वार्ड नं.१ भैरोगंज वासी कर सकते है विधानसभा चुनाव का बहिष्कार

0

नगर के एक वार्ड का हिस्सा ऐसा भी है जो पानी की समस्या से जूझ रहा है। यह वार्ड नं.१ भेरोगंज का है जहां १ मात्र हेडपंप लगा हुआ है जो बीते ४ वर्ष से बंद पड़ा होने के साथ ही बरसात के दिनों में जो पानी उगलता है वो अभ्रक युक्त है। ऐसे में इस हिस्से में रहने वाले लोग करीब ५ सौ मीटर से हाथ ठेले में पानी लाकर अपनी प्यास बुझा रहे है। हालांकि नगर पालिका की नल जल योजना का पानी भी भैरोगंज में आता है मगर एक ही सार्वजनिक नल होने के कारण लोगों की रोज लड़ाई झगड़ा होना आम बात बन गई है। भैरोगंज वासियों ने इस बार विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का उपयोग न करने की चेतावनी भी दी है। उनका कहना था कि जिस तरह हमने नगर पालिका चुनाव में बॉल्टी को भर भरकर के वोट दिये है मगर हमारी पानी की बॉल्टी अब भी खाली है। जब तक हमारी पानी की समस्या नही सुलझती तब तक न तो हम वोट देंगे और अपअपना विरोध प्रदर्शन दर्ज करायेंगे।

पानी की मोहल्ले में है विकराल समस्या – प्रमिला

इस मामले में श्रीमति प्रमिला केकती ने पद्मेश को बताया कि हमेशा गर्मी का मौसम प्रारंभ होते ही पानी की समस्या से हमें दो चार होना पड़ता है। यह समस्या अभी की नही है कई वर्षो की है। हम चाहते है कि भैरोगंज के नाम से बसा हमारा मोहल्ला जहां करीब ८० से ९० परिवार निवास करते है। हर परिवार में ४ – ६ व १० पारिवारिक सदस्य रहते है। ऐसे में पानी की हमें काफी आवश्यकता रहती है। सुबह नगर पालिका के द्वारा संचालित नल जल योजना से पानी तो जरूर मिल रहा है। मगर हम सभी परिवार के लोग २ से ३ बॉल्टी ही पानी भर पाते है। हमने कई वार वार्ड पार्षद नगर पालिका को भी इस बात की सूचना दी है। मगर किसी ने हमारी सुध नही लिया है। हमारे ही मोहल्ले में जो हेडपंप का खनन काफी वर्ष पूर्व हुआ है वो भी बंद पड़ा है। नगर पालिका चुनाव में हमें आश्वासन दिया गया था कि आप बॉल्टी को वोट दे तो आपकी समस्या का समाधान कर दिया जायेगा। श्रीमती केकती ने कहा कि इस मर्तबा आने वाले चुनाव में मेरे सहित कई परिवार विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करेंगे।

हाथ ठेले में दूर से भरकर ला रहे जल पात्र – अजय

इसी तरह अजय केकती ने पद्मेश को बताया कि सुबह से ही हमारे भैरोगंज मोहल्ले में पानी की भारी परेशानी है। प्रतिदिन नगर पालिका द्वारा दिये जा रहे पानी से इस मोहल्ले में रहने वालो का निस्तार हो पा रहा है और न तो पीने का पानी पर्याप्त मिल पा रहा है। ऐसी स्थिति में हम लोग हमारे मोहल्ले के आगे करीब आधा किलोमीटर दूर से हाथ ठेले में पीने के पानी के पात्र भरकर लाते है ताकि स्नान व दूसरे कार्य हो सके। मोहल्ले में लगा हेडपंप भी कई वर्ष से बंद पड़ा है जिसकी शिकायत भी हमारे द्वारा नगर पालिका व पार्षद को दी जा चुकी है। मगर इस समस्या का हल नही निकल पा रहा है। गर्मी काफी विकराल रूप धारण कर चुकी है। ऐसे में अगर इस समस्या का हल नही निकला तो हमें मजबूरन आंदोलन की राह पकडऩी पड़ेगी।

मोहल्ले में लगा हेडपंप शोभा की सुपारी – रमेश

भैरोगंज वासी रमेश बारेवार ने पद्मेश को बताया कि हमारे मोहल्ले में एक मात्र हेडपंप है जो शोभा की सुपारी कई वर्ष से बना हुआ है। यह हेडपंप से पानी निकलता नही है वही बरसात के समय अगर जलस्तर बढ़ जाये तो जो पानी निकलता है वो पानी भी पीने योग्य नही है। पानी का काफी गंभीर संकट है। जिसकी शिकायत भी की जा चुकी है। हमे पिछले नगर पालिका चुनाव में यह आश्वासन दिया गया था कि नल जल योजना के तहत सार्वजनिक नल व हेडपंप का खनन किया जायेगा। मगर अभी तक यह वादा पूरा नही किया गया है। जिसकी वजह से एक मात्र सार्वजनिक नल के भरोसे ही हमें पानी मिल पा रहा है। वही जिनके परिवार बड़े है वे आधा से एक किलोमीटर दूर से पानी लाने मजबूर दिखाई दे रहे है। हम चाहते है कि नगर पालिका के जनप्रतिनिधि, विधायक, सांसद हमारी समस्या का समाधान करे।

खराब हेडपंप का चल रहा सुधार कार्य – सुरेन्द्र

इस मामले में जलकर प्रदाय शाखा प्रभारी सुरेन्द्र लड़कर ने दूरभाष पर बताया कि जिन वार्डो के हेडपंप खराब हुये है उन वार्डो में हमारे नपा अमले द्वारा  सुधार कार्य किया जा रहा है। रही बात वार्ड नं.१ अंर्तगत आने वाले भैरोगंज मोहल्ले की तो उसे दिखवाकर उक्त स्थल का भी हेडपंप का सुधार कार्य किया जायेगा। वही गर्मी की वजह से शासन के आदेशानुसार नये कनेक्शन देने पर रोक है जिसका पालन किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here