। जहां इन तमाम जगहों में ही रोजा इफ्तार पार्टी का रोजेदार उठाते हुए नजर आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here