वैक्सीन के लिए स्लाट बुक होने के बाद कैंसल कर दिए गए, बुजुर्गों ने कहा हमारा दूसरा डोज भी नहीं लग पाया

0

 कोरोना महामारी में जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाने की कोशिश में लगे व्यक्तियों को दो दिन से असफलता हाथ लग रही है। 28 अप्रैल को 18 वर्ष से ज्यादा की उम्र वालों का पंजीयन कोविन वेबसाइट और एप के साथ ही आरोग्य सेतू एप पर शुरू हो गया था। शहर से हजारों लोगों ने इसके लिए पंजीयन भी करा लिया है और स्लाट बुक कराने का इंतजार कर रहे थे। बुधवार रात 12 बजे से शहर के कुछ केंद्र पर वैक्सीन लगवाने के लिए स्लाट बुक भी होने लगे थे। कई लोगों को नगर निगम जोन तीन का केंद्र अलाट भी हो चुका था लेकिन गुरुवार शाम को एसएमएस प्राप्त हुआ कि फिलहाल स्लाट कैंसल किया जाता है।

एक अन्य प्राइवेट अस्पताल के नाम से भी स्लाट बुक हो रहे थे लेकिन यह भी कुछ ही घंटे बाद कैंसल कर दिया गया। गुरुवार को वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने वाले बुजुर्ग भी परेशान होते रहे। 45 वर्ष के बाद वालों को 29 अप्रैल को दूसरा डोज लगना था लेकिन जब वे वैक्सीन केंद्र पहुंचे तो पता लगा कि दो दिन ट्रेनिंग होने के कारण वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। ऐसे कई बुजुर्गों ने नाराजगी व्यक्त की और कहा कि दूसरे डोज के लिए जो तारीख दी गई थी वह पूर्व सूचना के कैंसल कर दी गई और एसएमएस के माध्यम से इसकी बाद में भी जानकारी नहीं दी गई। अब एक मई से भीड़ में उन्हें दूसरा डोज लगवाना पड़ेगा।

नई प्रक्रिया के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई

बुधवार रात 12 बजे से स्लाट बुक होने के बाद गुरुवार शाम को बिना किसी कारण के स्लाट बुक होने के बाद आम व्यक्ति भी कह रहे हैं कि जब पहले से तैयारी ही नहीं है तो उन्हें पंजीयन क्यों कराया गया। कई परिवार के सदस्य कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाना चाहते हैं ऐसे में बार-बार वेबसाइट और एप पर स्लाट बुक कराने में समय खराब कर रहे हैं। ललित अग्रवाल ने बताया उन्होंने बुधवार रात 12.08 बजे एप पर स्लाट बुक कराने की कोशिश की तो बुक हो गया। इसके बाद निश्चिंत हाे गया कि परिवार के सदस्यों को एक मई को वैक्सीन लग जाएगी। गुरुवार शाम सात बजे के आसपास एसएमएस प्राप्त हुआ कि स्लाट कैंसल किया जाता है। ऐसा क्यों किया गया इसकी जानकारी नहीं है लेकिन मेरी तरह कई लोग निराश हुए होंगे।

आइटी विशेषज्ञ चातक वाजपेयी का कहना है कि वैक्सीन पंजीयन कराने के लिए जारी की गई वेबसाइट और एप तकनीकी रूप से मजबूत है लेकिन किस जगह पर कितने लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है इसकी प्लानिंग में बार-बार बदलाव होने से लोगों के स्लाट कैंसल हुए है। आगे क्या करना है इसकी जानकारी भी फिलहाल नहीं दी गई है। वैक्सीन केंद्र चुनने के लिए परिवारों को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here