सफाई के नाम पर 1 दिन में ₹1 एक घर से लेने की योजना

0

शहर की जनता को जलकर और संपत्तिकर के अलावा अब सफाई कर भी नगरपालिका में जमा करना पड़ेगा। इसमें सफाई टैक्स के रूप में नगर के प्रत्येक घरों से 1 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से टैक्स लिया जाएगा।

इसकी जानकारी लगने पर कांग्रेसी पार्षदों द्वारा इस प्रस्ताव का विरोध जताते हुए नगरपालिका बालाघाट में आपत्ति दर्ज की गई। कांग्रेसी पार्षदों का कहना है कि नगर की जनता पहले से ही जलकर और संपत्तिकर जिसमे की समस्त प्रकार के कर शामिल कर लिए गए हैं, उसके बावजूद भी सफाई टैक्स के रूप में नया टैक्स जनता पर थोपा जाना पूरी तरह गलत है।

नगरपालिका के निवर्तमान नेता प्रतिपक्ष रामभाऊ पंचेश्वर ने कहा कि जनता पर नया टैक्स थोपना कहीं से भी उचित नहीं है। इस प्रस्ताव को वापस नहीं लिया जाता है तो नगरपालिका के सामने जनता के साथ पार्षदों द्वारा बैठकर धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

नगरपालिका द्वारा चलाए जा रहे सफाई टैक्स को कांग्रेसी पार्षदों द्वारा जहां विरोध किया जा रहा है वही भाजपाई पार्षदो द्वारा इस टैक्स को नॉमिनल बताया जा रहा है। शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाना है तो पैसे तो लगेंगे ही। साथ ही जनता अगर सफाई के लिए टैक्स देगी तो जनता में सफाई को लेकर जागरूकता भी आएगी और कचरे को नगरपालिका के वाहन में हीं डालेंगे।

नगरपालिका सीएमओ सतीश मटसेनिया ने टैक्स के विषय मे बताया कि प्रदेश के प्राय: सभी नगरपालिकाओं में लिया जा रहा है, जबलपुर संभाग की 8 से 10 नगर पालिकाओं में ही यह सफाई टैक्स नहीं लिया जा रहा है। शासन के ई पोर्टल में इस नगरपालिका में यह टैक्स नही दिखाए जाने के कारण शासन से बार-बार स्मरण पत्र आ रहा था कि आखिर यह टैक्स क्यों नहीं लिया जा रहा है, शासन के निर्देश पर ही यह टैक्स चालू किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here