लांजी : गौ रक्षा समिति और पुलिस की कार्यवाही 115 से अधिक गौवंशो को कत्लखाने जाने से बचाया !

0


लांजी (पद्मेश न्यूज)। लांजी क्षेत्र धीरे धीरे गौ तस्करी का गढ़ बनते जा रहा है आए दिन गौ रक्षा समिति और पुलिस के द्वारा कत्लखानो में जा रहे गोवंश को पकड़ते हैं तथा तस्करों के विरुद्ध कार्यवाही करते हैं। पुलिस के द्वारा लगातार कार्यवाही करने के बावजूद गौ तस्करी लांजी क्षेत्र से कम नहीं हो पा रही है। मंगलवार 17 अगस्त को गौ रक्षा समिति की मदद से लांजी पुलिस और सुलसूली चौकी के पुलिस जवानों ने मिलकर गौ तस्करों के विरुद्ध कार्रवाई को अंजाम दिया जिसमें करीब 115 गौवंश को क़त्ल खाने जाने से बचाया गया तथा 1 आरोपी को गिरफ्तार किया गया। उक्त मामले के संबंध में जानकारी में बता दे कि पुलिस को गौ सेवको से जानकारी प्राप्त हुई की ग्राम बगदेही में करीब डेढ़ सौ से ज्यादा पशु को मंगलवार के दिन जंगलों के रास्ते महाराष्ट्र के कत्लखाने ले जाया जाने वाला है। गौ रक्षा समिति से जानकारी लगते ही लांजी पुलिस ने अपने 4-5 जवानों की एक टीम बनाई तथा यह सूचना सुलसुली चौकी प्रभारी विजय देवड़ा को जानकारी दी गई जिनके द्वारा भी 5 पुलिस जवानों की टीम बनाकर बगदेही के जंगलों में घेराबंदी कर कत्लखानों में जा रहे गौवंश को पकड़ा गया। इस दौरान तीन आरोपी भागने में सफल हुए एवं 1 आरोपी को गिरफ्तार किया गया। जंगल से जप्त की गई गौवंश को लांजी थाना लाया गया जहां उनका चिकित्सीय उपचार करने के बाद वारासिवनी गौशाला भेज दिया जाएगा। पुलिस ने आरोपी के विरुद्ध मध्य प्रदेश गौवंश प्रतिशेध अधिनियम की धारा 4, 6, 2 और 11 घ पशु क्रूरता निवारण अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा रहा है। उक्त कार्यवाही में गौ रक्षा समिति से गौरव बैंस, राकेश रामटेक्कर, संजय हरदे लांजी पुलिस से राघवेन्द्र टेकाम, सुनील वर्मा, विजय सिसोदिया, दिनेश लिल्हारे, सुलसुली चौकी के कमलेश पंचेश्वर, मंगेश धुर्वे, सचिन बुंदेला, दिनेश काकोडिया, गोपाल आदि का सराहनीय योगदान रहा।
115 गौवंशो को कत्लखाने में जाने से बचाया
मंगलवार को लांजी पुलिस, सुलसुली पुलिस एवं गौ सुरक्षा समिति के पदाधिकारियों की मदद से 115 गौवंश को  कत्लखाने में जाने से बचाया गया। जिन्हे लांजी थाना परिसर लाया गया। 115 गौवंश में 47 गाय, 45 बछड़े, 20 बछिया, 3 बैल होना बताया गया। उक्त गौवंश को आज चिकित्सीय उपचार के उपरांत वारासिवनी गौशाला भेज दिया जाएगा।
आरोपियों के विरुद्ध की गई गौवंश प्रतिषेध अधिनियम के तहत कार्यवाही – एसडीओपी दुर्गेश आर्मो
मंगलवार को सुबह करीब 8 बजे लांजी थाना प्रभारी रजनीकांत दुबे को मुखबीर से सुचना प्राप्त हुई कि करीब डेढ़ सौ से ज्यादा गौवंश को ग्राम बगदेही से जंगलों के रास्ते से महाराष्ट्र के कत्लखाने ले जाया जाने वाला है। मुखबिर की  इस सूचना पर रजनीकांत दुबे के द्वारा सुलासुली चौकी प्रभारी विजय देवड़ा को अवगत कराया जिनके द्वारा 5 पुलिस जवानों की टीम बनाकर तथा लांजी थाना से टीम बनाकर आरोपियों को पकडऩे के भेजा गया। जहां पुलिस के द्वारा करीब 115 की संख्या में गौवंश को घेराबंदी करके पकड़ा गया। इस दौरान जंगल में एक व्यक्ति से पूछा गया कि यह गौवंश किसके है जिसमे बताया कि यह गोवंश मिन्नत कुरैशी तथा तौसीफ की है जो इन गौ वंशो को जंगल के रास्ते महाराष्ट्र के क़त्लखानों में ले जाने वाले थे। इन गौवंश को सुलसुली चौकी प्रभारी विजय देवड़ा और थाना प्रभारी रजनीकांत दुबे की संयुक्त कार्यवाही कर लांजी थाने में लाया है तथा इनकी चिकित्सीय जांच होने के उपरांत वारासिवनी गौशाला भेजा जाएगा। उक्त मामले में पुलिस ने 4 आरोपी जिसमे राजा उर्फ कोटे पिता राजकुमार गोंड निवासी ग्राम बगदेही, भुरू उर्फ ठाकुर मडावी पिता विक्रम मडावी निवासी ग्राम बगदेही, तौशीफ मुसलमान लांजी, मिन्नत मुसलमान लांजी के विरुद्ध मध्य प्रदेश गौवंश प्रतिषेध अधिनियम की समुचित धारा 4, 6, 2 और 11 घ पशु क्रूरता निवारण अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई वहीं 1 आरोपी राजा उर्फ कोटे को गिर तार किया गया।
लांजी क्षेत्र में गौ तस्करी में विराम लगाना आवश्यक – गौरव बैंस
उक्त मामले के संबंध में गौ रक्षा समिति के पदाधिकारी गौरव बैंस ने बताया कि पिछले 5 दिनों से हमारी गौ रक्षा समिति को मुखबिर से सूचना प्राप्त हो रही थी कि ग्राम बगदेही से बड़ी संख्या में गौवंश को कत्ल खाने ले जाने वाले है। हमें 16 अगस्त की शाम को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि बगदेही से जंगल के रास्ते कटाई के लिए गौवंश को ले जाया जाने वाला है, इस संबंध में पुलिस प्रशासन को सूचना दी लेकिन आरोपियों को नहीं पकड़ा जा सका। इसके बाद 17 अगस्त को हमे सूचना प्राप्त हुई की तस्करों द्वारा पुन: गौवंश को कत्लखाने ले जाया जा रहा है जिसके बाद हमने पुलिस को तुरंत सूचना दी जिनके द्वारा कार्यवाही करते हुए गौवंश को कत्लखाने में जाने से बचाया गया तथा आरोपी के विरुद्ध कार्यवाही की गई। हमारी पुलिस प्रशासन से एक और मांग है कि लांजी क्षेत्र में आए दिन गौवंश की जो तस्करी हो रही है उसको विराम लगाना आवश्यक हो गया है। इसके लिए पुलिस को तस्करी में पकड़े गए आरोपियों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए जिससे लांजी नगर में गौ तस्करी पर विराम लग सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here