जबलपुर, सागर, रीवा, शहडोल संभाग में आज बारिश:ग्वालियर-चंबल और बुंदेलखंड भी भीगेगा; भोपाल में बादल

0

मध्यप्रदेश में रीवा, सतना, कटनी और दमोह के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हुई है। आज जबलपुर, सागर, रीवा और शहडोल संभाग में हल्की बारिश हो सकती है। 25 से 26 जनवरी के बीच ग्वालियर-चंबल संभाग और बुंदेलखंड में बारिश हो सकती है। भोपाल में बादल रहेंगे, इंदौर में मौसम साफ रहेगा।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पाकिस्तान के ऊपर एक्टिव है। इससे राजस्थान के मध्य क्षेत्र में भी एक चक्रवाती घेरा बना हुआ है। दक्षिण-पश्चिम हवाओं के साथ हल्की नमी भी आ रही है। इस कारण रविवार को सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर संभाग में कहीं-कहीं बारिश और बादल छाए रहेंगे।

फिलहाल, दिन और रात के तापमान में बढ़त हुई है। प्रदेश भर में सिर्फ दतिया और ग्वालियर ही ऐसे दो शहर हैं, जहां रात का पारा 10 डिग्री से नीचे रिकॉर्ड हुआ है। ग्वालियर में 8.6, तो दतिया में 8.0 न्यूनतम तापमान रहा। प्रदेश में नर्मदापुरम में रविवार रात का पारा सबसे ज्यादा 16.4 डिग्री रहा।

यहां आज कोहरा

मुरैना, ग्वालियर, भिंड, दतिया, छतरपुर, कटनी, दमोह, शिवपुरी और भोपाल जिलों में आज हल्के से मध्यम कोहरा रहा। खजुराहो में सबसे कम विजिबिलिटी 50 से 200 मीटर रही। भोपाल एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी 800 मीटर रही। दतिया, दमोह और शिवपुरी में यह 500 से 1000 मीटर रही।

26 जनवरी से फिर बदलेगा मौसम
22 से 25 जनवरी तक प्रदेश में बादल छाए रहेंगे। कुछ जगह हल्की बारिश हो सकती है, तो कोहरे का असर भी रहेगा। 24 जनवरी से एक और नया सिस्टम बनेगा। इसके बाद गहरे बादल आएंगे। 26 से 28 जनवरी के बीच ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड, सागर और रीवा संभाग में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिक सिंह ने बताया कि मौसम में आए इस बदलाव की वजह से आगामी एक सप्ताह में कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत रहेगी। अधिकांश शहरों में रात का तापमान 12 से 13 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। दिन में पारा 24 डिग्री के पार ही दर्ज किया जाएगा।

दिन-रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई
पिछले तीन दिन से दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यह बढ़ोतरी 6 डिग्री तक है। नौगांव, सतना, ग्वालियर, पचमढ़ी को छोड़ दें, तो ज्यादातर शहरों में दिन का पारा 24 डिग्री के पार पहुंच गया है। राजधानी भोपाल में दिन का पारा 29 डिग्री से ज्यादा है। खंडवा में 32, खरगोन में 31, नर्मदापुरम-मंडला में 30 डिग्री के पार तापमान पहुंच गया है। बैतूल, धार, गुना, इंदौर, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, उज्जैन, छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, रीवा, सागर, सिवनी, सीधी, उमरिया में भी तापमान में बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here