राजस्थान का यूनिवर्सल हेल्थ केयर मॉडल चर्चाओं में

0

राजस्थान का यूनिवर्सल हेल्थ केयर मॉडल अन्य राज्यों में चर्चा का विषय बना हुआ है। राजस्थान में इस मॉडल पर 3500 करोड़ रुपए दवा, जांच, ऑर्गन ट्रांसप्लांट,फ्री इलाज, दुर्घटना के शिकार मरीजों पर किए हैं।
राजस्थान के 1।60 करोड़ परिवारों में से 1।35 परिवारों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया गया है।सबसे ज्यादा हेल्थ इंश्योरेंस राजस्थान में अन्य राज्यों की तुलना में दिया गया है।
उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु,महाराष्ट्र, गुजरात, बंगाल, बिहार जैसे बड़े राज्य भी स्वास्थ्य बीमा के क्षेत्र में पिछड़ गए हैं।राजस्थान के 89 फ़ीसदी परिवार तथा आंध्रा के 80 फ़ीसदी परिवार स्वास्थ्य बीमा से कवर हो गए हैं।गोवा 73,चंडीगढ़ 71, तेलंगाना 69 और मेघालय के 69 फ़ीसदी परिवार स्वास्थ्य बीमा से कवर हैं।
राजस्थान में कैंसर पीड़ित और गंभीर बीमारियों के मरीजों को भी स्वास्थ्य बीमा में कवर किया है। 11।56 लाख लोगों को फ्री दवा और जांच उपलब्ध कराई है। इसमें सरकार ने 421करोड रुपए खर्च किए।1।33 लाख कैंसर एवं गंभीर रोगों के मरीजों के उपचार में राजस्थान सरकार ने 175 करोड रुपए खर्च किए हैं। स्वास्थ्य सेवाओं में सबसे अव्वल राज्य के रूप में राजस्थान की पहचान हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here