दिव्यांगों ने रैली निकालकर किया अनोखा प्रदर्शन

0

वर्षों से लंबित अपने विभिन्न मांगों को लेकर पिछले 5 दिनों से जिला पंचायत के सामने अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन पर बैठे दिव्यांगजनों की मांगे अब तक पूरी नहीं हो पाई है। जहां मांग पूरी करना तो दूर की बात शासन प्रशासन ने अब तक उनकी मांगों पर कोई ध्यान नहीं दिया है।जिससे नाराज दिव्यांगजन आए दिनों अनोखा प्रदर्शन कर शासन प्रशासन का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। जिसके तहत आज सोमवार को दिव्यांगजनों ने एक अनोखा प्रदर्शन कर कलेक्टर के नाम पर आम लोगों से भीख मांगी। प्रगतिशील विकलांग कल्याण सेवा समिति के बैनर तले किए गए इस अनोखे प्रदर्शन में दिव्यांगजनों ने धरना स्थल से एक रैली निकाली, जिसके माध्यम से उन्होंने शासन प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। और अपनी विभिन्न मांगों को तत्काल पूरी किए जाने की गुहार लगाई। जहां ढोल मजीरा के साथ गाते बजाते हुए निकाली गई रैली लोगों के पास दानपात्र लेकर पहुंची, जहां इस रैली में शामिल दिव्यांगों ने रहा चलने वाले आम लोगों से कलेक्टर के नाम पर भीख मांगी और गाते बजाते हुए काली पुतली चौक में अनोखा प्रदर्शन किया। जिसमें उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों पर दिव्यांगों की मांग को लेकर उदासीनता बरतने का आरोप लगाते हुए, भीख में जमा होने वाला पैसा कलेक्टर फंड में ले जाकर जमा करने की बात कही। रैली निकालकर काली पुतली चौक में किए गए इस अनोखे प्रदर्शन के दौरान प्रगतिशील विकलांग कल्याण सेवा समिति अध्यक्ष अमन नामदेव, सचिव आबिद अली,जिला उपाध्यक्ष सुनीता चिकलोंडे,संत कुमार मेंरावी, सहसचिव आनंद बागमार और कोषाध्यक्ष संतोष बिसेन सहित अन्य पदाधिकारी सदस्य प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

पांचवे दिन भी जारी रही अनिश्चितकालीन हड़ताल
जिले के तमाम दिव्यांगजनों को हो रही विभिन्न समस्याओं का निराकरण करने और दिव्यांगजनों की सात सूत्रीय मांगों को पूरा किए जाने की मांग को लेकर गुरुवार से जिला पंचायत भवन के सामने धरना प्रदर्शन कर रहे प्रगतिशील विकलांग कल्याण सेवा समिति का धरना पांचवे दिन भी जारी रहा । इस दौरान प्रदर्शनकारी दिव्यांजनों ने सोमवार को अपनी विभिन्न मांगों को लेकर नगर में एक आक्रोश रैली निकाली। जिसमें उन्होंने शासन प्रशासन पर उदासीन रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए जमकर नारेबाजी की। जहां उन्होंने अपनी वर्षो से लंबित मांगों को जल्द से जल्द पूरा किए जाने की गुहार लगाते हुए ढोल मंजीरा के माध्यम से गाते बजाते हुए कलेक्टर फंड के लिए आम लोगों से दान मांगा। जहां उन्होंने लोगों से कलेक्टर के नाम पर भीख देने की अपील की।

इन मांगों को लेकर पिछले 5 दिनों से जारी है धरना प्रदर्शन
ज्ञात हो कि वर्षों से लंबित अपनी विभिन्न मांगों को लेकर दिव्यांगजन, पिछले 5 दिनों से प्रगतिशील विकलांग कल्याण सेवा समिति के बैनर तले अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। जिसमे उन्होंने सभी शासकीय कार्यालयों एवं स्कूलों में उनकी योग्यतानुसार कार्य दिया जाने, दिव्यांगजनों के रहने के लिये एक जिला स्तरीय छात्रावास की व्यवस्था की जाने।दिव्यांगजनों को महाविद्यालय में प्रवेश एवं परीक्षा शुल्क में अतिरिक्त छूट दी जाने,कई दिनों से बंद पड़े दिव्यांग सब्सिडी लोन पोर्टल को पुनः प्रारम्भ किया जाने, दिव्यांगजनों को वितरित किये गये मोटर साइकिलों (बंद अवस्था) की मरम्मत की व्यवस्था कीए जाने, दिव्यांगजनों को दिये जाने वाले रेल्वे पास को नागपुर डी. आर. एम. से न बनाते हुये बालाघाट,रेल्वे स्टेशन से बनाने की व्यवस्था की जाने, और मध्यप्रदेश से बाहर जाकर शिक्षा प्राप्त करने वाले दिव्यांक छात्र/छात्राओं को जनभागीदारी के सहयोग से रहने खाने की व्यवस्था बनाने सहित अन्य मांगों को पूरा करने की गुहार लगाई है। जिन्होंने मांग पूरी ना होने तक अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन जारी रखने की चेतावनी दी है।

फिर धरना हटाने रात में पहुंचा था प्रशासनिक अमला
बताया जा रहा है कि अपनी विभिन्न मांगों को लेकर दिव्यांगजनों द्वारा किए जा रहे धरना प्रदर्शन को रोकने और प्रदर्शनकारियों को प्रदर्शन स्थल से हटाने के लिए शुक्रवार की तरह रविवार की रात जनपद पंचायत सीईओ और तहसीलदार सहित पुलिस का भारी-भरकम अमला धरना स्थल पहुंचा था। जहां उन्होंने प्रदर्शनकारियों को तुरंत धरना प्रदर्शन खत्म कर, जगह खाली करने को कहा था ।लेकिन प्रदर्शनकारी नहीं माने। जिनके भारी विरोध के चलते धरना हटाने पहुंचा प्रशासनिक अमला बेरंग ही लौट गया। बताया जा रहा है कि इस दौरान प्रशासनिक अधिकारियों ने उनकी मांगों को पूरा करने के लिए करीब 1 माह का समय मांगा था। जिस पर प्रदर्शनकारियों ने मांग पूरा करने का आश्वासन, लिखित में देने को कहा। जो प्रशासनिक अधिकारी नहीं दे पाए और प्रदर्शनकारियों का धरना समाप्त करे बगैर ही वापस लौट गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here