रिपब्लिकन पार्टी का हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में बहुमत, ट्रंप को चुनाव यात्रा में देगा लाभ

0

अमेरिका में 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले राजनीतिक गलियारों में सुगबुगाहट तेज हो गई हैं। ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से अपनी दावेदारी का ऐलान कर बिगुल बजा चुके हैं। उनके ऐलान के एक दिन बाद ही रिपब्लिकन पार्टी ने अमेरिकी मिड टर्म चुनाव में संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में बहुमत हासिल कर लिया है। इस रिपब्लिकन पार्टी के लिए अच्छा संकेत माना जा रहा है, जिससे ट्रंप की चुनावी यात्रा को लाभ होगा है।
अमेरिकी मिड टर्म चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी ने सदन की 435 में से 218 सीटें जीती हैं। भले ही पार्टी ने मामूली अंतर से बहुमत हासिल किया है, लेकिन इसका सीधा असर 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में देखने को मिलेगा। बता दें कि बीते चार सालों से हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में डेमोक्रेट्स का बोलबाला था। लेकिन अब रिपब्लिकन ने इस पर कब्जा जमा लिया है। अगले साल जनवरी में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के स्पीकर का चुनाव होना है, जिसमें सदन के सदस्य वोटिंग करने वाले हैं। माइनॉरिटी लीडर केविन मैक्कार्थी को रिपब्लिकन पार्टी की ओर से स्पीकर पद का उम्मीदवार चुना गया है। सदन में रिपब्लिकन के बहुमत से यह साफ है कि अगला स्पीकर रिपब्लिकन पार्टी का ही होगा।
नियमों के तहत रिपब्लिकन और डेमोकेटिक दोनों पार्टियों की ओर से स्पीकर पद के उम्मीदवारों को लेकर हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में वोटिंग होती है। इसके बाद स्वाभाविक है कि रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य सदन में अपनी पार्टी के उम्मीदवार का ही चुनाव करने वाले हैं। फिलहाल नैंसी पेलोसी हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव की स्पीकर हैं।
विश्लेषकों का मानना है कि ट्रंप को पता है कि राष्ट्रपति की कुर्सी तक पहुंचने की उनकी राह उतनी आसान भी नहीं होगी। लेकिन वह अपने संभावित प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ने के लिए जल्द ही कैंपेन शुरू करने जा रहे हैं। इसके लिए उनका स्टाफ पूरा रोडमैप तैयार कर चुका है। वह अभी भी पार्टी के सबसे कद्दावर चेहरा हैं। उन्होंने पार्टी में ही अपने कई प्रतिद्वंद्वियों को काफी पीछे छोड़ दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here