भारतीय टीम आज सुपर-फोर में श्रीलंका के खिलाफ हर हाल में जीत के इरादे से उतरेगी

0

भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार को सुपर-फोर के अपनी दूसरे मैच में श्रीलंका का सामना करेगी। भारतीय टीम का लक्ष्य इस मैच में बड़ी जीत दर्ज कर एशिया कप के फाइनल के लिए अपनी दावेदारी पक्की करना रहेगा। इस मैच में हार भारतीय टीम की संभावनाएं समाप्त कर देगी। सुपर-फोर के पहले मैच में भारतीय टीम को पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इसलिए इस दूसरे मुकाबले में उतरते समय उसपर दबाव रहेगा। वहीं दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम ने अपने सुपर फोर के पहले मैच में अफगानिस्तान को हराया था। ऐसे में उसका मनोबल बढ़ा हुआ रहेगा। इस मुकाबले में टॉस की भी अहम भूमिका रहेगी। अब तक देखा गया है कि श्रीलंकाई टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए सफल रही है। उसने इस टूर्नामेंट में अबतक बांग्लादेश के खिलाफ 184 और अफगानिस्तान के खिलाफ 176 रनों के लक्ष्य को आसानी से हासिल किया था।
भारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ की गयी गलतियों से बचना होगा। पाक के खिलाफ मुकाबले में भारत ने अच्छी शुरुआत के बाद भी लगातार विकेट गंवाये जिससे वह बड़ा स्कोर नहीं बना पायी। इसके बाद गेंदबाजी भी उम्मीद के अनुसार नहीं रहने और क्षेत्ररक्षण कमजोर होने से भारतीय टीम के हाथों से मैच निकल गया।
अब भारत को फाइनल में पहुंचने श्रीलंका पर अच्छे अंतर से जीत हासिल करनी होगी क्योंकि अंक बराबर रहने पर जीत का अंतर भी अहम होगा। भारतीय टीम को इन गलतियां से बचना होगा।
पाक के खिलाफ भारतीय टीम को रोहित ने अच्छी शुरुआत दिलाई थी पर लगातार बड़े शॉट लगाने के प्रयास में वह अपना विकेट खो बैठे। इसके बाद लोकेश राहुल भी आउट हो गये। सूर्यकुमार यादव ने भी आते ही शॉट लगाने शुरु कर दिये पर वह भी इसी प्रयास में बाउंड्री पर कैच हो गये। ऋषभ पंत ने भी इसी सिलसिले को आगे बढ़ाया और अपना विकेट स्वीप शॉट खेलने में गंवा दिया। ऐमें में भारतीय टीम वैसा स्कोर नहीं बना पायी जो शुरुआत को देखकर सोचा गया था। अब श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम को इस प्रकार की गलतियों से बचना होगा।
पाक के खिलाफ मैच में भारतीय टीम रवींद्र जडेजा के बिना उतरी भी। जडेजा चोटिल होने के कारण एशिया कप से बाहर हो गये हैं। उसका भी नुकसान टीम को हुआ। इस कारण अंतिम ग्यारह में भी बदलाव करना पड़ा। पाक के खिलाफ दिनेश कार्तिक को अंतिम ग्यारह में जगह नहीं मिल पायी थी।
जडेजा की जगह पर स्पिनर अक्षर पटेल को अवसर मिल सकता है। जडेजा कसी हुई गेंदबाजी करने के साथ ही जरूरत पड़ने पर रन भी बना लेते हैं।
भारतीय टीम ने पाक के खिलाफ दीपक हुडा को जगह दी थी पर उन्हें निचले क्रम पर भेजा जिसके कारण उनके पास करने को ज्यादा कुछ नहीं था। हुडा पहली ही गेंद से विपक्षी टीम पर प्रहार करते हैं। उनका हाल में फॉर्म भी अच्छा रहा है। ऐसे में उन्हें ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या से पहले बल्लेबाजी के लिए भेजा जा सकता था। इसके अलावा गेंदबाजी में भी उन्हें अवसर नहीं दिया।
जब हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल और दूसरे गेंदबाज विकेट नहीं ले पा रहे थे, तब ऑफ स्पिनर हुडा को गेंद मिली होती तो बाएं हाथ के बल्लेबाज मोहम्मद नवाज के लिए उन्हें खेलना मुश्किल हो जाता।
वहीं दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम भी इस मैच में जीत के लिए पूरी ताकत लगा देगी। पिछले मैच में जीत से उसका मनोबल बढ़ा हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here