हिजाब पहन सकेगी ब्रिटिश एयरवेज की महिला क्रू:20 साल बाद यूनिफॉर्म बदली, पुरुषों के लिए थ्री पीस सूट का ऑप्शन

0

ब्रिटिश एयरवेज ने 20 साल बाद अपनी यूनिफॉर्म में बड़ा बदलाव किया है। अब कैबिन क्रू की महिलाएं हिजाब से लेकर स्कर्ट तक पहन सकेंगी। पुरुषों को थ्री पीस सूट पहनने का ऑप्शन दिया गया है। यूनिफॉर्म को ब्रिटेन के जाने-माने फैशन डिजाइनर ओजवल्ड बोटेंग ने तैयार किया है।

5 साल की रिसर्च के बाद लॉन्च हुई यूनिफॉर्म
बोटेंग दुनियाभर में जिवोंशी जैसे कई लग्जरी फैशन ब्रांड के साथ काम कर चुके हैं। उन्होंने ब्रिटिश एयरवेज के प्रोजेक्ट पर 2018 में काम करना शुरू किया था। बोटेंग की टीम को रिसर्च में तीन साल का वक्त लगा। इसकी लॉन्चिंग 2021 में होनी थी, लेकिन कोरोना की वजह से दो साल का डिले हुआ।

यूनिफॉर्म में ब्रिटिश एयरवेज के फीमेल स्टाफ को कई विकल्प दिए गए हैं। इसमें हिजाब, जंपसूट, ड्रेस, स्कर्ट और ट्राउजर शामिल हैं। ट्राउजर के दो प्रकार हैं- नॉर्मल और स्किनी। जंपसूट को पहले फीमेल चेक-इन स्टाफ पर टेस्ट किया जाएगा। इसके बाद साल के मध्य में कैबिन क्रू की महिलाएं इसे पहन सकेंगी। नई यूनिफॉर्म कुल 30 हजार मेल और फीमेल स्टाफ मेंबर्स के लिए बनाई गई है।

मॉडर्न ब्रिटेन को रिप्रेजेंट करती है यूनिफॉर्म
ब्रिटिश एयरवेज के चेयरमैन और सीईओ शॉन डॉयल ने कहा- यह यूनिफॉर्म हमारे अनोखे ब्रांड का रिप्रेजेंटेशन है। यह मॉडर्न ब्रिटेन को रिप्रेजेंट करती है। हम शुरू से ही अपने स्टाफ के बारे में सोचते आए हैं। हम एक ऐसी यूनिफॉर्म बनाना चाहते थे, जिसे स्टाफ गर्व से पहने। 1,500 सहकर्मियों की मदद से हम इस यूनिफॉर्म को लॉन्च कर रहे हैं।

बोटेंग ने इस यूनिफॉर्म को बहुत डिटेल के साथ डिजाइन किया है। इसमें बटन, टाई और जैकेट से लेकर एयरलाइन के लोगो के प्लेसमेंट तक पर ध्यान दिया गया है। इसके लिए बोटेंग ने एयरलाइन में काम करने वाले स्टाफ और इसमें उड़ान भरने वाले लोगों से प्रेरणा ली। 1,500 स्टाफ के साथ 50 वर्कशॉप करने के बाद परफेक्ट यूनिफॉर्म बनाई गई।

वर्जिन एटलांटिक भी लॉन्च कर चुका नई यूनिफॉर्म
पिछले साल सितंबर में ब्रिटेन की वर्जिन एटलांटिक एयरलाइन ने भी यूनिफॉर्म में बदलाव किए थे। इसमें मेल पायलट और क्रू को स्कर्ट पहनने का ऑप्शन दिया गया था। साथ ही महिलाओं को ट्राउजर पहनने का विकल्प दिया था। यह कदम जेंडर न्यूट्रल बनने के लिए उठाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here