सुविधाओं को तरसा देव नगर

0

शहर में विकास के तमाम दावों के बीच नगरीय क्षेत्र में ऐसे कई वार्ड और नगर हैं, जहां आज भी लोग मूलभूत सुविधाओं से महरूम हैं। ऐसा ही एक नगर है वार्ड क्रमांक-4 के अंतर्गत आने वाला देव नगर। करीब 70 मकानों वाले इस रहवासी क्षेत्र में लंबे समय से न सड़क बनी, न नालियों का निर्माण हुआ। रहवासियों की कोशिशों और आपस में पैसा जमा करके देव नगर में स्थाई बिजली कनेक्शन तो आ गया, लेकिन स्ट्रीट लाइट आज तक रोशन नहीं हो पाई। उबड़-खाबड़ रोड पर रात के वक्त कई लोग हादसे का शिकार होते हैं। इस संबंध में रहवासियों ने कई बार नगर पालिका को ध्यान दिलाया, लेकिन हर बार मिला तो सिर्फ आश्वासन।

बैहर रोड के किनारे बसे देव नगर वैसे तो शहर के शोरगुल से कोसो दूर है, लेकिन यहां सुविधाओं का टोटा लोगों के लिए परेशानी का कारण बन रहा है। समय के साथ यहां भवनों का निर्माण तेज गति से हो रहा है, लेकिन सालों बाद भी यहां रोड, नाली, स्ट्रीट लाइट जैसी सुविधाएं न पहुंचने के कारण लोग खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं। कच्चे मार्ग की हालत दयनीय हो चुकी है। रहवासी अपने स्तर पर रोड पर गिट्टी, मुरुम, बजरी डालकर रोड को चलने लायक बनाते हैं, लेकिन एक बारिश के बाद इसमें फिर गड्ढे बन जाते हैं, जहां से चलना दूभर हो जाता है। नगर पालिका से क्षेत्र की हालत बताने पर रहवासियों को आश्वासन मिलता है। रहवासियों ने बताया कि जब उन्होंने 10 साल पहले यहां मकान बनाया था, तब लंबे समय तक अस्थाई बिजली कनेक्शन लिया था। बजट बिगाडऩे वाले बिल से परेशान होकर सभी रहवासियों ने जनभागीदारी के अंतर्गत 20-20 हजार रुपए जमा कर बिजली पोल लगवाकर स्थाई कनेक्शन लिया, लेकिन स्ट्रीट लाइट आज तक नहीं लग पाई। लोगों का कहना है कि उनके द्वारा नगर पालिका को सभी तरह के टैक्स दिए जाते हैं, लेकिन उन्हें मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं।

रहवासियों ने बताया कि उन्होंने सालों पहले नगर पालिका से नियम के तहत परमिशन लेकर आवास बनाए थे। शुरुआत कुछ ही मकान थे इसलिए उम्मीद थी कि मकानों की संख्या बढऩे के साथ विकास कार्य होंगे, लेकिन आज तक यहां रोड नहीं बनी। इसके अलावा घरों से निकलने वाले दूषित पानी की निकासी के लिए नाली का निर्माण नहीं हुआ है। कई बार जनप्रतिनिधियों से मुलाकात कर चुके हैं। नगर पालिका कहती है कि ये कॉलोनी अवैध है तो सवाल उठता है कि अगर कॉलोनी अवैध है तो लोगों को मकान बनाने की परमिशन क्यों दी और अभी भी क्यों दी जा रही है। स्वच्छता को लेकर देवनगर में स्थिति खराब है। नगर पालिका क्षेत्र में आने वाले इस रहवासी क्षेत्र में कचरा गाड़ी की सुविधा नहीं मिल रही है। स्ट्रीट लाइट के अभाव में चोरियां भी बढ़ रही हैं। लोग एक रात के लिए भी अपना घर सूना छोड़कर जाने से कतराते हैं।

वहीं, इस संबंध में वार्ड क्रमांक-4 के पार्षद दिनू बसेने ने दूरभाष पर चर्चा के दौरान बताया कि देवनगर में रोड, नाली और अन्य समस्याओं को लेकर उनके स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। इस संबंध में नगर पालिका अध्यक्ष का भी ध्यान आकर्षित कराया गया है। देवनगर में रोड, नाली और स्ट्रीट लाइट के लिए पत्र व्यवहार भी किया गया है। उम्मीद है जल्द ही रहवासियों को सभी तरह की सुविधाएं मिलेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here