हर्षोल्लास से मनाया गया दीपोत्सव का पर्व

0

हिन्दु धर्मालंबियों का  ५ दिवसीय पर्व धनतेरस पर्व के  साथ  प्रारंभ हो गया है, प्रकाश पर्व के तीसरे दिन यानि 24 अक्टूबर को नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में  हिन्दु धर्मालंबियों के साथ गैर धर्मालंबियों ने लक्ष्मी पूजा पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया। कार्तिक माह मे  कृष्ण पक्ष की अमावस्या की रात्रि मे धन की देवी लक्ष्मी की पूजा नगर मे घर घर और  प्रतिष्ठानों मे  संपन्न हुई। इस अवसर पर सभी ने एक दूसरे को बधाई प्रेषित की।

सभी जगह पूजी गई महालक्ष्मी

नगर में  देर शाम से ही नगर के हर  हिस्से मे  मां लक्ष्मी के पूजन की तैयारी प्रारंभ हुई और शाम से ही दीपक से सभी ने अपने आंगन व मकानों को रौशन किया जिसके बाद विधि-विधान से पूजा अर्चना कर धन की देवी लक्ष्मी जी को प्रसन्न किया गया। इस अवसर पर बच्चे सहित युवा व बड़ों ने जमकर आतिशबाजियां कर दीपोत्सव का पर्व मनाकर पर्व का आनंद लिया।

उत्साह के साथ हर वर्ग ने मनाया पर्व

हिन्दु धर्मालंबियों का सबसे बड़ा पर्व दीपावली है इस पर्व की सभी को बेसब्री से इंतेजार रहता है और धन की देवी लक्ष्मी का प्रकाश पर्व पर लोगों ने साज – सज्जा से सजे घरों मे जहां रौशनी का व्यापक प्रबंध किया वहीं लोगों ने अपने आंगन मे मनमोहक रांगोली उकेरी जो मनमोहक थी।  मुख्य  मार्ग सहित गैर वार्डों मे हर वर्ग  के लोगों ने अपने अपने स्तर पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिये विशेष पूजा की और इस पर्व को उत्साह के साथ मनाया।

जैन भवन में लोगों की लगी भीड़

लक्ष्मी पूजा पर्व की रात्रि में देर रात तक जैन भवन में लोगों की भीड़ लगी रही। जहां पर लोग नगर के प्रतिभावान युवा अंकित माली के द्वारा डाली गई रंगोली को देखने के लिए नगर के विभिन्न क्षेत्रों से आते रहे। इस अवसर पर श्री माली के द्वारा भारत रत्न प्राप्त स्वर कोकिला लता मंगेशकर भारत के राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू एवं कोहिनूर का मुकुट सहित अन्य आकृति में रंगीली उकेरी गई जिस के लोगों ने भूरी भूरी प्रशंसा की। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक प्रदीप जायसवाल भी अपने कार्यकर्ताओं के साथ उक्त स्थान पर रंगोली देखने पहुंचे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here