सूर्यदेवता ने धारण किया विकराल रूप, उगली आग तो झुलस गया पूरा मध्‍य प्रदेश

0

सूरज ने अपना विकराल रूप धारण कर लिया है। लोगों के रविवार की शुरुआत हर बार की तरह खुशनुमा नहीं रही। सुबह से ही सूरज ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया था। दोपहर तक स्थिति ऐसी हो गई ‘मानो सूरज आग उगल रहा हो।’ प्रदेश में सबसे अधिक तापमान नौगांव और खजुराहो का 47.4 डिग्रीसे. दर्ज किया गया।

दूसरे नंबर पर ग्वालियर 46.6 डिग्रीसे. व तीसरे नंबर पर सतना 46.1 डिग्रीसे. रहा। हालांकि आटोमेटिक वेदर स्टेशन (एडब्ल्यूएस) के अनुसार भिंड (गोहद) का तापमान रविवार को 48.5 डिग्रीसे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के वरिष्ठ विज्ञानियों का कहना है कि भिंड का तापमान निश्चित रूप से ज्यादा ही होगा, लेकिन हम एडब्ल्यूएस के आंकड़ों को एकदम सही नहीं मानते, क्योंकि कई बार यह एक-दो डिग्रीसे. ऊपर-नीचे बता देता है।

आने वाले दिनों की बात करें तो मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले 24 से 48 घंटों में गर्म हवाएं इसी तरह आती रहेंगी और तापमान इसी तरह बना रहेगा। हालांकि राजधानी में रविवार को शाम के वक्त आंशिक बादल छाए, लेकिन उसका तापमान पर कोई खास असर नहीं पड़ा।

खजुराहो और नौगांव में चली तीव्र लू

पूरे प्रदेश में गर्मी अपने चरम पर है। रविवार को पांच जिलों दमोह, सतना, ग्वालियर, सीधी, रीवा में लू चली। वहीं खजुराहो और नौगांव में तीव्र लू चली। मौसम विज्ञानियों के अनुमान है कि 16 एवं 17 मई को भी तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं आएगा।

शुष्क हवाओं की मार पड़ती रहेगी

मौसम को लेकर देश में दो बिल्कुल अलग तरह के हालात बने हुए हैं। एक तरफ देश के कुछ हिस्सों में 47, 48 डिग्रीसेल्सियस तक तापमान जा रहा है, तो दूसरी तरफ देश के अन्य हिस्सों में जोरदार बारिश हो रही है।आने वाले दिनों में भी इसी तरह का माहौल बना रहेगा। मौसम विज्ञानी ममता यादव के अनुसार 16 मई, सोमवार की बात करें, तो मध्यप्रदेश में पूरब से लेकर पश्चिम तक लगातार पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी दिशा की शुष्क हवाओं की मार यहां पर पड़ती रहेगी। गर्म हवा झुलसाती रहेगी। लू का प्रकोप इतना तेज रहेगा कि प्रदेश के कई जिलों में 47, 48 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया जा सकता है। भिंड, मुरैना, दतिया से लेकर गुना, ग्वालियर के बीच में तापमान बहुत ज्यादा रहेगा। इसी तरह से उज्जैन, इंदौर, धार, रतलाम, खरगोन, मंदगौर, नीमच में भी तापमान सामान्य से बहुत अधिक रहेगा। भोपाल, विदिशा, बैतूल, होशंगाबाद, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मांडला, बालाघाट, रीवा, शहडोल, कटनी, सागर, सतना, पन्ना और खजुराहो इन सभी क्षेत्रों में बहुत ज्यादा गर्मी पड़ने की संभावना लगातार बनी हुई है।

————————-

चार प्रमुख शहरों का तापमान –

शहर – उच्चतम तापमान – न्यूनतम तापमान

भोपाल – 43.9 – 29.4

इंदौर – 41.4 – 26.4

ग्वालियर – 46.6 – 29.5

जबलपुर – 43.9 – 30.6

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here