शाह बोले- गुजरात में आप का खाता नहीं खुलेगा:कहा- हमारा मुकाबला कांग्रेस से, लेकिन उसकी हालत खस्ता; भाजपा ही सरकार बनाएगी

0

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कल यानी 1 दिसंबर को पहले चरण का मतदान होना है। इससे एक दिन पहले गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि गुजरात में भाजपा फिर सरकार बनाएगी। न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में शाह ने कहा कि गुजरात में कांग्रेस ही मुख्य विपक्षी पार्टी है, लेकिन वह देशभर में संकट से जूझ रही है। इसका असर गुजरात में भी नजर आ रहा है।

शाह ने कहा- गुजरात के चुनाव परिणाम का इंतजार कीजिए। आपको AAP का नाम जीतने वाले कैंडिडेट्स की लिस्ट में कहीं नहीं मिलेगा। शाह ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता और विकास के साथ बिना भेदभाव वाली नीतियों के दम पर भाजपा गुजरात में जीत दर्ज करेगी।

अपनी भाषा में शिक्षा से टेलेंट का इस्तेमाल होगा
इंटरव्यू में शाह ने मातृभाषा में शिक्षा देने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि तकनीक, कानून और मेडिकल फील्ड की पढ़ाई मातृभाषा में कराने से देश के टेलेंट का इस्तेमाल हो सकेगा। उन्होंने कहा- मैं स्टूडेंट्स से कहना चाहता हूं कि वे भारत का असली इतिहास पढ़ें। वे उन जननायकों और साम्राज्यों के बारे में भी जानें, जिन्हें इतिहासकारों ने भुला दिया था।

गुजरात में 1 दिसंबर को 89 सीटों पर चुनाव
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 1 दिसंबर को मतदान होगा। इसके लिए मंगलवार शाम 5 बजे चुनाव प्रचार थम गया। पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान होगा, इसके लिए 788 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस दौरान मोरबी, कच्छ, राजकोट, पोरबंदर और जूनागढ़ जैसी सीटों पर वोटिंग होगी। 19 जिलों में होने वाली वोटिंग में 2 करोड़ से ज्यादा वोटर्स अपने मत का प्रयोग करेंगे।

पहले फेज वाली सबसे ज्यादा सीटों पर भाजपा का कब्जा
पहले फेज में गुजरात की कुल 89 सीटों पर मतदान होना है। इन सीटों में से भाजपा के पास सबसे ज्यादा 58, कांग्रेस के पास 26 और BTP के पास 2, NCP के पास एक सीट है। वहीं, इन 87 में से दो सीटें रिक्त थीं। इस फेज में जिन सीटों पर वोटिंग हो रही है, उनमें छह से सात सीटों पर AAP का असर है। इनमें छह सीटें सूरत जिले की हैं। वहीं, एक सीट द्वारका की है।

20 दिन में BJP ने 160 जनसभाएं और रैलियां कीं
चुनाव प्रचार के आखिरी दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तीन जिलों में चार जनसभाओं को संबोधित किया। BJP अध्यक्ष जेपी नड्‌डा भावनगर ने रोड शो किया। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने मांडवी और गांधीधाम में प्रचार किया। इन क्षेत्रों में BJP ने बीते 20 दिन में 160 से ज्यादा जनसभाएं, रैली और रोड शो किए हैं।

CM पद के दावेदार कौन-कौन?
अभी BJP की ओर से भूपेन्द्र पटेल गुजरात के मुख्यमंत्री हैं। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सी.आर.पाटिल पहले ही संकेत दे चुके हैं कि राज्य में कोई बदलाव नहीं होगा। वहीं, AAP ने इशुदान गढवी को अपना CM कैंडिडेट घोषित किया है। हालांकि, कांग्रेस ने अब तक CM कैंडिडेट की घोषणा नहीं की है। पार्टी में भरत सोलंकी, अर्जुन मोढवाडिया, शक्तिसिंह गोहिल CM की रेस में सबसे आगे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here