स्थाई ऑटो स्टैंड की आस में बीत गए कई साल

0

शहर में सवारी ऑटो चालकों की स्थाई ऑटो स्टैंड की मांग पिछले 15 सालों से सिर्फ आश्वासनों के सहारे चल रही है। इसे लेकर राजनीतिक वादे और प्रशासनिक दावे खोखले साबित हो रहे हैं। बस स्टैंड के पास बने अस्थाई ऑटो स्टैंड हादसों का कारण बन रहे हैं। दरअसल, शहर में एक निश्चित जगह पर ऑटो स्टैंड न होने के चलते चालक कभी बस स्टैंड तो कभी मुख्य मार्ग के किनारे अस्थाई ऑटो स्टैंड बनाकर समय गुजार रहे हैं, लेकिन यही अव्यवस्था शहर के भीतर हादसे का कारण बन रही है। ऑटो चालकों का कहना है कि एक तरफ प्रशासन हमारी सालों पुरानी मांग को अनसुना कर रहा है तो दूसरी तरफ अस्थाई जगह पर ऑटो खड़ा करने पर यातायात विभाग नो पार्किंग के नाम पर चालानी कार्रवाई करता है। ऐसे में ऑटो चालकों का प्रशासन से यही सवाल है कि आखिर हम कहां ऑटो खड़ा करें और कैसे काम करें।
बैठकों में भी नहीं निकला हल
बता दें कि ऑटो स्टैंड के लिए सड़क सुरक्षा समिति की दर्जनों बैठकों में इस मुद्दे का रखा जा चुका है, लेकिन आज तक इस पर एकमत फैसला नहीं हो सका है। करीब पांच साल पहले प्रशासनिक स्तर पर पहल करते हुए ऑटो चालकों को अस्पताल रोड के बगल में पुरानी पानी टंकी के पास स्टैंड की जगह उपलब्ध कराई गई थी, लेकिन कुछ दिनों बाद ऑटो चालकों को वहां से हटा दिया गया।
सारे जतन किए नहीं निकला हल
ऑटो चालक अलीम खान ने बताया कि शहरभर में करीब 500 से अधिक ऑटो चलाते हैं। प्रशासन से स्थाई ऑटो स्टैंड बनाने या स्थान उपलब्ध कराने के लिए संघ द्वारा पिछले 15 सालों से आवेदन दिए जा रहे हैं, लेकिन हमारी मांगों को अनसुना किया जा रहा है। मजबूरीवश हमें मुख्य मार्ग के किनारे ऑटो खड़े करने पड़ते हैं। जिससे हादसों का डर हमेशा बना रहता है। कई बार जनसुनवाई में भी मांग रखी जा चुकी है, जिसकी पावती आज भी सुरक्षित रखी गई है। संघ ने अपने हक के लिए कई जतन किए, लेकिन आज तक इसका ठोस हल नहीं निकल पाया है।
हर मौसम में उठानी पड़ती है दिक्कत
स्थाई ऑटो स्टैंड के अभाव में ऑटो चालकों को हर मौसम में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तेज बारिश से बचने के लिए ऑटो चालकों को अपने ऑटो में बैठाकर बारिश रुकने का इंतजार करना पड़ता है। कई बार चालक भीग जाते हैं। इसके अलावा गर्मी के दिनों में भी ऑटो ही कड़ी धूप से बचने का जरिया होता है। चालकों ने कहा कि ऑटो स्टैंड बनने से वहां शेड सहित अन्य सुविधाएं होने पर उन्हें इस तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
चक्के में कांटा लगाकर काटते हैं चालानः अलीम खान
ऑटो चालक अलीम खान ने बताया कि हाल ही में यातायात पुलिस द्वारा ऑटो के फिटनेस सहित समय-समय पर कागजों को लेकर कार्रवाई की जाती है, जिसे लेकर हमें कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन यातायात की टीम अस्थाई जगह पर ऑटो खड़ा करने की बात कहकर चक्के में कांटा लगाकर चालान काटते हैं। अगर स्थाई जगह मिले तो हम यहां-वहां ऑटो नहीं खड़ा करेंगे।
अलीम खान, ऑटो चालक

धंधे पर पड़ रहा बुरा असरः अरुण बारमाटे
ऑटो चालक अरुण बारमाटे ने बताया कि स्थाई ऑटो स्टैंड नहीं होने से कारोबार पर बुरा असर पड़ रहा है। बसों के बीच में ऑटो खड़ा करना मजबूरी है। इससे कई बार जाम लगता है तो आए दिन ऑटो से एक्सीडेंट हो जाते हैं। इसके लिए दोषी हमें ठहराया जाता है। कुछ दिनों बाद प्रशासनिक अधिकारी और यातायात अमले यहां से हटाकर दूसरी जगह भेज देता है। कई बार हमारे द्वारा स्थाई स्टैंड को लेकर मांग की जा चुकी है, लेकिन अब तक किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया।
अरुण बारमाटे, ऑटो चालक

बस स्टैंड के आसपास ही मिले जगहः हसीब खान
ऑटो चालक हसीब खान ने बताया कि हमें बार-बार विस्थापित किया जाता है। पहले हम नगर पालिका कार्यालय के सामने मंदिर के पास ऑटो खड़ा करते थे। वहां से हटा दिया गया। फिर दूसरे स्थान से भी हटा दिया गया। ऐसे में धंधा कैसे करेंगे। हम चाहते हैं कि स्थाई ऑटो स्टैंड बस स्टैंड में ही आसपास बनवाया जाए ताकि हमें आसानी से ऑटो की सवारी मिल सके।
हसीब खान, ऑटो चालक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here