सरहद पर परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर, सुरक्षा के लिए जा रहे 490 BSF जवान, इंदौर में हुई पासिंग आउट परेड

0

इंदौर: बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के 198 व 199 बैच नंबर के कुल 490 नव आरक्षकों ने सोमवार को इंदौर के सहायक प्रशिक्षण केंद्र के परेड ग्राउंड में पासिंग आउट परेड में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने देश की सरहदों की निगहबानी करने की शपथ ली।

ड्रिल और मार्चपास्ट से जाहिर किए बुलंद इरादे

समारोह के मुख्य अतिथि विशेष महानिदेशक राम प्रसाद मीणा ने परेड की सलामी ली और निरीक्षण किया। इस परेड के कमांडर नव आरक्षक गौरव कुमार एवं सभी नव आरक्षकों ने राष्ट्रीय ध्वज को साक्षी मानकर देश के संविधान के प्रति एकता, अखंडता एवं संप्रभुता को बनाये रखने की शपथ ली। मौके पर सभी ने शानदार ड्रिल और मार्चपास्ट करके अपने बुलंद इरादों का इजहार किया। जवानों का जोश और जुनून देख दर्शकों के साथ उनके परिजन भी गर्व से फूले नहीं समा रहे थे।

44 सप्ताह का कठिन प्रशिक्षण

उक्त बैच को 44 सप्ताह के कठिन प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न हथियारों, ड्रिल, शारीरिक प्रशिक्षण, फील्ड क्राफ्ट, मैप रिडिंग, युद्ध कौशल, निशानेबाजी, सीमा की निगरानी, आतंकवाद एवं उग्रवादियों से लड़ने की कला इत्यादि का गहन प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान इनके व्यक्तित्व को संवारने एवं चरित्र निर्माण को विकसित करने हेतु दिए गए विशेष प्रशिक्षण के फलस्वरूप इन नव आरक्षकों को देश की विभिन्न सीमाओं एवं आन्तरिक सुरक्षा का दायित्व निभाने के लिए तैनात किया जाएगा। पास आउट हुए कुल 490 नव आरक्षकों में से झारखण्ड राज्य के 483 बिहार के 06 एवं त्रिपुरा से 01 हैं।

महानिदेशक ने दी बधाई

विशेष महानिदेशक राम प्रसाद मीणा ने दीक्षांत परेड में शानदार परेड, टर्न आउट एवं जोश की सराहना की एवं प्रशिक्षित करने में अहम भूमिका निभाने वाले समस्त प्रशिक्षुओं को बधाई दिया। उन्होंने परेड में शामिल सभी नव आरक्षकों के माता-पिता को भी विशेष तौर से बधाई दिया जिन्होंने देश की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं की रक्षा हेतु अपने सुपुत्रों को सीमा सुरक्षा बल में भेजा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here