श्रामने दल का बौध्द अनुयायियों ने किया स्वागत

0

नगर में 5 मई को श्रामने दल का नगर आगमन हुआ जिनके द्वारा नगर में पथ संचलन किया गया। इस दौरान बौद्ध धर्मालंबियों के द्वारा श्रामने दल को भोजन दान किया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत सेरपार में श्रामने शिविर का आयोजन किया गया है। यह पांच दिवसीय शिविर कार्यक्रम है जिसमे 25 श्रामने बनाये गये है। यह शिविर बौद्ध धर्म के धर्मगुरु बौध्द गया से पधारे सम्पजानो भंते जी के सनिध्य में आयोजन किया गया है। जिसमे श्रामने दल तैयार किया गया है जिन्हें धर्म की बौद्ध जीवन पद्धति की शिक्षा दी जा रही है जो प्रतिदिन रेंगाटोला शांति केंद्र में जाते हैं। वह बौध्द अनुयायियों के आग्रह पर त्रिगुण पावन पर्व बुद्ध जयंती के अवसर पर नगर में नेहरू चौक पर पहुंचे जहां पर बौद्ध अनुयायियों के द्वारा उनका स्वागत कर पदयात्रा निकाली गई। जो नगर के जयस्तंभ चौक बस स्टैंड होते हुए दीनदयाल चौक पहुंची जहां से उन्हें रेंगाटोला के लिए रवाना कर दिया गया। इस दौरान बौध्द अनुयायियों के द्वारा बौद्ध भिक्षुओं को भोजन दान स्वरूप फल व विभिन्न सामग्री का वितरण किया गया। वही आशीर्वाद भी ग्रहण किया गया। यह श्रामने क्षेत्र के नवयुवक है जिन्हें शिक्षा दी गई है वह इस पांच दिवसीय शिविर के बाद अपने घर वापस हो जाएंगे और जिसे यह जीवन अच्छा लगता है वह प्रवज्ञा लेकर भंते जी बनकर समाज को शिक्षा देगा। इस अवसर पर बड़ी संख्या में बौध्द अनुयायी मौजूद रहे।

बौद्ध विहारो में बुद्ध जयंती का हुआ आयोजन

नगर सहित क्षेत्र के बौद्ध विहारो में शुक्रवार को त्रिगुण पावन पर्व महोत्सव के तहत बौद्ध जयंती कार्यक्रम का आयोजन हर्षोल्लास के साथ किया गया। इस दौरान बौध्द विहारो में सुबह से बड़ी संख्या में बौद्ध अनुयाई उपस्थित हुए जहां पर भगवान तथागत गौतम बुद्ध एवं डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर माल्यार्पण किया गया। तत्पश्चात सामूहिक वंदना कर त्रिशरण पंचशील का पाठ किया गया। इस दौरान बौद्ध विहारो में भंते जी के द्वारा धर्म और बुद्ध जयंती के बारे में विस्तार पूर्वक प्रवचन के माध्यम से बताया गया जिसके बाद प्रसाद स्वरूप खीर पूड़ी का वितरण किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में बौध्द उपासक उपासिका मौजूद रहे।

श्रामने के दर्शन का लाभ समाज के लोगो ने लिया – अशोक वासनिक

पद्मेश से चर्चा में फुले अंबेडकर जयंती समारोह समिति अध्यक्ष अशोक वासनिक ने बताया कि सेरपार में श्रामने शिविर का पांच दिवसीय आयोजन किया गया है जो शांति केंद्र रेगाटोला जाते हैं। वह समाज के आग्रह पर त्रिगुण पावन पर्व बौद्ध जयंती के अवसर पर हम सभी को अपने दर्शन का लाभ दिया और पैदल संचलन किया इस दौरान समाज के अधिक से अधिक लोगों ने दर्शन व आशीर्वाद का लाभ लिया। श्री वासनिक ने बताया कि इसके बाद बौद्ध विहारो में बौद्ध जयंती का आयोजन किया गया जहां पर पूजन अर्चन कर वंदना की गई और हर्ष उल्लास के साथ बौद्ध जयंती मनाई गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here