132 केवी के सब स्टेशन में आया फॉल्ट,डेढ़ घंटे तक जिले में ब्लैक आउट !

0

बालाघाट जिले के भीतर 132 केवी के सब स्टेशन में फाल्ट आने की वजह से 2 और 3 मई की दरमियानी रात को 12 से 1:30 तक पूरे जिले में करीब डेढ़ घंटे के लिए ब्लैकआउट की स्थिति बनी रही।

रात करीब 12 बजे गहरी नींद में सो रहे लोगों को अचानक गर्मी का एहसास हुआ तो पता चला कि बिजली गुल हो गई है। लोगों ने बिजली वितरण कंपनी के शिकायत कार्यालय के नंबर पर फोन लगाने की कोशिश की लेकिन वह फोन लगातार व्यस्त आ रहा था। इस कारण लोगों की परेशानी और बढ़ती गई।

बालाघाट से लेकर बैहर, कटंगी वारासिवनी, लालबर्रा तक के लोगों ने अपने परिचितों से फोन पर जानकारी ली क्या आपके घर में लाइट है तो हर जगह एक ही जवाब मिला नहीं रात 12 बजे से बिजली गुल है।

हर जगह से बिजली नहीं होने का जवाब लोगों की और अधिक परेशानी बढ़ाता जा रहा था।
बीते दिनों से देश में पावर प्लांट के लिए कोयला की समस्या अचानक लोगों के जेहन में आ गई। उन्हें लगा कि शायद बालाघाट जिले में भी रात की अघोषित कटौती शुरू कर दी गई है। तभी तो पूरे जिले में अचानक ब्लैकआउट की स्थिति निर्मित हो गई।

भीषण गर्मी में कंक्रीट के जंगलों के बीच रहने वाले जिला मुख्यालय और तहसील मुख्यालय के लोगों की और अधिक परेशानी बढ़ती गई। गर्मी सितम ढा रही थी उस पर बिजली का पता नहीं था। जैसे तैसे रात करीब 1:15 से लेकर 1:30 बजे तक पूरे जिले में बिजली की सप्लाई शुरू हुई। तब लोगों ने राहत की सांस ली।

जानकारी लिए जाने पर बिजली वितरण कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि 132 केवी सब स्टेशन में ओवरलोड और गर्मी की वजह से फाल्ट आ गया था। उसको सुधारने में 1 से डेढ़ घंटे का समय लग गया इस कारण बालाघाट, लालबर्रा, कटंगी, वारासिवनी, बैहर, बेनेगांव कुल 9 सब स्टेशन हुए प्रभावित होंगे। जिससे पूरे जिले में ब्लैकआउट की स्थिति निर्मित हो गई।

हमारे द्वारा पूछे गए सवाल कि क्या आगामी दिनों में कोयले की समस्या को देखते हुए जिला मुख्यालय, तहसील मुख्यालय में रात की कटौती शुरू की जाएगी। इस पर अधिकारियों ने यही जवाब दिया कि वरिष्ठ स्तर से अब तक ऐसे आदेश तो नहीं मिले हैं। अभी केवल ग्रामीण क्षेत्रों में रात की अघोषित कटौती की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here