सोनेवानी अभ्यारण केंद्र को लेकर बात से पलटे भाऊ

0

सोनेवानी को अभ्यारण केंद्र बनाए जाने के विरोध में कई बार बयान बाजी कर चुके आयोग अध्यक्ष एवं बालाघाट विधायक गौरीशंकर बिसेन, अब अपनी ही बात से पलट गए हैं। जहां सोनेवानी मे अभ्यारण केंद्र बनाने के विरोध में पूर्व में दिए गए बयान पर यू-टर्न लेते हुए श्री बिसेन ने अब सोनेवानी में सशर्त अभ्यारण केंद्र बनाए जाने की बात कही है।चर्चा के दौरान आयोग अध्यक्ष श्री बिसेन ने सोनेवानी को अभ्यारण केंद्र बनाने पर अपना मत स्पष्ट किया।जिन्होंने स्पष्ट किया कि सोनेवानी को अभ्यारण केंद्र बनाया जाएगा। लेकिन वहां के वन्य प्राणियों को सुरक्षित कैंपस में रखकर ही अभ्यरण केंद्र का निर्माण होगा।उन्होंने कहा कि लोग सोनेवानी को अभ्यारण बनाना चाहते हैं। मै उनसे पूछना चाहता हूं कि क्या इंसान की जान की कीमत 4 लाख रु, या 8 लाख रु हो सकती है। हम वन्य प्रेमी है लेकिन उन्हें सुरक्षित परिधि में भी रखा जा सकता है । कई जगह वन्य प्राणियों को कैंपस में रखा जाता है। और वही से लोगों का आवागमन सुरक्षित तरीके से भी होता है ।उसी तरह सोनेवानी में भी वन्य प्राणियों को एक सुरक्षित कैंपस में रखा जा सकता है। सोनेवानी मे अभ्यारण बनेगा लेकिन सुरक्षित कैंपस में बनेगा। वहाँ हमारे वन्य प्राणी रहेंगे ताकि वह ग्रामीणों के मवेशीयो या फिर किसी ग्रामीण का शिकार ना कर सके। उन्होंने आगे बताया कि यदि ऐसी कोई दुखद घटना होती है, वन्य प्राणी शेर किसी व्यक्ति पर हमला कर देता है और उसमें उसकी मौत हो जाती है तो उसका मुआवजा प्रदेश सरकार द्वारा दिलाया जाएगा ।प्रदेश सरकार ने इस मुआवजे की राशि को चार लाख से बढ़ाकर आठ लाख कर दिया है। यह तमाम बातें आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन ने शनिवार को महामृत्युंजय पाठ पर आयोजित मेले के दौरान पत्रकारों से कही जहां उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करते हुए अपने विचार साझा किए ।

यहां के छुट भैया नेता कहते हैं कि गौरीशंकर बिसेन बहुत बोलता है।
इसके अलावा उन्होंने वारासिवनी विधानसभा क्षेत्र के निर्दलीय विधायक प्रदीप जयसवाल और लांजी विधायक सुश्री हिना कावरे पर भी जमकर निशाना साधा है। जिन्होंने किसी का बगैर नाम लिए विधायक प्रदीप जयसवाल और लाँजी विधायक सुश्री हिना कावरे पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ लोग कहते हैं कि उन्होंने जागपुर मोक्षधाम ब्रिज का कार्य स्वीकृत कराकर लाया है जबकि ऐसा नहीं है लोग कहते हैं कि वारासिवनी आकर चुनाव लड़के दिखाओ, लांजी में आकर चुनाव लड़के दिखाओ। मुझे वारासिवनी और लांजी की सीमा से मत बांधो। मेरा जन्म, मोदी जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी, श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी, अटल बिहारी वाजपेई जी और भारत माता के लिए मेरा जन्म हुआ है। एमएलए और सांसद बनना बहुत छोटा पद है उसका कोई महत्व नहीं है भारत माता की अस्मिता के ऊपर किसी ने प्रश्नचिन्ह नहीं लगाना चाहिए। उन्होंने आगे बताया कि यहां के छुट भैया नेता कहते हैं कि गौरीशंकर बिसेन बहुत बोलता है। तो क्या मनमोहन बन जाऊं ,देश की अर्थव्यवस्था बिगड़े और मैं चुप रहूं । ऐसा नहीं हो सकता ।आज देश का पीएम पूरे वर्ल्ड में डकरता है । मोदी जी ,शिवराज जी ने मां शेरनी का दूध पिया है । गौरीशंकर बिसेन ने मा शेरनी का दूध पिया है। जिन्होंने बकरी का दूध पिया है वह बताएं। हम भारत माता के लिए जन्मे हैं।

राहुल गांधी को देश से बाहर निकालना चाहिए
पिछले कुछ महीनों से अपने विवादित बयानों को लेकर अक्सर सुर्खियों में बने रहने वाले आयोग अध्यक्ष एवं बालाघाट विधायक गौरीशंकर बिसेन ने शिवरात्रि के पावन अवसर पर शनिवार को महामृत्युंजय घाट में किए गए निरीक्षण के दौरान उपस्थित मीडिया कर्मियों से विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।जहां उन्होंने प्रदेश व केंद्र सरकार के विभिन्न कार्यों की जमकर तारीफ की, तो वहीं उन्होंने बीके 9, बिके 2,जीजे 36 रेलवे उड़ान पुल, जागपुर घाट पुलिया सहित अन्य विकास कार्यों को एक बार फिर से गिनाते हुए, सरकार की तारीफों के पुल बांधे।इसके अलावा उन्होंने युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बनाने सहित अन्य अधूरे विकास कार्यों को गति देने की बात कहते हुए विपक्षियों पर जमकर निशाना साधा। जहां एक बार फिर से कांग्रेस कमेटी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को देशद्रोही बताकर उन पर देशद्रोह का मामला दर्ज कर उन्हें देश से बाहर निकालने की मंशा जाहिर की है। उन्होंने कहा कि यह कहते हैं कि चुनाव जीतकर आएंगे 370 धारा को बहाल करेंगे। मेरे जवानों की मौत की कीमत क्या राहुल गांधी इस तरह चुकाएंगे । मेरी विधवा बहनों की कीमत क्या इस तरह चुकाएंगे। तुम्हारे ऊपर देशद्रोह का मुकदमा चलना चाहिए ,राहुल गांधी तुम्हें देश से बाहर करना चाहिए।

और पेड़ कटेंगे ,दो मार्ग का होगा डेंजर रोड ,नाम भी बदला जाएगा
इस दौरान उन्होंने बताया कि डेंजर रोड मार्ग अब तक कब का बन गया होता । यहां अभी साढ़े 5 मीटर चौड़ा रोड है उस समय कुछ लोगों ने पर्यावरण की बात करके रोड निर्माण का कार्य रोका नहीं होता तो रोड पहले ही बन जाती। ऐसे पर्यावरण प्रेमी, फर्जी पर्यावरण प्रेमी थे। कुछ मेरी पार्टी के लोग भी थे । उन्होंने भोली भाली बहनों, आश्रम के सदस्य, गायत्री परिवार के अनुयायियों बहनों को लाकर पेड़ में रक्षा सूत्र बांधने थे। मैं खुद पर्यावरण प्रेमी हूं जिन्होंने कभी वृक्ष नहीं लगाया क्या पर्यावरण प्रेम करेंगे उन्होंने तो जंगल के जंगल उजाड़ दिए, मोदी जी के जमाने में महिलाओ को गैस मिल रही है। आदिवासी महिलाएं लकड़ी के लिए जंगल नहीं जाती । अब तो जंगल आबाद होगा उसमें फलदार वृक्ष लगेंगे। यह खतरे की रोड थी इसीलिए इसे डेंजर रोड कहते थे, आने वाले समय में इसका नाम बदला जाएगा मैं आज इस मार्ग का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय मार्ग घोषित करता हूं। यहां से नवेगांव तक साढ़े 5-5 मीटर के दो मार्ग ,11 मीटर चौड़ा रोड होगा। यह और पेड़ कटेंगे,500 पेड़ कटेंगे तो 50 हजार पेड़ दूसरी जगह लगाए जाएंगे।

स्वर्ग की तरह सुंदर बनेगा मोक्ष धाम
उन्होंने बताया कि आज बालाघाट मोक्षधाम में पूज्य सिंधी पंचायत की ओर से प्रत्येक वर्ष की तरह पूजा अर्चना की गई है । मैं यहां प्रत्येक वर्ष आता हूं। इस मोक्षधाम को और कैसे सुंदर बनाया जाए इसको लेकर चर्चा हुई है।इस मोक्षधाम को सुंदर आकर्षित बनाने और अन्य व्यवस्थाओं को लेकर 1 करोड़ रु खर्च किए जाएंगे। 15 लाख रु पहले दे दिए हैं, 85 लाख रु और देकर मोक्ष धाम को ऐसा सुंदरबन आएगा कि यहां आने वाले को ऐसा लगे कि उसने स्वर्ग देख लिया हो ।

योग गुरु बाबा रामदेव जल्द बालाघाट आएंगे
चर्चा के दौरान श्री बिसेन ने योग गुरु बाबा रामदेव के बालाघाट आगमन के संकेत दिए हैंm उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव मध्यप्रदेश में तीन जगहो पर आने वाले हैं । उनके लोगों से बात हुई है बालाघाट में भी वे आएंगे। उनके ठहरने आराम करने सहित अन्य व्यवस्थाएं बनाने की जिम्मेदारी हमने ली है।

गायखुरी मे देंगे पट्टे , 2025 तक देश मे सबको पक्के घर की सौगात
उन्होंने चर्चा के दौरान बताया कि वह रविवार को गायखुरी में लोगों को पट्टे वितरण करने का काम करेंगे, जो लोग गलत स्थान पर बैठे हैं उन्हें दूसरे स्थान पर बैठाया जाएगा। क्योंकि पंडित दीनदयाल उपाध्याय कहते थे कि यदि हम किसी को बसा नहीं सकते, तो किसी को उजाड़ने का भी हक हमें नहीं होना चाहिए। उन्होंने आगे वर्ष 2025 तक देश के सभी नागरिकों को बीपीएल से मुक्त कर पक्का आवास देने की बात कही, तो वहीं उन्होंने तन मन और अंतर मन के सुख का वर्णन करते हुए प्रदेश व केंद्र सरकार की तारीफों के जमकर पुल बांधे। जहां उन्होंने समाजवाद ,कम्युनिस्ट वाद और पूंजीवाद की जगह अब देश मे पंडित दीनदयाल उपाध्याय का एकात्म मानववाद चलाने की बात है। उन्होंने बताया कि बीजेपी सरकार नहीं बल्कि परिवार है जो बच्चे बेरोजगार हैं यदि हम उन्हें नौकरी नहीं दे पा रहे हैं तो उन्हें काम देंगे, ताकि वह भी सम्मान से राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दे सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here