लंपी स्किन डिसीज से 20 फीसदी घटा दुग्ध उत्पादन, किसानों ने मांगा 50 हजार मुआवजा

0

पंजाब में पशुओं में फैली लंपी स्किन डिसीज के कारण दूध उत्पादन में 15 से 20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। राज्य की प्रोग्रेसिव डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन (पीडीएफए) ने यह दावा किया है। पीडीएफए ने कहा है कि यह संक्रामक रोग मवेशियों, विशेषकर गायों को प्रभावित करता है और अंतत: उनकी मृत्यु का कारण बनता है। पीडीएफए ने कहा इससे पशुधन पर निर्भर छोटे और मध्यम डेयरी किसान सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। पंजाब के डेयरी किसानों ने सरकार से प्रति पशु की मौत पर 50 हजार रुपए मुआवजे की मांग की है।
राज्य के पशुपालन विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार कुल 1.26 लाख मवेशी लंपी स्किन (एलएसडी) से प्रभावित हुए हैं, जबकि संक्रामक बीमारी के कारण अब तक 10,000 से अधिक जानवरों की मौत हो चुकी है। पीडीएफए का दावा है कि जुलाई से अब तक एलएसडी के कारण राज्य में एक लाख से ज्यादा मवेशियों की मौत हो चुकी है। विशेष रूप से एलएसडी ने मुख्य रूप से गायों को प्रभावित किया है। सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में फाजिल्का, मुक्तसर, फरीदकोट, बठिंडा और तरनतारन सहित कई जिले शामिल हैं।
यह बीमारी जानवरों में मक्खियों, मच्छरों और टिक्स के जरिए तेजी से फैलती है। इसके कारण पशुओं के पूरे शरीर में नरम छाले जैसे नोड्यूल, बुखार, नाक बहना, आंखों से पानी आना, लार आना, और खाने में कठिनाई जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसके साथ ही दूध का उत्पादन भी घट जाता है। पीडीएफए के अध्यक्ष दलजीत सिंह सदरपुरा ने कहा कि एलएसडी के प्रकोप के कारण पंजाब में दूध उत्पादन में लगभग 15 से 20 प्रतिशत की गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि एलएसडी से प्रभावित होने वाले मवेशियों और जानवरों में मृत्यु दर के कारण गायों का औसत दूध उत्पादन कम से कम एक साल तक कम रहने की उम्मीद है। सदरपुरा ने कहा कि पंजाब में गायों और भैंसों का कुल दूध उत्पादन लगभग 3 करोड़ लीटर प्रतिदिन है, जिसमें से 1.25 करोड़ लीटर बाजार में बेचा जाता है।
पंजाब में करीब 22 लाख गाय हैं। संक्रामक बीमारी से डेयरी किसान सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। डेयरी किसानों ने कुछ दिन पहले पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से मुलाकात की थी और एलएसडी के कारण मरने वाले प्रति पशु 50,000 रुपये के मुआवजे की मांग की थी। पशुपालन विभाग ने बीमारी को फैलने से रोकने के लिए पशुओं को टीके की लगभग 5.94 लाख खुराक दी है। इसने अगले सप्ताह 10 लाख और मवेशियों का टीकाकरण करने का भी लक्ष्य रखा है। पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने दावा किया है कि पंजाब में एलएसडी का असर कम होने लगा है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here