COVID19 Vaccination:कोरोना टीकाकरण के बारे में फैले है कुछ “मिथक”, जानें क्या हैं “सही तथ्य”

0

नई दिल्ली: देश में कोरोना से लड़ाई के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं इसे लेकर योजना बनाकर उनको कार्यान्वित किया जा रहा है, सरकार का कहना है कि उन लोगों के लिए टीकाकरण सत्र आयोजित करने के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं जिनके पास नौ में से कोई भी पहचान पत्र नहीं है या जिनके पास मोबाइल फोन नहीं है, बुजुर्गों और विकलांग व्यक्तियों के लिए घर-घर टीकाकरण सेवाएं भी प्रदान की गईं।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह आरोप लगाया गया है कि तकनीकी आवश्यकताओं की अनुपलब्धता के कारण बेघर लोगों को COVID-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने से ‘वर्जित और स्पष्ट रूप से छोड़ दिया गया है’। रिपोर्टों में आगे कहा गया है कि ‘डिजिटल रूप से पंजीकरण करने की आवश्यकता’, ‘अंग्रेजी का ज्ञान और कंप्यूटर या इंटरनेट से जुड़े स्मार्ट फोन तक पहुंच’ कुछ ऐसे कारक हैं जो लोगों को टीकाकरण से वंचित करते हैं।

ये दावे निराधार हैं और तथ्यों पर आधारित नहीं हैं। यह स्पष्ट किया जाता है कि :-

# मोबाइल फोन का स्वामित्व कोविड टीकाकरण के लिए कोई पूर्वापेक्षा नहीं है।
# टीकाकरण का लाभ उठाने के लिए पता प्रमाण प्रस्तुत करना भी अनिवार्य नहीं है।
# टीकाकरण का लाभ उठाने के लिए को-विन पर ऑनलाइन प्री-रजिस्टर करना अनिवार्य नहीं है।
# उपयोगकर्ताओं की आसान समझ के लिए, Co-Win अब 12 भाषाओं में उपलब्ध है। इनमें हिंदी, मलयालम, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मराठी, गुजराती, उड़िया, बंगाली, असमिया, गुरुमुखी (पंजाबी) और अंग्रेजी शामिल हैं।
# Co-WIN प्लेटफॉर्म एक समावेशी आईटी प्रणाली है जो देश के सबसे दूर के हिस्सों के साथ-साथ सबसे कमजोर लोगों के लिए कवरेज की सुविधा के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ एक लचीला ढांचा प्रदान करता है। जबकि आधार, मतदाता फोटो पहचान पत्र, फोटो के साथ राशन कार्ड, विकलांगता आईडी सहित नौ पहचान पत्रों में से एक टीकाकरण का लाभ उठाने के लिए कार्ड आदि की आवश्यकता होती है, भारत सरकार द्वारा उन लोगों के लिए टीकाकरण सत्र आयोजित करने के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं जिनके पास नौ निर्दिष्ट पहचान पत्र नहीं हैं या जिनके पास मोबाइल फोन नहीं है।

# ऐसे प्रावधानों का पूरा लाभ उठाते हुए अब तक ऐसे 2 लाख से अधिक लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा चुका है। बुजुर्गों और विकलांग व्यक्तियों के लिए घर-घर टीकाकरण केंद्र सेवाएं भी प्रदान की जा रही हैं। भारत सरकार ने 27 मई 2021 को बुजुर्गों और विकलांग व्यक्तियों के लिए नियर-टू-होम टीकाकरण केंद्र सेवाओं के लिए एक एडवाइजरी जारी की है।

उन लोगों के लिए जिनके पास इंटरनेट या स्मार्ट फोन या यहां तक ​​कि मोबाइल फोन तक पहुंच नहीं है, सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर मुफ्त ऑन-साइट पंजीकरण (जिसे लोकप्रिय रूप से वॉक-इन भी कहा जाता है) और टीकाकरण उपलब्ध है। ऑन-साइट (या वॉक-इन) टीकाकरण में, टीकाकरण प्रमाण पत्र के पंजीकरण, टीकाकरण और जनरेशन के लिए सभी डेटा रिकॉर्डिंग टीकाकरणकर्ता द्वारा की जाती है और लाभार्थी को केवल बुनियादी न्यूनतम आवश्यक जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा, राष्ट्रीय औसत की तुलना में आदिवासी जिलों में COVID-19 टीकाकरण कवरेज बेहतर पाया गया है। आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि 70% से अधिक टीकाकरण केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हैं, जिनमें 26,000 से अधिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और 26000 से अधिक उप-स्वास्थ्य केंद्रों में हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here