नालियों की सफाई नही होने से लगा गंदगी का अंबार

0

नगर मुख्यालय से लगभग ४ किमी. दूर ग्राम पंचायत मोहगांव (बोरी) के अंतर्गत आने वाली ग्राम मंदिरटोला में लंबे समय से नालियों की साफ-सफाई नही करवाई गई है जिसके कारण नालियां गंदगी से बजबजा रही है एवं मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है जिससे ग्रामीणजनों को खासा परेशानी होने के साथ ही विभिन्न प्रकार की बीमारी होने का अंदेशा सता रहा है परन्तु जिम्मेदारों के द्वारा इस ओर कोई ध्यान नही दिया जा रहा है जिससे ग्रामीणजनों में शासन-प्रशासन के प्रति आक्रोश व्याप्त है। आपको बता दे कि शासन के द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाता है परन्तु ग्राम पंचायत मोहगांव (बोरी) के द्वारा स्वच्छता अभियान कार्यक्रम का पालन नही किया जा रहा है तभी तो मंदिरटोला की नालियों की लंबे समय से साफ-सफाई नही करवाई गई है। जिसके कारण नाली में गंदा पानी जमा होने के साथ ही झाडिय़ा उग चुकी है और गंदगी की दुर्गंध से निवासरत लोग खासा परेशान है एवं कई बार ग्राम पंचायत को नाली की नियमित रूप से साफ-सफाई किये जाने की मांग कर चुके है उसके बावजूद भी साफ-सफाई नही करवाई जा रही है जिसके कारण कुछ स्थानों से नाली चोक होने से गंदा पानी की निकासी नही हो पा रही है। ग्रामीणजनों ने शासन-प्रशासन से नाली की नियमित रूप से साफ-सफाई किये जाने की मांग की है।

चर्चा में ग्रामीणों ने बताया कि बरसात के पूर्व नाली की सफाई की गई थी उसके बाद से सफाई नही करवाई गई है जिसके कारण नाली गंदगियों से बजबजा रही है जिसके कारण मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है साथ ही यह भी बताया कि नाली में गंदा पानी जमा होने के साथ ही झाडिय़ा उग जाने से बच्चों को नाली दिखाई नही देने से वे नाली में गिरकर चोटिल भी हो रहे है एवं जहरीले कीटनाशक भी दिखाई देते है जिनके काटने का डर बना हुआ है इसलिए पंचायत से मांग है कि जल्द नालियों की साफ-सफाई करवाये।

दूरभाष पर ग्राम पंचायत मोहगांव (बोरी) सरपंच श्रीमती दुर्गा सिंहमारे ने बताया कि समय-समय पर पंचायत क्षेत्र की नालियो की साफ-सफाई की जाती है, अगर मंदिरटोला की नालियों की सफाई नही हुई है तो जल्द ही करवा दी जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here