आमजनों की सहायता के लिए सरकार के द्वारा लागू की गई सीएम हेल्पलाइन योजना का कुछ लोग दुरुपयोग कर रहे हैं जिससे प्रशासनिक अधिकारियों को मानसिक रूप से परेशान होना पड़ रहा है साथ ही गत माह पूर्व प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के द्वारा झूठी शिकायत करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश भी जारी किये गये थे। इसी तरह का एक मामला नगर मुख्यालय की ग्राम पंचायत पांढरवानी का सामने आया है। पांढरवानी निवासी शिकायतकर्ता कमलेश पिता दिवालीराम ब्रम्हे के द्वारा सीएम हेल्पलाईन में शिकायत दर्ज करवाई गई थी कि अनावेदकगणों के द्वारा अवैध रूप से लोहे का गेट लगाकर कब्जा कर लिया गया है जबकि शिकायतकर्ता के आवेदनपत्र पर रा. प्र. क्र. ०००६/अ-१३/२०२२-२३ में पारित आदेश दिनांक ४ जनवरी २०२३ को आवेदक का आवेदन पत्र खारिज किया जा चुका है इसके अलावा आवेदक के द्वारा पूर्व में भी आवेदन पेश करने पर रा. प्र. क्र.०३२९/ब-१२१/२०२०-२१ में पारित आदेश १७ अगस्त २०२१ को भी आधारहीन होने से खारिज किया गया था। बावजूद इसके आवेदक के द्वारा न्यायालयीन प्रकरण में अपील न किया जाकर सीएम हेल्पलाईन में झूठी एवं आधारहीन शिकायत प्रस्तुत की गई और प्रशासनिक अधिकारियों पर दबाव बनाया जा रहा है एवं न्यायालय तथा शासन का अमूल्य समय खराब करते है जिस पर तहसीलदार लालबर्रा रामबाबू देवांगन के द्वारा पांढरवानी पटवारी शिवलाल अड़मे को झूठी शिकायत करने वाले व्यक्ति के विरूध्द थाने में एफआईआर दर्ज करवाने निर्देशित किया गया है और पटवारी के द्वारा झूठी शिकायत कर प्रशासनिक अधिकारी व शासन का समय खराब करने के आरोप में पांढरवानी निवासी कमलेश ब्रम्हे के खिलाफ थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई जायेगी।
आपकों बता दे कि शासन के द्वारा जनता की समस्या का तत्काल समाधान करने के लिए सीएम हेल्पलाईन योजना प्रारंभ की गई है परन्तु कुछ लोग उसका दुरूपयोग कर झुठी शिकायत कर प्रशासनिक अधिकारियों को परेशान करने के साथ ही शासन व प्रशासन का समय भी खराब कर रहे है जिससे प्रशासनिक अधिकारी मानसिक रूप से परेशान रहते है। शासन के द्वारा सीएम हेल्पलाईन में झूठी शिकायत करने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है और अब झूठी शिकायत करने वालों के खिलाफ कार्यवाही होना भी प्रारंभ हो चुका है एवं झूठी शिकायत कर प्रशासनिक अधिकारियों का परेशान करने वालों की अब खैर नही है अगर कोई सीएम हेल्पलाईन में झूठी शिकायत करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जायेगी।
दूरभाष पर चर्चा में तहसीलदार रामबाबू देवांगन ने बताया कि ग्राम पंचायत पांढरवानी निवासी आवेदक कमलेश ब्रम्हे ने अनावेदक के खिलाफ न्यायालयीन प्रकरणों के संबंध में अपील न किया जाकर सीएम हेल्पलाईन में झूठी एवं आधारहीन शिकायत प्रस्तुत कर दबाव बनाया जाता था एवं न्यायालय तथा शासन का अमूल्य समय खराब किया गया है इस तरह झूठी शिकायत करने पर आवदेक के खिलाफ थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाकर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी और यह कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी क्योंकि कुछ लोग झूठी शिकायत कर अनावश्यक रूप से परेशान करते है जिससे शासकीय कार्य भी प्रभावित होता है।