2021 में साल भर पुलिस नक्सलियों के बीच चली आँख मिचौली, 3 हत्या सहित नक्सलियों ने दिया 6 बड़ी वारदातों को अंजाम

0

उचित कानून व्यवस्था और मुस्तैद प्रशासन होने के बावजूद भी जिले में नक्सली वारदात कम होने का नाम ही नहीं ले रही है।जहां नक्सलियों ने बीते वर्ष 2021में लगभग साल भर समय-समय पर नक्सली वारदातों को अंजाम दिया है हालाकी इन नक्सली वारदातों में पुलिस को कुछ सफलता भी हाथ लगी है लेकिन मामलों पर गौर किया जाए तो सफलता कम और नक्सली वारदातें जिले में वर्ष2021 में ज्यादा हुई है सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 2021 की शुरुवात से ही नक्सलियों ने अपनी आमद दर्ज कराने के लिए 30 जनवरी 2021 को चिलकोना में सड़क निर्माण कार्य को रुकवाया था। यहां नक्सलियों ने दो ट्रैक्टर एक ट्रक को आग के हवाले किया था। जिसके बाद नक्सलियों ने 22 मई को कंदई में तेंदूपत्ता फड़ में आग लगाकर काम को बंद कराया था। उसी माह 31 मई को जोधीटोला किरनापुर में ऐसी ही वारदात को अंजाम दिया था। 

 कई सालों बाद बांधा था नक्सली बैनर
वर्ष 2021 में लगभग साल भर चली नक्सली वारदातों के बीच जहां नक्सलियों ने अलग-अलग नक्सली वारदातों को अंजाम देकर अपने वर्चस्व को कायम रखने की एक बार फिर कोशिश की तो वहीं उन्होंने साल के अंत में नक्सली वारदातों के साथ-साथ पर्चे भी फेंके इसके अलावा कई सालों बाद नक्सलियों ने पोस्टर के साथ-साथ जगह-जगह बैनर बांधकर अपनी मौजूदगी का सबूत दिया था प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक वारदातों को अंजाम देर रहे नक्सली दिसंबर माह तक इतने बैखोफ हो गए कि उन्होंने न सिर्फ वारदातों को अंजाम दिया बल्कि सड़क के दोनो तरफ नक्सली बैनर को बांधकर पुलिस को खुली चुनौती भी दी। कई सालों बाद नक्सलियों द्वारा बैनर बांधे जाने से नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सलियों के खौफ का आंतक भी निर्मित हुआ। यहां नक्सलियों ने 3 दिसंबर कोडका-बाेंदारी में सड़क निर्मार्ण कार्य को बंद कराकर रोड रोलर को जलाया और बैनर बांधा, जिसके बाद 6 दिसंबर को बोदालझोला-कलकत्ता सड़क निर्माण कार्य को रुकवाकर दो ट्रैक्टर, एक मिक्चर मशीन को जलाया। वहीं 8 दिसंबर को मांडवा में जेसीबी मशीन, रोड रोलर व मोटरसाइकिल को जलाकर बैनर बांधा था। 

नक्सलियों ने की थी ग्रामीणों की निर्मम हत्या
वर्ष 2021 में ना सिर्फ नक्सलियों ने जिले भर में अपना आतंक फैलाया बल्कि उन्होंने मुखबिरी के शक में ग्रामीणों की हत्या भी की थी। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में आंतक फैलाने की अगली कड़ी में नक्सलियों ने 29 जून 2021 को भागचंद आर्मो नाम के ग्रामीण की मुखबिरी के शक पर हत्या कर गांव में आंतक फैलाया था। जिसके बाद 13 नवंबर काे मालखेड़ी गांव में पहुंचकर गांव से संतोष व जगदीश नाम के दो ग्रामीणों को अगवा को बंदूक की गोली से निर्मम हत्या कर पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी के नाम का नक्सली पर्चा भी वारदात के स्थान पर फेंका था। 

 दो नक्सलियों को पकड़ने में पुलिस को मिली थी सफलता
ऐसा नहीं है कि जिले में वर्ष 2021 में सिर्फ नक्सली वारदातें हुई हो बल्कि इन वारदातों की बीच पुलिस को 2 नक्सलियों को जिंदा पकड़ने में सफलता भी मिली थी।जहां वर्ष 2021 में पुलिस भी नक्सलियों को सबक सिखाने के लिए सालभर मुस्तैद रही। यहां पुलिस ने लगातार सर्चिंग की कार्रवाई कर नक्सलियों के विरुद्ध अभियान चलाया। यहां पुलिस ने 08 मार्च 2021 को मलाजखंड टांटा एरिया कमेटी सदस्य श्यामलाल को चिलकोना से गिरफ्तार किया था। जिसके बाद फिर पुलिस ने संदीप खटिया मोचा एरिया कमेटी को पकड़ने में सफलता हासिल की है।

 हथियार सप्लाई के मामले में 18 आरोपियों को किया गिरफ्तार
दो नक्सलियों की गिरफ्तारी के साथ-साथ पुलिस ने नक्सलियों को हथियार सप्लाई करने वाले एक मामले में 18 आरोपियों की भी गिरफ्तारी की थी जहां वर्ष 2021 में ही नक्सलियों की कमर तोड़ने मे पुलिस को यह बड़ी सफलता हाथ लगी थी। यहां पुलिस ने जुलाई माह में नक्सलियों तक विस्फोटक सामग्री और हथियार पहुंचाने वाले एक गिरोह के 18 नक्सली सहयोगियों को किरनापुर क्षेत्र से गिरफ्तार किया था। जिनके कब्जे से पुलिस ने 4 पिस्टल, 8 जिलेटिन राड, 2 फोन, 2 वाहन और 500 से अधिक गोलियां बरामद कर नक्सलियों के खिलाफ बड़ी सफलता अर्जित करने का कार्य किया हैं। 

नक्सलियों के विरुद्ध हमारा अभियान जारी है-अभिषेक तिवारी
इस पूरे मामले के संदर्भ में दूरभाष पर की गई चर्चा के दौरान पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने बताया कि बालाघाट में नक्सलियों के विरुद्ध पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। वहीं ग्रामीणों से भी संवाद स्थापित करने के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से कार्य किया जा रहा है। नक्सली ग्रामीणों को डरा न सके इसके लिए पुलिस लगातार जंगल में सर्चिंग कर रही है और जानकारी लगने पर लगातार ठिकानों पर दबिश देकर कार्यवाही की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here