बिन बरसात ! लोगों के घरों में घुस रहा नाली का पानी

0

लाख जतन के बाद आखिरकार बालाघाट नगर पालिका ने केंद्र से थ्री स्टार का दर्जा तो पा लिया है,लेकिन थ्री स्टार जैसी सुविधा देने में बालाघाट नगर पालिका अब भी नाकाम है। जहा स्टार का दर्ज पाने वाली नगर पालिका नगर वासियों को मूलभूत सुविधाएं तक नहीं दे पा रही है जिससे लोगों में नगरपालिका के प्रति आक्रोश पनप रहा है। वही कईं वार्डों के हालात बद से ज्यादा बत्तर बने हुए हैं जिन्हें देखकर ऐसा लगता है मानो नगर को 3 स्टार का दर्जा तो दूर, नगर तो स्टार रेटिंग की लाइन में खड़े होने लायक तक नहीं है।जी हां बात कर रहे हैं नगर के वार्ड नंबर 3 कि जहां नपा द्वारा अब तक पानी निकासी की व्यवस्था नहीं की गई है। जिसके चलते बिना बरसात के ही वार्डवासियों को जलजमाव की समस्या से झुझना पड़ रहा है। जहाँ बरसात नही बल्कि गर्मी के शुरुवाती दिनों मे भी लोगो के घर पानी घुसने की समस्या उत्पन्न हो रही है। बताया जा रहा है कि वार्ड में गर्मी के दौर में भी जगह जगह पानी भरा हुआ है। वही नालियों की साफ सफाई ना होने के चलते नालियों का गंदा पानी सड़कों पर आकर सड़क से होते हुए लोगो के घरों के भीतर पहुँच रहा है । ऐसे में यदि बदलते मौसम के साथ बरसात शुरू हो जाए तो वार्ड का आलम क्या होगा,इसी बात की चिंता अब वार्डवासियों को सत्ता रही है। वही महीनों से पानी भरा होने के कारण गंदगी और मच्छर का प्रकोप पूरे वार्ड में है । वही वार्ड मे बनाई गई पानी टंकी का ओवर फ्लो पानी भी नालियों से ओवर फ्लो होकर घरों मे घुस रहा है।जिसपर नगरपालिका का अब तक कोई ध्यान नहीं है। जिस पर ऐतराज जताते हुए वार्ड वासियों ने पानी की टंकी से पानी की सप्लाई रोक दिए जाने की चेतावनी दी है।

पानी टंकी ओवर फ्लो पानी ने बढाई वार्डवासियों की मुसीबत
बताया जा रहा है कि वार्ड नंबर 3 में जो पानी की टंकी बनी है उससे करीब 11/12 वार्ड में पानी की सप्लाई की जाती है जहां पानी सप्लाई का वाल खोलते ही टंकी का ओवर फ्लो पानी, सीधे निचले इलाकों में नालियों के सहारे उतरता है जहां पानी निकासी का इंतजाम ना होने के चलते पानी जमा हो जाता है और वही पानी ओवर फ्लो होकर लोगों के घरों में घुस रहा है। जिस पर अपनी नाराजगी जताते हुए वार्ड वासियों ने रेलवे नाले के पास से पानी निकासी की व्यवस्था बनाने और इस व्यवस्था को बनने के पूर्व पानी टंकी ओवर फ्लो पानी को बंद करने की मांग की है। जिन्होंने मांग पूरी ना होने पर पानी टंकी से पानी की सप्लाई को रोकने की चेतावनी दी है।

कई बार सौंप चुके हैं ज्ञापन,नही हो रही सुनवाई
ऐसा नहीं है कि वार्ड वासियों ने इस एक छोटी सी समस्या को लेकर जिम्मेदारों को आवेदन निवेदन नहीं किया है बल्कि वार्डवासियों ने स्थानीय पार्षद से लेकर जनप्रतिनिधियों नगर पालिका के अधिकारियों कर्मचारियों यहां तक कि कलेक्टर तक को ज्ञापन सौंप चुके है लेकिन वार्डवासियों के इस आवेदन निवेदन का जिम्मेदारों पर अब तक कोई प्रभाव नहीं पड़ा है । जहां जिम्मेदारों ने अब तक वार्ड की समस्या पर ध्यान नहीं दिया है जिसका खामियाजा वार्ड वासियों को भुगतना पड़ रहा है।

ओवर फ्लो के नाम पर बहाया जा रहा लाखो लीटर पानी
वर्तमान समय में वार्डवासियों की सबसे बड़ी समस्या टंकी से ओवर फ्लो के दौरान बहने वाला पानी बना हुआ है बताया जा रहा है कि नल जल योजना की नई पाइप लाइन से 11/12 वार्डो मे पानी सप्लाई करने के लिए नगर पालिका द्वारा हर 2 दिन में टंकी का वाल खोला जाता है जिससे एक साथ लाखों लीटर पानी पानी नालियों से होता हुआ सीधे निचले इलाकों में जाता होता है है जहां पानी निकासी की पर्याप्त व्यवस्था ना होने से वही पानी नालियों से ओवर फ्लो होकर सड़क व खाली प्लाट में जमा हो रहा है। और वही पानी ओवरफ्लो होकर लोगों के घरों में घुस रहा है।जिससे निजात दिलाने की वार्डवासी गुहार लगा रहे हैं। जहां के आक्रोशित वार्ड वासियों ने जहां एक ओर पानी सप्लाई की इस व्यवस्था को बंद कर दिए जाने की चेतावनी दी है, तो वहीं दूसरी ओर उन्होंने इस नगरपालिका को भंग किए जाने की मांग रखी है।

ऐसी नगर पालिका को भंग कर देना चाहिए-आसिफ खान
मामले को लेकर की गई चर्चा के दौरान वार्ड नंबर 3 ताज नगर निवासी आसिफ खान ने बताया कि नगरपालिका जब नहीं बनी थी, तब इतना पानी वार्ड में जमा नहीं होता था। जबसे नगरपालिका बनी है तब से यहां जलजमाव की स्थिति निर्मित हो रही है जो अब भी कायम है। यहां साफ-सफाई की कोई व्यवस्था नहीं है, इन दिनों में नालियों का पानी सूख जाना चाहिए लेकिन इस समय भी नाली ओवर फ्लो होकर बह रही है। नालियों के अलावा आधे शहर का पानी हमारे निचले इलाके में आकर भरता है जिस पर नगरपालिका का कोई ध्यान नहीं है। हमारी मांग है कि या तो पानी टंकी से पानी की सप्लाई बंद कर दें या फिर पानी निकासी की व्यवस्था बनाए।ऐसे में तो घर ही डूब जाएंगे यहां रेलवे का नाला है जहां से पानी की निकासी नहीं हो रही है इसीलिए यहां आकर पानी डंप हो रहा है। उससे गंदगी फैल रही है, डेंगू ,मच्छर मलेरिया हो रहा है 10 बार से अधिक बार यहां अधिकारी आकर देख चुके हैं लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया। हमारा तो मानना यह है कि ऐसी नगर पालिका को भंग कर देना चाहिए दूसरी नगरपालिका बैठाए ताकि इस समस्या का समाधान हो सके।

टैक्स भर रहे हैं लेकिन नहीं मिल रही सुविधा- अजीजुर रहमान
वही मामले को लेकर की गई चर्चा के दौरान वार्ड वासी अजीजुर रहमान ने बताया कि यहां काफी दिनों से पानी जलजमाव की समस्या है। नई टंकी से पानी छोड़ते हैं तो और भी दिक्कत बढ़ जाती है। यह पानी हमेशा भरा रहता है पानी भरा होने के चलते यहां कचरा झाड़ियां मच्छर आदि पनप रहे हैं। नालियों से ओवरफ्लो होकर पानी लोगों के घरों में घुस रहा है। यह जितने भी मकान है वह सभी टैक्स भरते हैं लेकिन नगरपलिका हमें सुविधा नहीं दे पा रही है

तो पानी की टंकी का वॉल नहीं खुलने देंगे- सोहेल
वह इस पूरे मामले को लेकर की गई चर्चा के दौरान वार्ड नंबर 3 पार्षद प्रतिनिधि सोहेल खान ने बताया कि आज फिर पानी की टंकी का पानी छोड़ा गया जिसे निचले इलाकों में पानी भर गया है। हमने कई बार अधिकारियों को बताया है कि वार्ड में जो पानी की टंकी बनी है उसे 12/15 वार्डों में पानी जाता है जहां टंकी का पानी नीचे इलाकों में आने के चलते वार्ड नंबर 3 के लोगों को विभिन्न समस्याएं झेलनी पड़ रही है, वैसे भी आधे शहर का पानी वार्ड नंबर 3 में आकर जमा होता है. उसमें टंकी का पानी अलग से आने से निचले इलाके भर जाते हैं ।टंकी ओवर फ्लो होने से पानी जो छोड़ा जाता है तो उसे दिक्कत बढ़ जाती है कई बार हमने अधिकारियों को बताएं ,रेलवे अधिकारियों से भी चर्चा हुई है कि जब तक रेलवे नाला नहीं बन जाता या पानी निकासी की व्यवस्था नहीं हो जाती हमारी मांग है कि तब तक पानी की टंकी बंद करके रखें या ओवर फ्लो का पानी छोड़ना बंद कर दें। हमें दो बार ठेकेदार को बताया लेकिन उन्होंने आज फिर से पानी छोड़ा है जिससे वार्ड वासी काफी नाराज है यदि समस्या का समाधान नहीं निकलता तो हम सब वार्डवासी पानी टंकी के नीचे खड़े हो जाएंगे और टंकी का वाल खोलने नहीं देंगे या फिर किसी भी वार्ड में पानी इस टंकी से नहीं जाएगा। यहां एक घंटा ओवर फ्लो का पानी बहता है तो 2 से ढाई लाख लीटर पानी
सीधे नालियों से उतर कर नीचे इलाके डम्प हो जाता है हर दो-तीन दिनों में ऐसा ही हो रहा है पिछले 6 महीनों से निचले इलाकों में कोई काम नहीं हुआ है पहले यहां पानी की निकासी व्यवस्था बनान चाहिए उसके बाद पानी छोड़ा जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here